होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बेहतर मेटाबॉलिज्म, डायजेशन पावर और वजन घटाने के लिए हैं लाजवाब!

ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बेहतर मेटाबॉलिज्म, डायजेशन पावर और वजन घटाने के लिए हैं लाजवाब!

Ayurvedic Herbs For Digestion: एक हेल्दी चयापचय तेजी से वजन घटाने के लिए एक जरूरी शर्त है. मेटाबॉलिज्म (Metabolism) वह है जिसमें शरीर भोजन से ऊर्जा निकालने में सक्षम होता है और शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए इसका उपयोग करता है. क्या आप जानते हैं कि शरीर को सांस लेने, पाचन (Digestion) और रक्त संचार जैसी कुछ गतिविधियों के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है.

ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बेहतर मेटाबॉलिज्म, डायजेशन पावर और वजन घटाने के लिए हैं लाजवाब!

Ayurvedic Herbs Benefits: अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो चयापचय में सुधार कर सकती है

खास बातें

  1. मुलेठी का रोजाना सेवन करने से चयापचय में सुधार हो सकता है.
  2. अश्वगंधा नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है.
  3. जायफल चयापचय और पाचन के लिए अच्छी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है.

Ayurvedic Herbs Health Benefits: आयुर्वेद में मेटाबॉलिज्म, पाचन और इम्यूनिटी सहित शरीर की सभी समस्याओं का हल है. एक हेल्दी चयापचय (Healthy Metabolism) तेजी से वजन घटाने के लिए एक जरूरी शर्त है. मेटाबॉलिज्म वह है जिसमें शरीर भोजन से ऊर्जा निकालने में सक्षम होता है और शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए इसका उपयोग करता है. क्या आप जानते हैं कि शरीर को सांस लेने, पाचन (Digestion) और रक्त संचार जैसी कुछ गतिविधियों के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है. मेटाबॉलिज्म वह दर है जिस पर आप जो कैलोरी लेते हैं वह ऊर्जा में टूट जाती है और शरीर द्वारा उपयोग की जाती है. चयापचय दर जितनी तेज़ होगी, शरीर के लिए उन कैलोरी का उपयोग करना, वसा जलाना और वजन कम (Weight Loss) करना उतना ही आसान है. इसके साथ ही अक्सर पेट की समस्याएं (Stomach Problems) परेशान करती हैं, जिनको नेचुरल तरीके से ठीक किया जा सकता है. यहां कुछ जड़ी-बूटियों (Herbs) के बारे में बताया गया है जो न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती हैं बल्कि हेल्दी पाचन और वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद हो सकती हैं.

Side Effects Of Vitamin C: कमाल के फायदों से भरे विटामिन सी के कई गंभीर नुकसान भी हैं, आज ही जान लें!

मजबूत मेटाबॉलिज्म, हेल्दी पाचन और वजन घटाने के लिए जड़ी बूटी | Herbs For Strong Metabolism, Healthy Digestion And Weight Loss


1. आंवला


नियमित रूप से आंवला का सेवन आपके चयापचय, समग्र स्वास्थ्य और बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. अपने आहार में आंवले को शामिल करने के लिए, आप रोजाना आंवला खा सकते हैं, या 3-6 ग्राम सूखे आंवला पाउडर का सेवन कर सकते हैं. या आप रोजाना 5 से 10 मिलीलीटर आंवले के फलों का रस पी सकते हैं. आंवलें में मौजूद यौगिक आपके जिगर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, सूजन को कम कर सकते हैं और आपकी इम्यूनिटी में सुधार कर सकते हैं. यह रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकते हैं और दिल की रक्षा कर सकते हैं.

ज्यादा मूंगफली खाने के 5 बड़े नुकसान, सेवन करने से पहले जान लें मूंगफली के साइडइफेक्ट्स!

7ihdv0a8Ayurvedic Herbs Health Benefits: आंवला आपके पाचन और बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है

2. अश्वगंधा

अश्वगंधा को उसके प्राकृतिक रूप में सेवन करने से इसका अधिकतम लाभ मिल सकता है. आप अश्वगंधा पाउडर को अपने भोजन में या अपने मसाला चाय में भी मिला सकते हैं. यह आयुर्वेदिका जड़ी बूटी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है, थायरॉयड कार्यप्रणाली में सुधार कर सकती है. सहनशक्ति को बढ़ावा दे सकती है, रक्त शर्करा को स्थिर कर सकती है और तनाव को कम कर सकती है. स्वस्थ कामकाजी चयापचय के लिए ये सभी कार्य महत्वपूर्ण हैं.

Weight Loss: पेट की जिद्दी चर्बी पिघलाकर फिटनेस ट्रेनर की तरह फ्लैट एब्स पाने के लिए क्या करें?

3. जायफल

आमतौर पर पके हुए खाद्य पदार्थों में जायफल का इस्तेमाल किया जाता है. इसे कद्दूकस या पीसा जा सकता है. हर दिन जायफल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. फाइबर से भरपूर बीज पाचन, हृदय स्वास्थ्य और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मददगार हो सकता है. मुलेठी जड़ की तरह, जायफल भी आपकी मानसिक भलाई के लिए अच्छा हो सकता है.

i39fa368Ayurvedic Herbs Health Benefits: मुलेठी स्मृति और मनोदशा में सुधार कर सकती है

4. मुलेठी

लीकोरिस की जड़ या मुलेठी को भी अपनी चाय में मिला सकते हैं. इसके स्वास्थ्य लाभों में मानसिक स्वास्थ्य में सुधार शामिल है. आयुर्वेदिक जड़ी बूटी स्मृति और मनोदशा में सुधार कर सकती है और समग्र तनाव को कम कर सकती है. यह पाचन तंत्र को शांत कर सकती है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और सूजन को कम करता है. साथ में ये कार्य चयापचय में सुधार कर सकते हैं.

गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा

5. शतावरी

शतावरी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. शतावरी को आयुर्वेदिक ब्रह्मांड में महान मूल्य रखने के लिए जाना जाता है, शरीर में बहुमुखी पहुंच के लिए कारगर है. इसमें स्टेरॉइडल सैपोनिन और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो एक साथ पाचन में सुधार कर सकते हैं. शतावरी प्रतिरक्षा को मजबूत करते हैं और चयापचय में सुधार करते हैं. आप गर्म दूध में शतावरी के 2 चम्मच मिश्रण कर सकते हैं और हर दिन इसके स्वास्थ्य लाभ के लिए पी सकते हैं.

पेट की गैस और अफारा दूर करेंगे ये 5 नुस्खे, कब्ज से मिलेगी राहत...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Congenital Diabetes: इन कारणों से होती है शिशुओं को डायबिटीज, डॉक्टर से जानें कैसे कर सकते हैं इसका इलाज

Immunity Booster Tips: क्या आप भी अक्सर बीमार रहते हैं? इन चीजों का सेवन कर बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी!

Weight Loss Diet: अपने वजन को मेंटेन रखने के लिए पोषण विशेषज्ञ पूरे दिनभर क्या खाते हैं? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर की जिद्दी चर्बी घटाने के साथ ग्लोइंग स्किन पाने में असरदार है नींबू पानी, जानें 5 बेहतरीन फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -