होम »  लिविंग हेल्दी »  Salad Health Benefits: भोजन के साथ सलाद खाने के हैं कई फायदे, यहां जानें खाने के साथ सलाद शामिल करने के तरीके

Salad Health Benefits: भोजन के साथ सलाद खाने के हैं कई फायदे, यहां जानें खाने के साथ सलाद शामिल करने के तरीके

How To Eat Salad Every Day: एक साइड सलाद आपकी सब्जी का सेवन बढ़ाने का एक दिलचस्प तरीका है और यह मूल सलाद जल्दी और आसानी से तैयार किया जा सकता है. यह स्वाद के लिए अच्छा है और दाल, रोटी और सब्ज़ी जैसे साधारण भोजन में भी उस अतिरिक्त क्रंच को जोड़ सकते हैं.

Salad Health Benefits: भोजन के साथ सलाद खाने के हैं कई फायदे, यहां जानें खाने के साथ सलाद शामिल करने के तरीके

Salad Health Benefits: अधिक शाकाहारी भोजन करना आपके स्वास्थ्य और वजन घटाने के लक्ष्यों के लिए अच्छा हो सकता है

खास बातें

  1. आपको अपने आहार में विभिन्न प्रकार की सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए
  2. यह आपके फाइबर सेवन को बढ़ाने में मदद करता है.
  3. यह कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है.

How To Make A Salad A Satisfying Meal: हर कोई सलाद का शौकीन नहीं होता या कच्ची सब्जियां नहीं खाता, लेकिन फिर भी, हर दिन ताजा फल और सब्जियां खाना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है. तो आप अधिक वेज खाने के लिए क्या करते हैं? खैर, यह उतना मुश्किल नहीं है जितना कि आप सोचते हैं. वर्तमान समय में, आपके आहार को स्वस्थ और विविध बनाने के लिए बहुत सारे दिलचस्प तरीके हैं. आपके कुछ सबसे सरल व्यंजनों को वेजी डालकर अधिक पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाया जा सकता है.

Side Effects Of Vitamin C: कमाल के फायदों से भरे विटामिन सी के कई गंभीर नुकसान भी हैं, आज ही जान लें!

अपने भोजन के साथ सलाद खाने के फायदे | Benefits Of Eating A Salad With Your Meal


उदाहरण के लिए, सब्जी पोहा, उपमा, डोसा, इडली, खिचड़ी, दाल, चावल, आदि पहले से ही आपके आहार में अधिक सब्जियां शामिल करने के दिलचस्प तरीके हैं. इन के अलावा, एक काचुम्बर सलाद या साइड डिश के रूप में कटी हुई सब्जियों की एक छोटी सी सेवा भी आपके भोजन में फाइबर जोड़ने के लिए एक प्रभावी तरीका है और उन्हें प्रकृति में अधिक विविध बना देता है.

यह कुछ ऐसा है जो यहां तक कि फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस भी इसका अनुसरण करती हैं. "मैं आमतौर पर अपने भोजन में एक साइड सलाद जोड़ना पसंद करती हूं, खासकर अगर मेरे मुख्य भोजन में पहले से ही कई ताजी सब्जियां नहीं हैं," वह अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के कैप्शन में लिखती हैं.

ज्यादा मूंगफली खाने के 5 बड़े नुकसान, सेवन करने से पहले जान लें मूंगफली के साइडइफेक्ट्स!

उन्होंने प्याज, टमाटर, ककड़ी और चेरी टमाटर से बने सलाद की तस्वीर साझा की. "यह एक सलाद का एक शानदार उदाहरण है, अगर मैं पास्ता डिश, चावल के साथ मछली, एक करी, या एक हलचल-तलना खा रहे थे. मैं बस ताजा टमाटर, ककड़ी और लाल प्याज काटूंगा और फिर जैतून के साथ मौसमी फल. तेल, नींबू का रस, और नमक और काली मिर्च" उन्होंनेने स्पष्ट किया.

ऐसा करना आपकी सब्जी का सेवन बढ़ाने का एक दिलचस्प तरीका है और यह मूल सलाद जल्दी से आसानी से तैयार किया जा सकता है. यह स्वाद के लिए अच्छा है और दाल, रोटी और सब्ज़ी जैसे साधारण भोजन में भी उस अतिरिक्त क्रंच और कूबड़ को जोड़ सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है काढ़ा, लेकिन शरीर में ये 11 बदलाव दिखें तो तुरंत बंद कर दें सेवन!

अपने आहार को स्वस्थ और विविध बनाने के लिए अपने आहार में अधिक चीजों को जोड़ने के तरीकों के बारे में सोचें, बजाय चीजों को काटे, वह कहती हैं. अपने आहार में विभिन्न सब्जियों को शामिल करना अधिक फाइबर खाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ कब्ज और अन्य पाचन मुद्दों को रोकने में मदद कर सकते हैं.

तो, आप उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए भोजन में कैसे जोड़ रहे हैं? नीचे टिप्पणियों में हमारे साथ साझा करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपच की वजह से हो रही है पेट दर्द और कब्ज की समस्या, तो रोजाना इस कारगर घरेलू ड्रिंक का करें सेवन!

हर समय कमजोरी और थकान करते हैं महसूस, तो यहां जानें Stemina और शक्ति बढ़ाने के असरदार टिप्स

ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बेहतर मेटाबॉलिज्म, डायजेशन पावर और वजन घटाने के लिए हैं लाजवाब!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------