होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Lemon Tea Benefits: सर्दियों में हर दिन क्यों पीनी चाहिए नींबू वाली चाय? यहां जानें 5 शानदार फायदे!

Lemon Tea Benefits: सर्दियों में हर दिन क्यों पीनी चाहिए नींबू वाली चाय? यहां जानें 5 शानदार फायदे!

Winter Healthy Drink: हेल्दी पाचन के लिए नींबू की चाय (Lemon Tea For Healthy Digestion) काफी लाभकारी मानी जाती है. नींबू की चाय पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके साथ ही इसे सर्दी-खांसी से राहत दिलाने के उपाय के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां नींबू की चाय पीने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

Lemon Tea Benefits: सर्दियों में हर दिन क्यों पीनी चाहिए नींबू वाली चाय? यहां जानें 5 शानदार फायदे!

lemon Tea Benefits: सर्दियों नींबू की चाय का सेवन स्वास्थ्य को कमाल के फायदे दे सकता है

खास बातें

  1. नींबू की चाय इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकती है.
  2. गले और छाती की जकड़न को दूर करने में भी कमाल है लेमन टी.
  3. यहां जानें लेमन टी के 5 कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

Health Benefits Of Lemon Tea: सर्दियों का मौसम कई सुपरफूड्स के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आपने सर्दियों की सुपरड्रिंक (Winter Super Drink) के बारे में सुना है. नहीं न! सर्दियों में नींबू वाली चाय (Lemon Tea) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जकड़ लेती हैं. जैसे आम सर्दी-खांसी, गले और छाती में जकड़न (Throat And Chest Tightness), कमजोर इम्यूनिटी आदि. इन सभी से बचने के लिए सर्दियों की हेल्दी डाइट (Winter Healthy Diet) में कुछ स्वादिष्ट और शानदार ड्रिंक्स को जरूर शानिल किया जाना चाहिए. अधिकतर लोग दूध वाली चाय (Milk Tea) पीना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए ब्लैक और ग्रीन टी की अब लोगों को ज्यादा झुकाव है. दूध वाली चाय के मुकाबले हर्बल चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है. इसमें नींबू की चाय के फायदे (Benefits Of Lemon Tea) कमाल के हैं.

Mustard Oil Disadvantages: सरसों के तेल के सेवन से स्वास्थ्य को होते हैं ये 8 गंभीर नुकसान, क्या जानते हैं आप?

नींबू की चाय बनाना न सिर्फ आसान है बल्कि नींबू आसानी से उपलब्ध हो जाता है. सर्दियों में नींबू की चाय से बेहतर विकल्प शायद ही हो सकता है. नींबू शरीर को विटामिन सी (Vitamin C) देता और विटामिन सी सर्दियों में हमारी इम्यूनिटी (Immunity) के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. इसके साथ ही विटामिन सी का सेवन कर कैल्शियम के अवशोषण को भी बढ़ाया जा सकता है.



हेल्दी पाचन के लिए नींबू की चाय (Lemon Tea For Healthy Digestion) काफी लाभकारी मानी जाती है. नींबू की चाय पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके साथ ही इसे सर्दी-खांसी से राहत दिलाने के उपाय के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

इन फलों और सब्जियों के छिलके कई बीमारियों से निजात दिलाने में हैं अद्भुत, जानें कौन सी समस्या में किसका छिलका करेगा कमाल!



नींबू की चाय पीने के दिलचस्प स्वास्थ्य लाभ | Interesting Health Benefits Of Drinking Lemon Tea

1. नेचुरल एंटीसेप्टिक का काम करती है

नींबू का इस्तेमाल एक नेचुरल एंटीसेप्टिक के रूप में भी किया जाता है. नींबू की चाय में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं. चाय को नियमित रूप से पीने से संक्रमण और बीमारियों के उपचार में मदद मिल सकती है.

फैटी लीवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कमाल हैं ये 2 फूड्स, अद्भुत हैं इनके फायदे!

lemon teaBenefits Of Lemon Tea: सर्दियों में नींबू की चाय एंटीसेप्टिक का काम करती है

2. डिटॉक्सीफिकेशन में मददगार

नींबू की चाय प्रभावी रूप से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देती है. शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाना जरूरी होता है क्योंकि वह इंफेक्शन और बीमारियों को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. नींबू की चाय पीने से इंफेक्शन का खतरा भी कम किया जा सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक हैं ये 7 फूड्स, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

3. स्किन पर ग्लो लाने में मददगार

नींबू की चाय स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. लेमन टी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. विटामिन सी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसके अलावा, इसमें एस्ट्रिंजेंट भी होते हैं जो पिंपल्स और त्वचा की अन्य समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. सर्दी-खांसी के लिए है कारगर

अगर सर्दियों में सर्दी-खांसी की समस्या परेशान कर रही है, तो आप नींबू पानी का सेवन कर इससे राहत पा सकते हैं. यह चाय ठंड और फ्लू के लक्षणों को कम कर सकती है. बेहतर परिणाम के लिए, आप चाय में अदरक और शहद भी डाल सकते हैं. इसके अलावा, यह गले में दर्द व गले में खराश में आराम देती है.

VIDEO: Covid-19 Vaccination: टीकाकरण आज से, किसे नहीं लगवाना चाहिए कोरोना का टीका, जान लें जरूरी बातें | एनडीटीवी सेहत वेहत चैनल को लाइक और सबस्‍क्राइब करें.


5. वजन घटाने वालों के लिए शानदार

लेमन टी का सेवन वजन घटाने की कोशिश करने वालों के लिए अच्छा है. ग्रीन टी की तरह ही नींबू की चाय या लेमन टी पीने से वजन कम होता है. यह चाय मेटबाॉलिज्म को तेल करने का भी काम करती है जिससे आपकी कैलोरी जल्दी से बर्न होने लगती हैं. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अब नींबू वाली चाय भी पीना शुरू कर दें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods For Vitamin D: धूप के भरोसे ही न रहें, विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 7 फूड्स

Garlic Side Effects: लहसुन खाने के फायदे ही नहीं ये 5 नुकसान भी हैं, सेवन करने से पहले एक बार जान लें

Benefits Of Zucchini: वजन घटाने और हेल्दी स्किन पाने के लिए लाजवाब है जुकिनी, यहां जानें 8 कमाल के स्वास्थ्य लाभ!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Right Way To Drink Water: खड़े होकर पानी पीने से क्या होता है? यहां जानें आपको किस समय पीना चाहिए पानी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -