होम »  ख़बरें »  IRDA का बडा फैसला, ‘कोरोना कवच’ स्वास्थ्य बीमा पालिसी के सामूहिक प्लान पेश करने की दी अनुमति

IRDA का बडा फैसला, ‘कोरोना कवच’ स्वास्थ्य बीमा पालिसी के सामूहिक प्लान पेश करने की दी अनुमति

Corona Kavach: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुये बीमा क्षेत्र के नियामक इरडा (IRDA) ने मंगलवार को स्वास्थ्य बीमा करने वाली कंपनियों ( Insurance Companies) को ‘‘कोरोना कवच’’ (Corona Kavach) को समूह स्वस्थ्य बीमा योजना पॉलिसी (Group Insurance Policy) के रूप में भी पेश करने की अनुमति दी.

IRDA का बडा फैसला, ‘कोरोना कवच’ स्वास्थ्य बीमा पालिसी के सामूहिक प्लान पेश करने की दी अनुमति

अल्पकालिक कोरोना कवच पॉलिसी को साढे तीन माह, साढे छह माह और साढे नौ माह के लिये जारी किया जा सकता है.

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुये बीमा क्षेत्र के नियामक इरडा (IRDA) ने मंगलवार को स्वास्थ्य बीमा करने वाली कंपनियों ( Insurance Companies) को ‘‘कोरोना कवच'' (Corona Kavach) को समूह स्वस्थ्य बीमा योजना पॉलिसी (Group Insurance Policy) के रूप में भी पेश करने की अनुमति दी.

बीमा नियामक का मानना है कि इससे सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की कंपनियों और अन्य कारोबारी इकाइयों को अपने कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के लिये बीमा कवर उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी.

बालों को तेजी से लंबा और घना कैसे करें, यहां हैं बालों के लिए फायदेमंद हेयर पैक्स



बीमा कंपनियों के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के बीच 10 जुलाई को शुरू की गई अल्पकालिक व्यक्तिगत कोरोना कवच स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को लोगों से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. सभी 30 साधारण बीमा कंपनियों ने अल्पकाल के लिये दी जानी वाली यह पॉलिसी की पेशकश की है.

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने एक सकुर्लर में कहा है कि इस मामले में मानक समूह बीमा पॉलिसी भी विभिन्न निजी और सार्वजनिक प्रतिष्ठानां के लिये काफी उपयोगी साबित होगी. इससे कंपनियों अपने कर्मचारियों को कोविड- 19 से संबंधित चिकित्सा जरूरतों को कवर कर सकेंगे.



एक गिलास पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, आएगी अच्छी नींद और पाचन होगा बेहतर!

इस प्रकार की समूह बीमा पॉलिसी कोरोना वायरस के खिला आगे रहकर लड़ाई लड़ने वाले डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिये भी काफी उपयोगी साबित होगी. समाज की कारोना के खिलाफ लड़ाई में इन लोगों के योगदान को सम्मान देते हुये उन्हें पांच प्रतिशत की छूट भी दी जायेगी.

Dalchini For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कमाल है दालचीनी, जानें Cinnamon के 5 शानदार फायदे!

अल्पकालिक कोरोना कवच पॉलिसी को साढे तीन माह, साढे छह माह और साढे नौ माह के लिये जारी किया जा सकता है. इसमें बीमा राशि 50 हजार रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक रखी गई है. समूह बीमा के लिये भी सभी शर्तें और नियम वही होंगे जो कि व्यक्तिगत कोरोना कवच पॉलिसी के लिये रखे गये हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Glowing Skin Diet: स्किन पर ग्लो लाने के लिए हर रोज करें इन 4 चीजों का सेवन, चमक जाएगी स्किन!

ये 4 आयुर्वेदिक हर्ब्स हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से करेंगी कम, हमेशा कंट्रोल में रहेगा बीपी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अर्थराइटिस से परेशान लोगों को जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, जोड़ो में दर्द और सूजन से मिलेगा छुटकारा!



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -