होम »  यौन स्वास्थ्य & nbsp;»  IVF Do's And Don'ts: ये हैं बांझपन के 5 कारण, आईवीएफ से इलाज के दौरान क्या करें और क्या न करें? इन बातों का रखें ध्यान!

IVF Do's And Don'ts: ये हैं बांझपन के 5 कारण, आईवीएफ से इलाज के दौरान क्या करें और क्या न करें? इन बातों का रखें ध्यान!

IVF Treatment Options: इन सालों के दौरान बांझपन के मामले बढ़ रहे हैं. इसके पीछे कई संभावित कारण हैं. आईवीएफ बांझपन को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रियाओं में से एक है. आईवीएफ से जुड़े कुछ डूस और डॉनट्स आपको जानने चाहिए.

IVF Dos And Donts: ये हैं बांझपन के 5 कारण, आईवीएफ से इलाज के दौरान क्या करें और क्या न करें? इन बातों का रखें ध्यान!

आईवीएफ की सफलता दर बढ़ाने के लिए आपको कुछ सावधानियों का पालन करने की जरूरत है

खास बातें

  1. फैलोपियन ट्यूब क्षति या रुकावट से बांझपन हो सकता है.
  2. आईवीएफ उपचार के दौरान पर्याप्त आराम करना महत्वपूर्ण है.
  3. आईवीएफ के चक्र में लगभग दो-तीन सप्ताह लगते हैं.

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) गर्भाधान के साथ प्रजनन क्षमता और सहायता के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला है. यह असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी का सबसे आम प्रकार है जो बांझपन को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चिकित्सा प्रक्रियाओं को संदर्भित करता है. आईवीएफ की प्रक्रिया में निषेचन में मदद करने के लिए दवाओं और सर्जिकल प्रक्रियाओं के संयोजन का उपयोग करना शामिल है. आईवीएफ के चक्र में लगभग दो-तीन सप्ताह लगते हैं. बांझपन की घटना अब प्रमुख और व्यापक है. समय पर हस्तक्षेप गर्भपात, जन्म दोष, असामान्यताओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है और गर्भावस्था की संभावना में सुधार करता है. इसलिए, गर्भधारण की क्षमता को अनुकूलित करने के लिए समय के भीतर बांझपन की चिंताओं पर अच्छी तरह से चर्चा करना अनिवार्य है.

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 चीजें, तुरंत गायब होगी गैस और एसिडिटी!

आईवीएफ उपचार के लिए तैयार होने का आदर्श समय लगभग 2 से 3 महीने है. महिलाओं के लिए एक आईवीएफ उपचार से गुजरने की आदर्श आयु 35-45 वर्ष या इससे पहले की स्थिति में होती है, जब उनकी चिकित्सा स्थिति होती है.



बांझपन के पीछे सामान्य कारण | Common Reasons Behind Infertility

फैलोपियन ट्यूब क्षति या रुकावट: फैलोपियन ट्यूब क्षति या रुकावट एक अंडे के निषेचित होने या भ्रूण के लिए गर्भाशय की यात्रा करना मुश्किल बना देता है.



ओव्यूलेशन विकार: अगर ओव्यूलेशन अनियंत्रित या अनियमित है तो निषेचन के लिए कम अंडे उपलब्ध होते हैं.

पपीते का फल ही नहीं बीज भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें पपीते के बीज खाने के 6 कमाल के फायदे!

kubq2p68एंडोमेट्रियोसिस और पीसीओ बांझपन के दो संभावित कारण हैं

एंडोमेट्रियोसिस: एंडोमेट्रियोसिस तब होता है जब गर्भाशय का ऊतक गर्भाशय के बाहर बढ़ता है, अक्सर अंडाशय, गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब के कार्य को प्रभावित करता है.

घर से बाहर भोजन कर रहे हैं, तो हेल्दी खाने के लिए फिटनेस ट्रेनर के बताए इन 4 तरीकों को करें फॉलो

गर्भाशय फाइब्रॉएड: फाइब्रॉएड गर्भाशय की दीवार में सौम्य ट्यूमर हैं और महिलाओं में उनके 30 और 40 के दशक में आम हैं. फाइब्रॉएड निषेचित अंडे के आरोपण को भी बाधित कर सकता है.

बिगड़ा हुआ शुक्राणु उत्पादन या कार्य: नीचे-औसत शुक्राणु सांद्रता, शुक्राणु के आकार और आकार में कम गति या असामान्यताओं से शुक्राणु के लिए एक अंडा निषेचन करना मुश्किल हो सकता है. अगर वीर्य असामान्यताएं पाई जाती हैं, तो आपको एक विशेषज्ञ को यह निर्धारित करने की आवश्यकता हो सकती है कि क्या सही समस्याएं या कोई अन्य स्वास्थ्य चिंताएं हैं.

IVF प्रक्रिया के दौरान क्या करना चाहिए | What To Do During The IVF Process

1. पर्याप्त नींद लें- शरीर को पर्याप्त आराम देना महत्वपूर्ण है.

2. परिवार और दोस्तों से जुड़े रहें- एक परिवार के साथ जो सहायक है वह चमत्कार कर सकता है. परिवार के साथ समय बिताने और आराम के माहौल में रहने की सलाह दी जाती है.

प्रेगनेंसी के दौरान सर्वाइकल कैंसर हो जाए तो क्या करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें कैसे करें इलाज

3. अपनी का ध्यान रखें- एक संतुलित आहार खाएं जिसमें ताजे फल और सब्जियां शामिल हों और आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत को प्राथमिकता दें.

4. सांस लेना सीखें- शांत करने का एक और अच्छा तरीका गहरी सांस लेने की तकनीक का अभ्यास करना है. इस अभ्यास में आराम से बैठना, आपकी आंखें बंद होना और लंबी, धीमी और गहरी सांस लेकर नसों को शांत करना शामिल है.

5. एक्सपर्ट सेशन में भाग लें- समान समस्याओं वाले लोगों को प्रभावित करने वाली स्वास्थ्य समस्याओं पर विशेषज्ञों से सीधे सुनें.

6. सही सप्लीमेंट लें- विशेषज्ञ द्वारा निर्देशित दवाओं के अनुसार लें.

Shiny Hair Tips: अपने बालों की चमक को वापस पाने के लिए इन 5 आसान और अद्भुत घरेलू उपायों को अपनाएं

क्या नहीं करना चाहिए

1. बेडरेस्ट अनिवार्य नहीं है - अपने आप को बिस्तर तक सीमित न रखें और सक्रिय रहें.

2. धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं - बेहतर प्रजनन परिणाम प्राप्त करने के लिए इन पदार्थों से बचें.

3. तनाव न लें - अलग-अलग काम का बोझ अलग रखें और शरीर और दिमाग को आराम दें.

4. कैफीन के सेवन से बचें - कैफीन का सेवन कम करें क्योंकि इससे सफलता की संभावना कम हो सकती है.

सर्दियों में सेहत के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 6 जड़ वाली सब्जियां, जानें इनके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

बांझपन से संबंधित तनाव का प्रबंधन | Managing Stress Related To Infertility

प्रजनन समस्याओं का एक महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक और साथ ही उन लोगों पर भावनात्मक प्रभाव हो सकता है जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं. विशिष्ट प्रतिक्रियाओं में अवसाद, क्रोध के साथ-साथ आत्मविश्वास का नुकसान भी शामिल है. बांझपन एक मौन संघर्ष है जो आपके जीवन के हर पहलू को कठिन बना सकता है. बांझपन से जुड़े तनाव से निपटने के लिए आवश्यक भावनात्मक सहायता प्रदान करना भी महत्वपूर्ण है.

(डॉ. प्रोफेसर (कर्नल) पंकज तलवार वीएसएम एक प्रजनन विशेषज्ञ हैं और बिड़ला फर्टिलिटी एंड आईवी में चिकित्सा सेवाओं के प्रमुख हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Brushing Mistakes: ब्रश करते समय आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही छोड़ दें!

ब्लड प्रेशर चेक करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, गलत आ सकती हैं रीडिंग!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Tips: बालों को कलर करने का है प्लान, तो पहले जान लें हेयर कलरिंग से होने वाले 4 नुकसान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -