होम »  स्किन »  Skin Care Routine: क्या स्किन सर्दियों में सुस्त और डैमेज हो गई है? नेचुरल चमक वापस लाने के लिए ये 3 तरीके अपनाएं

Skin Care Routine: क्या स्किन सर्दियों में सुस्त और डैमेज हो गई है? नेचुरल चमक वापस लाने के लिए ये 3 तरीके अपनाएं

Skin Care Routine In Winter: क्या आप सुस्त और डैमेज स्किन के बारे में परेशान हैं? हेल्दी स्किन (Healthy Skin) पाने के लिए आपको जिन तीन सरल स्टेप्स का पालन करना चाहिए, उन्हें जानने के लिए यहां पढ़ें...

Skin Care Routine: क्या स्किन सर्दियों में सुस्त और डैमेज हो गई है? नेचुरल चमक वापस लाने के लिए ये 3 तरीके अपनाएं

Skincare Tips: अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार अपने स्किनकेयर उत्पादों का चयन करें

खास बातें

  1. एक स्वस्थ स्किनकेयर रुटीन त्वचा के नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है.
  2. ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.
  3. एक स्वस्थ आहार आपको चमकती त्वचा प्राप्त करने में मदद कर सकता है.

How To Get Healthy Skin In Winter: कई कारक सुस्त और डैमेज स्किन को जन्म दे सकते हैं. इनमें अनहेल्दी डाइट, खराब स्किनकेयर रुटीन (Skin Care Routine), पर्यावरणीय कारक और बहुत कुछ शामिल हैं. त्वचा की क्षति (Skin Damage) से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए आप अपने स्किनकेयर रुटीन में सरल बदलाव कर सकते हैं. आपकी त्वचा की देखभाल (Skin Care) करने के लिए आप जो मूल और बुनियादी चीज कर सकते हैं, वह बहुत सरल है. ये स्किनकेयर के एबीसी हैं जो आपको उस चमकती त्वचा (Glowing Skin) को पाने में मदद कर सकते हैं. आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए इन तीन सरल स्टेप को जानने के लिए यहां पढ़ें.

Foods For Bad Cholesterol: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो ये 6 फूड्स हैं हेल्दी Cholesterol पाने के लिए गजब!

स्किन डैमेज से लड़ने के लिए सरल 3 उपाय | 3 Simple Steps To Fight Damage Skin


1. एक अच्छे क्लींजर का उपयोग करना होगा. एक अच्छे फेस वाश का इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी है जो आपकी त्वचा को सूट करे. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप शुष्क त्वचा के लिए उपयोग किए जाने वाले एक हल्के क्लींजर का उपयोग करते हैं ताकि यह आपकी त्वचा को बहुत अधिक डिहाइड्रेट न करे. अगर आपकी तैलीय त्वचा है, तो एक क्लीन्ज़र का उपयोग करें जिसमें थोड़ा सा ग्लाइकोलिक या सैलिसिलिक एसिड हो ताकि यह अतिरिक्त तेल को हटा दे.

सर्दियों में अद्भुत है गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन, खाली पेट पीने से मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

elssq2qoSkincare Tips: अगर आपकी रूखी त्वचा है तो माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें

2. दूसरा कदम अच्छा मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना होगा. हर किसी को एक मॉइस्चराइजर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है. यह आपको अच्छी त्वचा देने में लंबा रास्ता तय करेगा. बहुत सारे लोग मानते हैं कि तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए मॉइस्चराइजर की जरूरत नहीं होती है जो सच नहीं है. अगर आपकी ड्राई स्किन है तो आपको एक अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन अगर आपकी ऑयली स्किन है तो माइल्ड मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार होगा. अगर आपके पास दोनों तरह की स्किन है, तो यह उन क्षेत्रों को मॉइस्चराइज करना महत्वपूर्ण है जो आमतौर पर बहुत ड्राई हैं.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर में दिखते हैं ये वार्निंग साइन, भूल से भी न करें नजरअंदाज!

3. स्टेप तीन सनब्लॉक का उपयोग करना जरूरी है. एक अच्छा सनब्लॉक का उपयोग करना सबसे अच्छी बात है जो आप अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं. सनब्लॉक का उपयोग करते समय ध्यान रखने वाला सबसे महत्वपूर्ण कारक है कि इसका उपयोग कैसे किया जाए. धूप में बाहर निकलने से 20 मिनट पहले इसका इस्तेमाल करें और 2-3 घंटों के बाद आपको इसे फिर से लगाना पड़ सकता है. भारतीय स्किन टोन पर, लगभग 30 और ऊपर का एसपीएफ पर्याप्त से अधिक है. बहुत सारे लोगों को लगता है कि सनब्लॉक उनकी त्वचा को तैलीय बना देता है. वे क्या कर सकते हैं शायद एक सनब्लॉक का उपयोग करें जिसमें एक मैट फिनिश है या अतिरिक्त नमी को सोखने के लिए चेहरे पर थोड़ा सा टैल्कम पाउडर डब करें. आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि जब आप बाहर बादल छाए रहते हैं और जब आप घर के अंदर होते हैं तब भी आपको सनब्लॉक पहनना चाहिए क्योंकि सूरज अभी भी आपकी त्वचा को प्रभावित कर रहा है.

oqt8e3pgHow To Get Healthy Skin: धूप वाले दिन भी सनस्क्रीन न छोड़ें

अंत में, बहुत से लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या नाइट क्रीम का उपयोग करना अच्छा है या नहीं. वैसे तो नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना हमेशा अच्छा होता है, लेकिन अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इसका इस्तेमाल करना सही रहेगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत सारी नाइट क्रीम मोटी हो सकती हैं और आपकी त्वचा के प्रकार के आधार पर मुंहासे भी पैदा कर सकती हैं. अगर आपके पास संवेदनशील और मुंहासे-प्रवण त्वचा है, तो एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद ही नाइट क्रीम का उपयोग करें, लेकिन सोते समय एक अच्छा विटामिन सी सीरम, लोशन या क्रीम का उपयोग करना एक अच्छा विचार होगा क्योंकि यह आपकी त्वचा को एक अच्छी चमक देता है.

Ayurvedic Tips For Drinking Water: आप कैसे पीते हैं पानी? यहां जानें पानी पीने के 7 आयुर्वेदिक टिप्स और हमेशा रहें हेल्दी!

ये सबसे सरल, सबसे बुनियादी कदम हैं जो आपको अच्छी त्वचा बनाए रखने और इसे सुस्त और क्षति से बचाने के लिए अपना सकते हैं.

(डॉ. मिक्की सिंह एक कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ, कॉस्मेटोलॉजिस्ट और ट्राइकोलॉजिस्ट हैं और इंदिरानगर में बॉडीक्राफ्ट क्लिनिक की प्रमुख हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Lemon Tea Benefits: सर्दियों में हर दिन क्यों पीनी चाहिए नींबू वाली चाय? यहां जानें 5 शानदार फायदे!

Skin Care Products: डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें अपने स्किन प्रोडक्ट को लगाने का सही क्रम और तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Thyroid Care Tips: थायराइड ग्रंथि को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए गजब हैं ये 5 उपाय, आज से ही अपनाएं!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------