होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  हर समय कमजोरी और थकान करते हैं महसूस, तो यहां जानें Stemina और शक्ति बढ़ाने के असरदार टिप्स

हर समय कमजोरी और थकान करते हैं महसूस, तो यहां जानें Stemina और शक्ति बढ़ाने के असरदार टिप्स

Effective Ways To Increase Stamina: स्टेमिना हमारे अंदर की क्षमता होती है. लम्बे समय तक किसी काम को करते हुए थकान न होना ही हमारे बेहतर स्टेमिना (Stemina) को दर्शाता है. अगर आप वास्तव में लंबे समय तक अपने आप को किसी काम में लगा सकते हैं या सक्षम हैं तो इसका अर्थ है कि आपका स्टेमिना अच्छा है.

हर समय कमजोरी और थकान करते हैं महसूस, तो यहां जानें Stemina और शक्ति बढ़ाने के असरदार टिप्स

Stamina: स्टेमिना बढ़ाने के लिए यहां बताए गए टिप्स को करें फॉलो

खास बातें

  1. स्टेमिना बढ़ाने के लिए अपनाएं ये शानदार टिप्स.
  2. स्टेमिना बढ़ाने के लिए रोजाना करें व्यायाम.
  3. स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाएं हेल्दी फूड्स.

How To Boost Stamina: स्टेमिना हमारे अंदर की क्षमता होती है. लम्बे समय तक किसी काम को करते हुए थकान न होना ही हमारे बेहतर स्टेमिना (Samina) को दर्शाता है. अगर आप वास्तव में लंबे समय तक अपने आप को किसी काम में लगा सकते हैं या सक्षम हैं तो इसका अर्थ है कि आपका स्टेमिना अच्छा है. कई लोगों का सवाल होता है कि स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें? (What To Do Increase Stamina) कौन सी चीजें हैं जो स्टेमिना बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. अगर आपको जल्दी थकान और कमजोरी (Weakness) लगती है, तो यह बॉडी स्टेमिना कमजोर होने के लक्षण हैं. स्टेमिना बढ़ाने के लिए हमें हेल्दी डाइट और घरेलू उपायों की जरूरत होती है. अगर आप स्टेमिना बढ़ाने के हेल्दी टिप्स जानना चाहते हैं तो हम यहां कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं.

अपच की वजह से हो रही है पेट दर्द और कब्ज की समस्या, तो रोजाना इस कारगर घरेलू ड्रिंक का करें सेवन!

सुबह उठने के साथ ही थकान का अनुभव करना. किसी काम को करते हुए बहुत जल्दी थक जाना. ये सब ऐसे लक्षण हैं जो बताते हैं कि आपका स्टेमिना बहुत कमजोर है. ऐसा नहीं है कि यह कोई विशेष बीमारी है. लेकिन अक्सर लोगों में यह परेशानी देखने को मिलती है. अगर आपके साथ भी थकान, कमजोरी की परेशानी है, तो चिंता करने की बात नहीं है. इसे आप बहुत आसानी से ठीक कर सकते हैं. 


boat pose stamina yoga asanasHow To Boost Stamina: स्टेमिना बढ़ाने के लिए रोजाना जरूरत के मुताबित पानी पीना भी रहता फायदेमंद


स्टेमिना बढ़ाने के लिए कारगर चिप्स | Effective Tips To Increase Stamina

- अगर आप कमजोरी और थकान का अनुभव करने लगते हैं तो अपनी डेली डाइट में कॉफी को शामिल करें. यह आपको तुरंत ऊर्जा देती है और शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बेहतर करती है. कॉफी के सेवन में एक बात का विशेष ध्यान रखनी जरूरी है कि कॉफी का ज्यादा सेवन करना भी नुकसानदायक हो सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है काढ़ा, लेकिन शरीर में ये 11 बदलाव दिखें तो तुरंत बंद कर दें सेवन!

- कुछ लोगों को लगता है कि एक्सरसाइज सिर्फ खिलाड़ी और बॉडी बनाने वालों के लिए है. लेकिन यह आपकी गलतफहमी हैं. क्योंकि हर इंसान के लिए एक्सरसाइज या वर्कआउट जरूरी है. अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज के 1 घंटे जरूर शामिल करें.

- रोजाना व्यायाम करने से भी स्टेमिना को बढाय़ा जा सकता है. मानसिक तनाव के कारण भी इंसान अपना स्टेमिना खोने लगता है. 

- आपको ये बात अजीब लग सकती है कि गाना सुनने से भी स्टेमिना बढ़ाया जा सकता है. मानसिक तौर पर मजबूती के लिए गाना और संगीत बहुत जरूरी होता है. इसे आप अपने एक्सरसाइज और खाली समय पर अपनी लाइफ स्टाइल में शामिल कर सकते हैं. 

- अपने स्टैमिना का निर्माण करने के लिए हृदय व्यायाम के लिए एक निश्चित समय समर्पित करना सबसे अच्छा और सरल तरीका है। कूदने, तैरने, दौड़ने आदि जैसे हृदय व्यायाम शामिल करें.

ज्यादा मूंगफली खाने के 5 बड़े नुकसान, सेवन करने से पहले जान लें मूंगफली के साइडइफेक्ट्स!

- कम मात्रा में लेकिन कई बार खाएं अपने शरीर के लिए ऊर्जा की सतत आपूर्ति बनाए रखने के लिए नियमित अंतराल पर थोड़ा भोजन खाएं.

- अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ जोड़ना सुनिश्चित करें, ताकी ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर को स्टार्च और शर्करा प्रदान करेंगे, जिसे आपकी मांसपेशियां सहनशक्ति को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा के रूप में उपयोग कर सकती हैं.

- हम सब में अच्छी आदतें और बुरी आदतें होती हैं, जिनके बारे में हम सब जानते हैं। दोनों की सूचि बनाये और खराब आदतों, जैसे धूम्रपान, अत्‍याधिक शराब पीना, जंक फूड की लत आदि से दूर रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Side Effects Of Vitamin C: कमाल के फायदों से भरे विटामिन सी के कई गंभीर नुकसान भी हैं, आज ही जान लें!

गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए ये 5 घरेलू नुस्खे हैं अचूक उपाय, पाचन भी रहेगा हेल्दी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बेहतर मेटाबॉलिज्म, डायजेशन पावर और वजन घटाने के लिए हैं लाजवाब

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -