होम »  लिविंग हेल्दी »  Garlic Side Effects: लहसुन खाने के फायदे ही नहीं ये 5 नुकसान भी हैं, सेवन करने से पहले एक बार जान लें

Garlic Side Effects: लहसुन खाने के फायदे ही नहीं ये 5 नुकसान भी हैं, सेवन करने से पहले एक बार जान लें

Disadvantages Of Garlic: लहसुन हर भारतीय रसोई का आम हिस्सा है, इसका इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले कुछ खास तत्वों में एलिसिन भी है जो एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है ये आपने कई बार सुना या पढ़ा होगा, लेकिन अगर आप इसका सेवन कर रहे हैं, तो आज इसके नुकसान भी जान लें...

Garlic Side Effects: लहसुन खाने के फायदे ही नहीं ये 5 नुकसान भी हैं, सेवन करने से पहले एक बार जान लें

Garlic Side Effects: लहसुन का ज्यादा सेवन लीवर को डैमेज कर सकता है

खास बातें

  1. लहसुन का ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर नंबर को बिगाड़ सकता है.
  2. लहसुन खून को पतला करती है इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करें.
  3. यहां लहसुन का सेवन करने के कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है.

Side Effects Of Garlic: लहसुन को स्वास्थ्य के लिए कमाल की औषधि माना जाता है. एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन खाने के फायदे (Garlic Benefits) ही नहीं होते हैं बल्कि लहसुन के नुकसान (Disadvantages Of Garlic) भी हैं. वैसे तो लहसुन खाना सेहत के लिए लाभकारी है लेकिन अगर गलत समय पर या गलत तरीके से इसका सेवन करते हैं तो ये नुकसान भी कर सकता है. कई लोग लहसुन खाने के सिर्फ लाभों के बारे में ही जानते हैं जबकि अगर आप इसका सेवन कर रहे हैं तो आपको लहसुन खाने के नुकसानों (Garlic Side Effects) के बारे में भी पता होना चाहिए. आयुर्वेद में लहसुन का इस्तेमाल कई दवाओं और उपचार में किया जाता है. इसमें पाये जाने वाले सल्फर कम्पाउंड के कारण इसमें तीखा स्वाद और गंध होती है. लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए इसका भरपूर मात्रा में सेवन किया जाता है. लेकिन अधिक मात्रा में सेवन आपको कई गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है.

सुबह सबसे पहले नारियल और तिल के तेल से क्यों करनी चाहिए ऑयल पुलिंग? यहां जानें दिलचस्प कारण!

लहसुन हर भारतीय रसोई का आम हिस्सा है, इसका इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले कुछ खास तत्वों में एलिसिन भी है जो एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है ये आपने कई बार सुना या पढ़ा होगा, लेकिन अगर आप इसका सेवन कर रहे हैं, तो आज इसके नुकसान भी जान लें...


लहसुन खाने के ये हैं 5 बड़े नुकसान | These Are The 5 Major Disadvantages Of Eating Garlic

1. स्किन रैशेज हो सकते हैं

लहसुन में एलिनेज नामक एक एंजाइम होता है, जो आमतौर पर त्वचा पर चकत्ते का कारण होता है. अधिक लहसुन खाने से त्वचा में जलन और स्किन रैशेज हो सकते हैं. लहसुन काटते समय अक्सर हाथ के दस्ताने पहनने की सलाह दी जाती है.

मजबूत हड्डियों और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अद्भुत है मसूर दाल, यहां जानें 6 जबरदस्त फायदे!

itching rashesSide Effects Of Garlic: ज्यादा मात्रा में लहसुन खाने से स्किन पर खुजली हो सकती है

2. सिरदर्द

ज्यादा मात्रा में लहसुन का सेवन करने से सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है. लहसुन का अगर कच्चे रूप में सेवन किया जाए तो इससे सिरदर्द की ज्यादा आशंका रहती है. अध्ययनों के अनुसार कच्चे रूप में लहसुन का अत्यधिक सेवन सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है. इसलिए आप जब भी लहसुन खाएं तो कम मात्रा में ही खाएं.

हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक हैं ये 7 फूड्स, डायबिटीज डाइट में आज ही करें शामिल!

3. लीवर को बना सकता है बीमार

लीवर शरीर का सबसे अहम अंग है. यह ब्लड प्यूरिफिकेशन, फैट मेटाबॉलिज्म, प्रोटीन मेटाबॉलिज्म और शरीर से अमोनिया को हटाने जैसे जरूरी काम कर सकता है. अगर अगर आप लहसुन को ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो यह आपके लीवर को भी नुकसान पहुंचा सकता है. कच्चे लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट क्षमता अधिक होती है. इसके अधिक सेवन से लीवर में टॉक्सिसिटी बढ़ सकती है.

4. खून का करता है पतला

लहसुन खून को पतला करने का काम करता है. ऐसे में इसका ज्यादा सेवन ब्लीडिंग का कारण बन सकता है. अगर कोई रक्त पतला करने वाली दवाएं का सेवन कर रहा है तो उसे लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए.

कब्ज, अपच और सूजन समेत पेट की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए किशमिश वाला दही है कमाल!

5. ब्लडप्रेशर की समस्या

लहसुन आपके ब्लड प्रेशर लेवल को बिगाड़ सकता है. अगर आप को ब्लडप्रेशर की समस्या है खासतौर पर लो ब्लडप्रेशर की समस्या है, तो आपको लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योकि लहसुन ब्लडप्रेशर को कम करने का काम कर सकात है, जो लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए हानिकारक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Zucchini: वजन घटाने और हेल्दी स्किन पाने के लिए लाजवाब है जुकिनी, यहां जानें 8 कमाल के स्वास्थ्य लाभ

Right Way To Drink Water: खड़े होकर पानी पीने से क्या होता है? यहां जानें आपको किस समय पीना चाहिए पानी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Arthritis In Hands: सर्दियों में गठिया के दर्द को न करें नजरअंदाज, इन आसान उपायों को अपनाकर दर्द को करें काबू

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------