होम »  लीवर »  Healthy Liver Drink: लीवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए रोजाना जरूर करें इस एक चीज का सेवन!

Healthy Liver Drink: लीवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए रोजाना जरूर करें इस एक चीज का सेवन!

Healthy Liver Drink: कई फूड्स और ड्रिंक्स लीवर को डिटॉक्स कर सकती हैं. हेल्दी लीवर के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Healthy Liver) का सेवन करना काफी लाभकारी हो सकता है. कुछ ड्रिंक्स लीवर को डिटॉक्स (Detox Liver) कर इसकी कार्य क्षमता को बेहतर बना सकती है.

Healthy Liver Drink: लीवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए रोजाना जरूर करें इस एक चीज का सेवन!

Healthy Liver Drink: अच्छी तरह से संतुलित आहार और नियमित व्यायाम हेल्दी लीवर को बढ़ावा दे सकता है

खास बातें

  1. ग्रीन टी लीवर को हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद हो सकती है.
  2. ग्रीन टी का रोजाना सेवन करने से लीवर स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है.
  3. ग्रीन टी वजन घटाने के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है.

Healthy Liver Diet: ग्रीन टी ने अपने आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों की वजह पिछले कुछ वर्षों में काफी लोकप्रियता हासिल की है. ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन ज्यादातर वजन घटाने के लिए सेवन किया जाता है. ग्रीन टी पीने से कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं. लीवर को हेल्दी रखने के लिए ग्रीन टी (Green Tea To Keep Liver Healthy) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. हेल्दी लीवर के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Healthy Liver) का सेवन करना काफी लाभकारी हो सकता है. कुछ ड्रिंक्स लीवर को डिटॉक्स (Detox Liver) कर इसकी कार्य क्षमता को बेहतर बना सकती है. हेल्दी लीवर के लिए उपाय (Remedies For Healthy Liver) कई हो सकते हैं लेकिन ग्रीन का सेवन कर नेचुरल तरीके से लीवर को मजबूत (Strong Liver) बनाया जा सकता है. ग्रीन टीन एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है.

यह हेल्दी टी आपके दिल के साथ-साथ मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. कई लोग नहीं जानते कि ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन आपके लीवर के लिए भी फायदेमंद है. लीवर पित्त रस का स्राव करता है और शरीर के अन्य कार्यों में भी मदद करता है. इसलिए, अपने लीवर को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है.

Worst Drink For Immunity: इन 4 ड्रिंक्स का सेवन करने से कमजोर होती है इम्यूनिटी, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!


लीवर को हेल्दी रखने के लिए शानदार है ग्रीन टी | Green Tea Is Great For Keeping The Liver Healthy

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशनल बायोकेमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ग्रीन टी और व्यायाम के संयोजन से मोटापे से संबंधित फैटी लीवर रोग की गंभीरता को 75% तक कम किया जा सकता है.

2015 में किए गए एक अन्य अध्ययन में प्रकाशित किया गया था जो कि गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के विश्व जर्नल में प्रकाशित हुआ था कि ग्रीन टी समग्र वसा सामग्री को कम करने, ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने और गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है.

किडनी स्टोन को बाहर निकालने के लिए शानदार हैं ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत!

pamat538Drink For Healthy Liver: ग्रीन टी पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं

शालिनी ब्लिस गारविन जो कोलंबिया एशिया अस्पताल में एक वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ हैं, बताती हैं, "फास्ट फूड, तले हुए खाद्य पदार्थ और संरक्षित खाद्य पदार्थों सहित आधुनिक आहार में संतृप्त वसा की उच्च मात्रा होती है, जो नियमित रूप से सेवन किए जाने पर लीवर पर काफी तनाव डालती हैं. लीवर को हेल्दी रखने के लिए हम मरीजों को ऐसा आहार अपनाने की सलाह देते हैं जिसमें बहुत सारे फल और सब्जियां शामिल हों.

लैपटॉप और फोन पर बिताते हैं घंटों, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए रोजाना खाएं ये 4 चीजें!

ग्रीन टी की भी सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें कैटेचिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो लीवर को मजबूत रखने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट लीवर की प्राकृतिक प्रक्रिया में सहायता करते हैं जो कि विषहरण का और मुक्त कणों से संभावित जोखिम को भी समाप्त करता है. विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी लीवर कैंसर सहित लीवर रोग के समग्र जोखिम को कम करती है. टाइप -2 डायबिटीज गैर-अल्कोहल फैटी लीवर के लिए भी एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है. ग्रीन टी पीने से ब्लड शुगर लेवल भी कम होता है और डायबिटीज के खतरे को रोकने में भी मदद मिल सकती है.

ग्रीन टी कितनी फायदेमंद है?

आप दिन में किसी भी समय ग्रीन टी पी सकते हैं, लेकिन मॉडरेशन में खपत की सलाह दी जाती है. अतिरिक्त खपत से कई हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं, दिन में 2-3 कप से अधिक नहीं पीना चाहिए.

(डॉ. शालिनी ब्लिस गर्विन, हेड- डाइटीशियन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कमाल है दालचीनी, जानें Cinnamon के 5 शानदार फायदे!

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, शहद, अदरक के अलावा ये 5 फूड्स भी हैं कारगर, डाइट में करें शामिल!

Oil For Hair Growth: बालों की हर समस्या को दूर करने, लंबे-घने और मजबूत बाल पाने के लिए कमाल हैं ये 4 तेल!

अर्थराइटिस से परेशान लोगों को जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, जोड़ो में दर्द और सूजन से मिलेगा छुटकारा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आप भी फेंक देते हैं चावल का पानी? अब से न करें ऐसा, रोजाना पीने से स्वास्थ्य को मिलते हैं 7 शानदार फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------