होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

How To Get Rid Of Sore Throat: सर्दियों की शुरुआत के साथ गले में खराश, सर्दी, खांसी (Cold And Cough) और बुखार आम समस्या है. वैसे तो गले की खराश के कारण (Causes OF Sore Throat) कई होते हैं, लेकिन आंतौर पर सर्दियों में यह समस्या काफी बढ़ जाती है. अगर आपने जल्द गले की खराश के लिए उपाय (Remedies For Sore Throat) नहीं किए तो यह लंबे समय तक आपको परेशान कर सकती है.

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

Sore Throat Home Remedies: गले की खराश से हैं परेशान, तो इन देसी नुस्खों से पाएं राहत

खास बातें

  1. सर्दियों में गले की खराश को इन घरेलू नुस्खों से करें दूर.
  2. बिना उपचार के गले की खराश लंबे समय तक परेशान कर सकती है.
  3. यहां जानें गले की खराश से छुटकारा पाने के कारगर उपाय.

Sore Throat Home Remedies: सर्दियों की शुरुआत के साथ गले में खराश, सर्दी, खांसी (Cold And Cough) और बुखार आम समस्या है. वैसे तो गले की खराश के कारण (Causes OF Sore Throat) कई होते हैं, लेकिन आंतौर पर सर्दियों में यह समस्या काफी बढ़ जाती है. अगर आपने जल्द गले की खराश के लिए उपाय (Remedies For Sore Throat) नहीं किए तो यह लंबे समय तक आपको परेशान कर सकती है. गले में खराश होने पर जो भी आप खाते हैं उसे निगलने में परेशानी तो होती है, इसके साथ ही गले में खराश (Sore Throat) की स्थिति बिगड़ सकती है. गले में खराश एक वायरल संक्रमण है जैसे सर्दी या फ्लू. गले की खराश रोकने के तरीके (Ways To Stop A Sore Throat) कई हैं. इस मौसम में आपको गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए घरेलू (Home To Get Rid Of Sore Throat) उपनाने चाहिए. इसके साथ ही आप कई हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं.

कमाल के फायदों से भरे विटामिन सी के कई गंभीर नुकसान भी हैं, जान लेना ही फायदेमंद!

हर्बल चाय न सिर्फ खराश को रोक सकती हैं बल्कि सर्दी-जुकाम की समस्या को भी दूर कर सकती हैं. कई लोग गले की खराश का इलाज (Treatment For Sore Throat) करने के लिए दवाइयां लेते हैं लेकिन हम यहां बता रहे हैं कि कैसे कुछ आसान से घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या से निपटा जा सकता है.


गले की खराश से निजात पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Sore Throat

1. नमक पानी से गार्गल करें

नमक पानी गले में खराश के लिए सबसे सरल और सबसे प्रभावी घरेलू उपचार है. थोड़ा पानी लें और आधा चम्मच नमक डालें. त्वरित और लंबे समय तक चलने वाली राहत के लिए दिन में 6 से 7 बार गरारे करें. नमक गले के ऊतकों के पानी को खींचकर सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. यह गले में हानिकारक, अवांछित रोगाणुओं को मारने में भी मदद कर सकता है.

ज्यादा मूंगफली खाने के 5 बड़े नुकसान, सेवन करने से पहले जान लें मूंगफली के साइडइफेक्ट्स!

2. शहद

संक्रमण से लड़ने से लेकर दर्द से राहत पाने तक, गले में खराश के इलाज के लिए शहद काफी फायदेमंद हो सकता है. शहद गर्म पानी और सेब साइडर सिरका में जोड़ा प्रभावी रूप से गले में खराश से राहत पाने में मदद कर सकता है. शहद में ऐसे कई गुण होते हैं जो गले की खराश को दूर करने के मदद कर सकते हैं.

icf3hvsoSore Throat Home Remedies: गले में खराश के इलाज के लिए शहद काफी फायदेमंद हो सकता है.

3. मुलेठी

कई बीमारियों के इलाज के लिए पारंपरिक चिकित्सा में मुलेठी का उपयोग किया जाता है. यह उन गुणों के लिए जाना जाता है जो एस्पिरिन के समान होते हैं. यह गले में दर्द और गले में खराश को कम करने में मदद कर सकता है. गले में खराश से जल्द राहत पाने के लिए आप या तो मुलेठी की जड़ों की चाय ले सकते हैं या इसके पानी से गार्गल कर सकते हैं.

पेट की गैस और अफारा दूर करेंगे ये 5 नुस्खे, कब्ज से मिलेगी राहत...

4. नींबू पानी

गर्म नींबू का पानी गले में खराश के कारण होने वाले दर्द से राहत दिला सकता है. नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके गले के लिए अच्छे होते हैं. यह आपके द्वारा उत्पादित लार की मात्रा को बढ़ाता है. यह श्लेष्म झिल्ली को नम रखने में मदद करता है, इस प्रकार गले में खराश का इलाज करता है. नींबू पानी भी एक लोकप्रिय वजन कम करने वाला पेय है. नींबू पानी के लाभों को अधिकतम करने के लिए, आप ड्रिंक में कुछ शहद या नमक मिला सकते हैं.

5. नारियल का तेल

कई लोग नारियल तेल के गले में खराश के प्राकृतिक उपचार के बारे में नहीं जानते हैं. नारियल तेल प्रकृति में बहुमुखी है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यह गले की खराश से भी राहत दिला सकता है. यह प्रकृति में सुखदायक है और गले में श्लेष्म झिल्ली को चिकनाई करने में मदद करता है. आप या तो एक चम्मच नारियल तेल को अपनी चाय में मिला सकते हैं, या सूप में मिला सकते हैं. गले की खराश से राहत के लिए आप नारियल तेल में घी भी डाल सकते हैं.

Winter Food to Keep You Warm: दिल्ली में ठंड ने तोड़ा 17 साल का रिकॉर्ड! ठंड से बचने के लिए खाएं ये चीजें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Medication Mistakes! क्या आप भी कर रहे हैं दवा लेते समय ये 5 गलत‍ियां

क्या आप भी अक्सर बीमार रहते हैं? इन चीजों का सेवन कर बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी!

Weight Loss Diet: अपने वजन को मेंटेन रखने के लिए पोषण विशेषज्ञ पूरे दिनभर क्या खाते हैं? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर की जिद्दी चर्बी घटाने के साथ ग्लोइंग स्किन पाने में असरदार है नींबू पानी, जानें 5 बेहतरीन फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------