होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  सर्दियों में क्यों जरूर खानी चाहिए Curd, इस समय करें सेवन, इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए दही?

सर्दियों में क्यों जरूर खानी चाहिए Curd, इस समय करें सेवन, इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए दही?

Is Curd Should Not Eat In Winter?: ठंड का मौसम आते ही लोग एक सवाल तो करते ही हैं कि सर्दियों में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?, लेकिन इससे भी ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल होता है कि सर्दियों में दही खाना चाहिए? (Should I Eat Yogurt In Winter). सर्दियों में सर्दी-खांसी के डर से कई लोग दही का सेवन बंद कर देते हैं.

सर्दियों में क्यों जरूर खानी चाहिए Curd, इस समय करें सेवन, इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए दही?

Curd At Night Is Bad?: रात को दही खाने से हमेशा ही परहेज करना चाहिए

खास बातें

  1. सर्दियों में दही खाने के कई फायदे हैं, लेकिन इस समय खाएं.
  2. दही कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  3. इन परेशानियों से जूझ रहे लोग न करें दही का सेवन.

Why Eating Curd At Night Is Bad?: कई पोषक तत्वों से भरपूर और सेहत के लिए लाभकारी दही के फायदे कई हैं, लेकिन ठंड का मौसम आते ही लोग एक सवाल तो करते ही हैं कि सर्दियों में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? (What To Eat And Avoid In Winter), लेकिन इससे भी ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल होता है कि सर्दियों में दही खाना चाहिए? (Should I Eat Yogurt In Winter). दही को प्रोबायोटिक युक्त भोजन माना जाता है जो आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन सर्दियों में सर्दी-खांसी के डर से कई लोग दही का सेवन बंद कर देते हैं. कई लोगों का ये भी मानना है कि सर्दियों में दही का सेवन करने से पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन क्या वाकई ऐसा है. प्रोबायोटिक्स (Probiotics) आपको अच्छे और सहायक बैक्टीरिया प्रदान करते हैं जो आंत के फ्लोरा को बनाए रखते हैं.

Winter Healthy Diet: हर किसी को सर्दियों में खाली पेट जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, मिलेगें कई कमाल के फायदे!

जो लोग पाचन समस्याओं (Digestion Problems) का अनुभव करते हैं, वे अक्सर प्रोबायोटिक्स युक्त खाद्य पदार्थ खाने से लाभ उठा सकते हैं. दही आपकी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है और गट स्वास्थ्य इम्यून सिस्टम से सीधा जुड़ा हुआ है. ऐसे में क्या सर्दियों के दौरान दही का सेवन करना सही है?



क्या सर्दियों में दही खाना स्वस्थ है? | Is It Healthy To Eat Curd In Winter?

सर्दियों के दौरान, अपने आप को संरक्षित रखना और ऐसे खाद्य पदार्थ खाना महत्वपूर्ण है जो बीमार पड़ने से बचाने के लिए आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मौसमी भोजन का सेवन सबसे अच्छा है, लेकिन सर्दियों के दौरान अपनी गर्मियों के पसंदीदा दही को छोड़ना कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है. दही पोषक तत्वों में समृद्ध है. प्रोबायोटिक्स के अलावा, यह कैल्शियम का भी समृद्ध स्रोत है, जो शरीर को मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक है.



क्या सर्दियों में Cold Water बिल्कुल नहीं पीना चाहिए? यहां जानें ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान

अपने आहार में दही को शामिल करना भी आपको विटामिन बी 12 और फास्फोरस प्रदान करता है. हालांकि, आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों में दही से बचना चाहिए क्योंकि यह श्लेष्म स्राव को बढ़ाता है. दही खाने से अस्थमा, खांसी, जुकाम और साइनस से पीड़ित लोगों के लिए मुश्किल हो सकती है. इसलिए, अगर आप खाने की आयुर्वेदिक शैली में विश्वास करते हैं, तो सर्दियों में दही के सेवन से बचना चाहिए.

r6kaobhWhy Eating Curd At Night Is Bad?: रात को दही खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं

सर्दियों में किस समय खाना चाहिए दही? | What Time Should You Eat Curd In Winter

सर्दियों में दही खाने का एक प्रभावी तरीका शाम 5 बजे से पहले खाना है. रात में ठंडा दही खाने से श्लेष्मा पैदा हो सकता है, खासकर एलर्जी और अस्थमा से पीड़ित लोगों में। दही के लाभ को बढ़ाने से प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद मिल सकती है और आप बीमार पड़ने से बचा सकते हैं. जैसे ही यह सेट होता है आप दही खा सकते हैं और प्रशीतित खाने से बच सकते हैं. यह सुरक्षित रूप से दावा किया जा सकता है कि सर्दियों के दौरान दही खाना सुरक्षित और स्वस्थ है.

अपच की वजह से हो रही है पेट दर्द और कब्ज की समस्या, तो रोजाना इस कारगर घरेलू ड्रिंक का करें सेवन!

इन लोगों को नहीं करना चाहिए दही का सेवन | These People Should Not Consume Curd

1. अस्थमा के मरीजों को: सर्दियों के मौसम में अस्थमा से परेशान लोगों को दही का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि उन्हें सांस लेने में बेहद तकलीफ का सामना करना पड़ता है.

2. खांसी से परेशान लोग: खांसी की समस्या होने पर दही का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह खांसी के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है.

3. जुकाम की समस्या में: जुकाम में दही का सेवन करने से इसके और भी बढ़ने की आशंका रहती है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है काढ़ा, लेकिन शरीर में ये 11 बदलाव दिखें तो तुरंत बंद कर दें सेवन!

4. साइनस से पीड़ित लोग: साइनस की समस्या से पीड़ित लोगों को भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए.

5. अर्थराइटिस वाले मरीज: जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित लोगों को दही से बचना चाहिए.

अपने आहार में दही को शामिल करने के तरीके | Ways To Include Curd In Your Diet

आप अपने दोपहर के भोजन के साथ दही का एक कटोरा ले सकते हैं. फलों और सब्जियों के साथ दही स्मूदी और नट्स के साथ दही और ओट्ससर्कड.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ज्यादा मूंगफली खाने के 5 बड़े नुकसान, सेवन करने से पहले जान लें मूंगफली के साइडइफेक्ट्स!

भोजन के साथ सलाद खाने के हैं कई फायदे, यहां जानें खाने के साथ सलाद शामिल करने के तरीके

हर समय कमजोरी और थकान करते हैं महसूस, तो यहां जानें Stemina और शक्ति बढ़ाने के असरदार टिप्स

ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बेहतर मेटाबॉलिज्म, डायजेशन पावर और वजन घटाने के लिए हैं लाजवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -