होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods For Arthritis: अर्थराइटिस से परेशान लोगों को जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, जोड़ो में दर्द और सूजन से मिलेगा छुटकारा!

Foods For Arthritis: अर्थराइटिस से परेशान लोगों को जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, जोड़ो में दर्द और सूजन से मिलेगा छुटकारा!

Best Food For Arthritis: एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर फूड्स आपको गठिया के लक्षणों (Symptoms Of Arthritis) की गंभीरता को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ खाद्य पदार्थ की लिस्ट दी गई है जो आपकी गठिया डाइट (Arthritis Diet) का एक हिस्सा होने चाहिए. ये आपको जोड़ों में दर्द (Joint Pain) से भी राहत दिला सकते हैं.

Foods For Arthritis: अर्थराइटिस से परेशान लोगों को जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, जोड़ो में दर्द और सूजन से मिलेगा छुटकारा!

Foods For Arthritis: गठिया में जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

खास बातें

  1. जामुन एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई हैं, जो गठिया में फायदेमंद हैं.
  2. मेवे आपको विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं.
  3. आपकी डाइट में पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियां होनी चाहिए

Food To Eat In Arthritis: गठिया एक ऐसी स्थिति है जो जोड़ों में सूजन (Swollen Joints) की ओर ले जाती है, जिससे दर्द और अकड़न होती है. यह स्थिति उम्र के साथ बिगड़ सकती है. ऐसे में गठिया डाइट (Arthritis Diet) का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. गठिया में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Arthritis) इसका ख्याल रखना भी काफी अहम है. गठिया के लिए फूड्स (Foods For Arthritis) काफी फायदेमंद हो सकते हैं, जो दर्द से राहत दिलाएं और इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करे. गठिया से परेशान लोगों को गठिया डाइट (Arthritis Diet) का खास ख्याल रखना होता है. अगर गठिया को अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो गठिया के कारण (Causes Of Arthritis) आपको उठने, बैठने या कुछ काम करने में कठिनाई हो सकती है. कुछ मामलों में जोड़ों में विकृति भी हो सकती है. गठिया वाले लोगों को हेल्दी वजन (Healthy Weight) बनाए रखने की सलाह दी जाती है.

यह इस स्थिति के लक्षण को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. एक हेल्दी डाइट वजन को कंट्रोल करने में मदद करती है. गठिया डाइट में कई एंटी इंफ्लेमेट्री फूड्स (Anti Inflammatory Foods) को शामिल किया जा सकता है. ये खाद्य पदार्थ सूजन को कम कर सकते हैं और लक्षणों की गंभीरता से राहत देने में मदद कर सकते हैं. अध्ययन बताते हैं कि गठिया से पीड़ित लोगों के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स फायदेमंद होते हैं.

Oil For Hair Growth: बालों की हर समस्या को दूर करने, लंबे-घने और मजबूत बाल पाने के लिए कमाल हैं ये 4 तेल!


गठिया में राहत पाने के लिए आज से ही खाएं ये 5 चीजें | Eat These 5 Things To Get Relief In Arthritis From Today

कोलंबिया एशिया अस्पताल के सलाहकार आर्थोपेडिक्स डॉ. रवि चंद्र केलकर बताते हैं, "गठिया जोड़ों में सूजन के कारण होता है जो जोड़ों में दर्द और क्षति पहुंचाता है. गठिया के लिए कई तरह के उपचार उपलब्ध हैं लेकिन एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार साग विशेष रूप से पालक सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. आप अलग-अलग तरीकों से पालक को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इसे सलाद, स्मूदी या करी में जोड़ा जा सकता है. उबला हुआ पालक भी बेहद फायदेमंद होता है.

इस एक चीज के बीजों को पानी में उबालकर रोजाना सुबह करें सेवन, मिलेंगे ये 6 शानदार फायदे!

6rim2308Food For Arthritis: पालक को स्मूथी में बदला जा सकता है जो कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है

2. जैतून का तेल

जैतून का तेल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यह गठिया के रोगियों के लिए भी हेल्दी है. अध्ययनों के अनुसार, छह सप्ताह तक जैतून के तेल का उपयोग सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. जैतून का तेल खाना पकाने के लिए और सलाद ड्रेसिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

पाचन की हर समस्या को दूर करने के लिए ये 9 हेल्दी ड्रिंक्स हैं कमाल, रोजाना करें सेवन!

3. मेवे

कई नट्स आपको महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं जो आपके शरीर को उचित कार्य करने के लिए जरूरी हैं. बादाम और अखरोट जैसे नट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. आप इन्हें अपनी डाइट में मॉडरेशन में शामिल कर सकते हैं. रोजाना नट्स का सेवन करने से आपको काफी फायदा मिल सकता है.

vfbcq818Foods For Arthritis: अपनी डाइट में नट्स को मिलाएं और सूजन से राहत पाएं

4. संतरे

खट्टे फल विटामिन सी से भरे होते हैं. इनके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण रोगों के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. संतरा खट्टे फलों में से एक है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. अपने आहार में पर्याप्त फल शामिल करने की भी सलाह दी जाती है. रोजाना संतरे का जूस पीने से आपको लाभ मिल सकता है.

Glowing Skin Diet: स्किन पर ग्लो लाने के लिए हर रोज करें इन 4 चीजों का सेवन, चमक जाएगी स्किन!

5. जामुन

जामुन एंटी-ऑक्सीडेंट के प्रसिद्ध स्रोतों में से एक है. ये सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. चमकीले रंग के जामुन में एक स्वादिष्ट स्वाद होता है जो आपके मीठे दांत को भी संतुष्ट कर सकता है. आप स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी या ब्लैकबेरी का भी आनंद ले सकते हैं. 

(डॉ. रवि चंद्र केलकर, कंसल्टेंट ऑर्थोपेडिक्स, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल हेब्बल)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 4 आयुर्वेदिक हर्ब्स हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से करेंगी कम, हमेशा कंट्रोल में रहेगा बीपी!

क्या आप भी फेंक देते हैं चावल का पानी? अब से न करें ऐसा, रोजाना पीने से स्वास्थ्य को मिलते हैं 7 शानदार फायदे!

रात को बिस्तर में जाने से पहले गुनगुने पानी के साथ करें गुड़ का सेवन, होंगे ये 6 जबरदस्त फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह की अकड़न दूर करने और दिनभर ऊर्जावान रहने के लिए हर किसी को रोजाना करने चाहिए ये 5 योगासन!

रात में क्यों नहीं करना चाहिए दही का सेवन, ये हैं 4 बड़े कारण!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------