होम »  आंखें »  How To Keep Eyes Healthy: लैपटॉप और फोन पर बिताते हैं घंटों, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए रोजाना खाएं ये 4 चीजें!

How To Keep Eyes Healthy: लैपटॉप और फोन पर बिताते हैं घंटों, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए रोजाना खाएं ये 4 चीजें!

Food For Healthy Eyes: हमारी दिनचर्या ऐसी हो गई है कि सुबह से लेकर रात तक स्क्रीन के सामने ही रहते हैं चाहे वह लैपटॉप की स्क्रीन हो या मोबाइल फोन की स्क्रीन. ऐसे में हमारी आंखों (Eyes) पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. बल्कि इससे हमारी आंखों की रोशनी (Eyesight) तक कम हो सकती है. आंखों की समस्याओं से बचने के लिए हमें आंखों की रोशनी के लिए फूड्स (Foods For The Eyesight) का सेवन करना चाहिए जो आंखों को हेल्दी रखें.

How To Keep Eyes Healthy: लैपटॉप और फोन पर बिताते हैं घंटों, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए रोजाना खाएं ये 4 चीजें!

FFood For Healthy Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए हमेशा करें इन फूड्स का सेवन.

खास बातें

  1. आंखों की रोशनी को कमजोर कर सकता है आपका दिनभर सक्रीन के सामने रहना.
  2. लैपटॉप और मोबाइल पर दिनभर लगे रहने से आंखों में हो सकती है जलन.
  3. आंखों की रोशनी को बरकरार रखने लिए आज से ही खाएं ये 4 फूड्स.

Foods For Improving Eyesight: हमारी दिनचर्या ऐसी हो गई है कि सुबह से लेकर रात तक स्क्रीन के सामने ही रहते हैं चाहे वह लैपटॉप की स्क्रीन हो या मोबाइल फोन की स्क्रीन. ऐसे में हमारी आंखों (Eyes) पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. बल्कि इससे हमारी आंखों की रोशनी (Eyesight) तक कम हो सकती है. आंखों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है. जैसे आंखों में जलन (Eye Irritation) और आंखों में पानी आना या लाल होना. दिनभर स्क्रीन के सामने बैठे रहने से आपको ऐसी कई परेशानियां हो सकती है. इन सभी समस्याओं से बचने के लिए हमें आंखों की रोशनी के लिए फूड्स (Foods For The Eyesight) का सेवन करना चाहिए जो आंखों को हेल्दी रखें. कुछ लोग सवाल करते हैं को आंखों को हेल्दी कैसे रखें? (How To Keep Eyes Healthy) आंखों की रोशनी में सुधार (Improve Eyesight) करने का एक और तरीका है, आंखों की बूंदें डालना या दवाएं लेना और इसे स्वीकार करना हमें यह विकल्प भी पसंद नहीं है.

Worst Drink For Immunity: इन 4 ड्रिंक्स का सेवन करने से कमजोर होती है इम्यूनिटी, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

जब आंखों की रोशनी (Eyesight) से निपटने के लिए ऐसा कोई विकल्प आपके बचाव में नहीं आता है, तो एक ऐसा तरीका है जो आपकी प्राकृतिक दृष्टि को बेहतर बनाने में आपकी मदद करता है. वह आयुर्वेद है! हेल्दी आंखों के लिए फूड्स (Food For Healthy Eyes) काफी जरूरी हैं. कई ऐसे फूड्स हैं जो आंखों को हेल्दी रख सकते हैं. यहां ऐसे 4 फूड्स के बारे में बताया गया है जो आंखों की रोशनी (Eyesight) को बरकरार रख सकते हैं. 


आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए ये 5 फूड हैं कमाल | These 4 Foods To Keep The Eyesight Intact Are Amazing

1. बादाम

बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट स्वाभाविक रूप से आपकी दृष्टि में सुधार करते हैं. वे आपको स्मरण शक्ति और एकाग्रता में सुधार करने में भी मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप या तो बादाम रख सकते हैं या फिर भीगे हुए बादाम का पेस्ट तैयार कर सकते हैं और इसे एक गिलास दूध के साथ पी सकते हैं. कुछ महीनों के लिए हर दिन ऐसा करें, जब तक आप कुछ सुधार न देखें.

Oil For Hair Growth: बालों की हर समस्या को दूर करने, लंबे-घने और मजबूत बाल पाने के लिए कमाल हैं ये 4 तेल!

ic9khigFood For Healthy Eyes: आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए बादाम का करें सेवन

2. सौंफ

प्राचीन रोमन लोगों ने एक अच्छे कारण के लिए सौंफ को 'दृष्टि की जड़ी' कहा. इस जड़ी बूटी में पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट मोतियाबिंद की प्रगति को धीमा कर देते हैं और स्वस्थ आंखों को बढ़ावा देते हैं. इस उद्देश्य के लिए बड़ी किस्म के बीजों का उपयोग किया जाना चाहिए. एक ग्राइंडर में एक कप बादाम, सौंफ और चीनी मिलाएं और इस पाउडर को पीस लें. सोने से पहले एक चम्मच इस चूर्ण को एक गिलास दूध के साथ खाएं. 

इस एक चीज के बीजों को पानी में उबालकर रोजाना सुबह करें सेवन, मिलेंगे ये 6 शानदार फायदे!

3. आंवला 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंवला एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक उपाय के रूप में जाना जाता है. भारतीय करौदा या आंवला विटामिन सी के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है. यह फल एंटीऑक्सिडेंट और अन्य शक्तिशाली पोषक तत्वों से समृद्ध है जो आपकी दृष्टि में सुधार कर सकते हैं. आंवला में विटामिन सी रेटिना कोशिकाओं के कामकाज में सुधार करता है और स्वस्थ केशिकाओं को बढ़ावा देता है. इसके लिए आधा कप पानी में कुछ चम्मच आंवले का रस मिलाएं. इसे दिन में दो बार, सुबह और शाम को पिएं जूस का सेवन शहद के साथ भी किया जा सकता है.

j2krqilo
Food For Healthy Eyes: आंखों की रोशनी को कमजोर होने से बचाने करें आंवला का सेवन

4. जिन्कगो बिलोबा

यह जड़ी बूटी दृष्टि में सुधार के लिए एक और आयुर्वेदिक उपाय है. दृष्टि में सुधार के अलावा, यह आपको ग्लूकोमा और धब्बेदार अध: पतन से भी बचाता है. कुछ अध्ययन कहते हैं कि यह रेटिनोपैथी के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. यह जड़ी बूटी बच्चों को या मधुमेह रोगियों को नहीं दी जानी चाहिए. इस जड़ी बूटी का चयन करने से पहले, अपने चिकित्सक से जांच लें कि आपको इसका सेवन करना चाहिए या नहीं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पाचन की हर समस्या को दूर करने के लिए ये 9 हेल्दी ड्रिंक्स हैं कमाल, रोजाना करें सेवन!

Glowing Skin Diet: स्किन पर ग्लो लाने के लिए हर रोज करें इन 4 चीजों का सेवन, चमक जाएगी स्किन!

दिनभर लैपटॉप या कम्प्यूटर पर करते हैं काम तो एनर्जी को बूस्ट करने और फिट रहने के लिए करें ये बेस्ट 3 एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अर्थराइटिस से परेशान लोगों को जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, जोड़ो में दर्द और सूजन से मिलेगा छुटकारा!

क्या आप भी फेंक देते हैं चावल का पानी? अब से न करें ऐसा, रोजाना पीने से स्वास्थ्य को मिलते हैं 7 शानदार फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------