होम »  लिविंग हेल्दी »  Root Vegetables Benefits: सर्दियों में सेहत के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 6 जड़ वाली सब्जियां, जानें इनके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

Root Vegetables Benefits: सर्दियों में सेहत के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 6 जड़ वाली सब्जियां, जानें इनके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

Winter Root Vegetables: ये सब्जियां पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती हैं, लेकिन कैलोरी में कम होती हैं. हालांकि अन्य मूल सब्जियां पूरे साल उपलब्ध हैं, लेकिन सर्दियां कुछ और विविधताएं और रंग लाती है. यहां कुछ आसानी से उपलब्ध विंटर रूट वेजिटेब्स और उनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

Root Vegetables Benefits: सर्दियों में सेहत के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 6 जड़ वाली सब्जियां, जानें इनके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

Winter Root Vegetables: पोषण से भरपूर ये रूट वेजिटेबल सर्दियों की सबसे अच्छी दोस्त हैं.

खास बातें

  1. सर्दियों में हर किसी को करना चाहिए इन 6 सब्जियों का सेवन.
  2. ये जड़ वाली सब्जियों स्वास्थ्य को देती हैं कमाल के फायदे.
  3. इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कई कमाल के फायदों से भरी हैं ये वेजिटेबल्स.

Root Vegetables Health Benefits: रूट सब्जियां सिर्फ जड़ें नहीं हैं, लेकिन अक्सर वे जड़ों में बल्बनुमा विकास होते हैं. आपने इस विंटर कई जड़ वाली सब्जियों का सेवन किया होगा लेकिन क्या आपने कभी उनके स्वास्थ्य पर ध्यान दिया है. पोषण से भरपूर ये रूट वेजिटेबल सर्दियों की सबसे अच्छी दोस्त हैं. वे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती हैं, लेकिन कैलोरी में कम होती हैं. हालांकि अन्य मूल सब्जियां पूरे साल उपलब्ध हैं, लेकिन सर्दियां कुछ और विविधताएं और रंग लाती है. यहां कुछ आसानी से उपलब्ध विंटर रूट वेजिटेब्स और उनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

सोने से पहले करें ये काम, आएगी अच्छी और गहरी नींद

विंटर रूट वेजिटेबल्स और उनके फायदे | Winter Root Vegetables And Their Benefits


1. मूली

ये लंबी सफेद जड़ें सर्दियों के महीनों में आसानी से उपलब्ध हैं. मूली भरवां रोटी या मूली का पराठा कई भारतीय घरों में पसंदीदा नाश्ते में से एक है. इस सब्जी में मौजूद विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा को बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है. अन्य पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य एंटीऑक्सिडेंट हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और फिर से मुक्त कणों की क्षति से बचाने जैसे अन्य लाभों की आपूर्ति करते हैं. इनमें मौजूद फाइबर पाचन को बढ़ावा देता है.

बेहतर नींद और पाचन के साथ इन अद्भुत फायदों के लिए पैरों पर रगड़ें घी, करीना की न्यूट्रिशनिष्ट से जानें टिप्स!

radish

Root Vegetables Health Benefits: इसमें मौजूद विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकता है

2. गाजर

नारंगी रंग की ये जड़ें साल के इस समय लगभग सभी की रसोई में पाई जाती हैं. न केवल लोगों को सर्दियों के दौरान स्वादिष्ट गाजर का हलवा खाना पसंद है, बल्कि वे सलाद में भी बहुत अच्छा बनाते हैं. गाजर में बीटा कैरोटीन होता है, जिसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं. यह दिल की बीमारियों को रोकने में मदद करता है और आंखों की रोशनी में सुधार करता है. इसमें फाइबर भी होता है, जो पाचन को बढ़ावा देता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स पसंद नहीं तो, सोया मिल्क का करें सेवन; यहां जानें इसके 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

3. चुकंदर

यह मैजेंटा गुलाबी बल्बनुमा जड़ की सब्जी न केवल डिश को एक सुंदर जीवंत पॉप देती है, बल्कि एक स्वादिष्ट गिलास रस भी बनाती है. बीट वसा में कम और पोषक तत्वों में उच्च होने के लिए लोकप्रिय हैं. नाइट्रेट का यह प्रचुर स्रोत रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं, जो बदले में त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

5fbkr2e

Root Vegetables Benefits: पोषक तत्वों में उच्च होने से बीटरूट काफी लोकप्रिय है

4. प्याज

गर्म सूप के कटोरे को पकाने के लिए इसे थोड़ा छिड़का जा सकता है. प्याज हमेशा स्वाद को बढ़ाने में मदद करते हैं. फाइबर से भरपूर प्याज ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. वे फाइबर से भरे हुए हैं और इसलिए पाचन में सहायता कर सकते हैं. यही कारण है कि वे अक्सर सलाद में शामिल होते हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट के साथ भी पैक किए जाते हैं जिन्हें कैंसर विकसित करने के जोखिम को कम करने में मदद करने में मददगार माना जाता है.

दुबलेपन से हैं परेशान, तो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना शुरू करें!

5. शलजम

थोड़ी सफेद और बैंगनी रंग की बल्बनुमा जड़ वाली सब्जी भारत के उत्तरी और पूर्वी भागों में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है. कई पारंपरिक व्यंजनों, जैसे कश्मीर से तख्त गोजी या उत्तर भारतीय अचार शलगम का आचार, शलजम का उपयोग करके बनाए जाते हैं. इस पोषक तत्व से भरपूर जड़ वाली सब्जी में विटामिन सी, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर होते हैं, जो सभी को सामान्य सर्दी और इसके लक्षणों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

6. शकरकंद

आलू का यह मीठा संस्करण भुना हुआ एक उत्कृष्ट स्नैक बनाता है और मिठाई के रूप में खीर के रूप में भी इसका आनंद लिया जा सकता है. शकरकंद फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए यह आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. यह डायबिटीज के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी अच्छा है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन भी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Brushing Mistakes: ब्रश करते समय आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही छोड़ दें!

ब्लड प्रेशर चेक करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, गलत आ सकती हैं रीडिंग!

Hair Care Tips: बालों को कलर करने का है प्लान, तो पहले जान लें हेयर कलरिंग से होने वाले 4 नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने के लिए अपनाएं ये 6 शानदार उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------