होम »  लिविंग हेल्दी »  बालों को तेजी से लंबा और घना कैसे करें, यहां हैं बालों के लिए फायदेमंद हेयर पैक्स

बालों को तेजी से लंबा और घना कैसे करें, यहां हैं बालों के लिए फायदेमंद हेयर पैक्स

Hair Mask to Healthier, Fuller, Shinier Hair: बालों का झड़ना कैसे रोकें, बालों को जल्दी लंबा कैसे करें, बालों को घना बनाने के घरेलू नुस्खे, बालों को सिल्की कैसे बनाये, बालों को सीधा कैसे करें या सफेद बालों को काला कैसे करें... अगर आप इस तरह के सवाल अक्सर पूछते हैं, तो बात साफ है कि आप बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं.

बालों को तेजी से लंबा और घना कैसे करें, यहां हैं बालों के लिए फायदेमंद हेयर पैक्स

How to Maintain Healthy Hair: बालों का झड़ना रोकने के लिए अपनाएं ये हेयर पैक.

Hair Mask to Healthier, Fuller, Shinier Hair: बालों का झड़ना कैसे रोकें, बालों को जल्दी लंबा कैसे करें, बालों को घना बनाने के घरेलू नुस्खे, बालों को सिल्की कैसे बनाये, बालों को सीधा कैसे करें या सफेद बालों को काला कैसे करें... अगर आप इस तरह के सवाल अक्सर पूछते हैं, तो बात साफ है कि आप बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. लेकिन जब समस्या है, तो उसका हल भी होगा ही. हम बालों की देखभाल और उन्हें घना और लंबा बनाने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खे या उपाय आजमा सकते हैं. 

यहां शहनाज हुसैन ने बताया ऐसे 6 हेयर पैक्स के बारे में जो बालों से जुड़ी हर समस्या को करेंगे दूर... 

बालों पर पैक लगाने के फायदे (Benefits to Using a Hair Mask) 


बालों के पैक्स न सिर्फ बालों को सेहतमंद रखते हैं, बल्कि कई समस्याओं से भी बचाते हैं. घर पर आसानी से मिलने वाली कई चीजें एक अच्छा हेयर पैक बन सकती हैं. बालों के स्वास्थ्य के लिए इससे आसान तरीका क्या हो सकता है? बालों पर पैक लगाने के बाद प्लास्टिक की शॉवर कैप लगाकर रखना अच्छा रहता है. इससे पैक सिर कर सतह पर बेहतर तरीके से काम करता है. 

गर्मी और नमी के इस मौसम में कुछ फायदेमंद हेयर पैक्स (Hair Mask: Best Hair Mask For Dry, Damaged, Frizzy Hair)


ठंडक के लिए मुल्तानी मिट्टी पैक्स: 

मानसून में मुल्तानी मिट्टी सबसे लाभकारी मानी जाती है. सबसे पहले अपने बालों को पानी से भिगो लें. मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर इसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाएं. आधे घंटे बाद साफ पानी से धोकर तौलिए से पोछें.

रूखे बालों कैसे करें ठीक

केले के गुदे को भी बालों में पैक के रूप में लगाया जा सकता है. ये रूखे बालों को पोषण देने के साथकृसाथ चमकदार बनाता है. इतना ही नहीं, केला रूखे और बेजान बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे मौजूद विटामिन बी व सी पौटाशियम के अच्छा स्रोत बताया जाता है. 

कैसे बनाएं केले का हेयर पैक 
दो केलों के गुदे में एक अंडे का योक और दो चम्मच नींबू रस मिलाकर पैक तैयार करें. इसे बालों में लगाएं औेर 20 मिनट बाद धो दें.

cggg30s

Hair Mask to Healthier, Fuller, Shinier Hair: केले के गुदे को भी बालों में पैक के रूप में लगाया जा सकता है.Photo Credit: iStock

बेजान बालों में लाए नई चम‍क 

रूखे और बेजान बालों को सुंदर बनाने के लिए एक अंडे में एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं. इसमें एक नींबू और एक चम्मच एलो वेरा जैल या जूस भी डालें. इसे बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए प्लास्टिक शॉवर कैप लगाकर बैठें. बाद में इसे धोकर बालों में आया निखार देखें.

रूसी को दूर करने का रामबाण नुस्खा है यह पैक

मेथी के बीज बालों को संक्रमण और रूसी से बचाते हें. दो चम्मच मेथी के बीज रात को भिगने रख दें. सुबह इन्हें पीस कर पेस्ट बना लें. इसमें जैतून का तेल और एक नींबू का रस मिलाएं. इसे पैक को बालों पर लगाकर आधा घंटा बैठें और इसके बाद धो लें.

कैसे करें बालों को साफ? यहां है जवाब...

बालों की सफाई और उनमें निखार लाने के लिए पपीते को काफी फायदेमंद माना जाता है. पपीते में पापेन नाम का एक एंजाइम होता है जो सिर की त्वचा पर मृत कोशिकाओं को तोड़ता है. ये बालों की जड़ों को पोषण देने का काम करता है. जड़ों की सफाई के लिए पपीते का गुदा एक लाभकारी औषधि है. 

कैसे बनाएं पपीते का हेयर पैक
तेलीय और रूसी से भरी जड़ों पर छिला पपीता, 3 चम्मच बेसन, अंडे का सफेद भाग और चार चम्मच सेब का सिरका मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. अब इसे बालों की जड़ों में लगाकर आधे घंटे बाद धो लें.

homemade hair packs

How to Maintain Healthy Hair: बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए हेयर पैक का इस्तेमाल करें.

बालों का झड़ना कैसे रोकें यहां है रामबाण नुस्खा और घरेलू उपाय

नारियल का दूध बालों को पोषण देने और निखार लाने के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें शामिल प्रोटीन बालों को गिरने से रोकता है और इन्हें घना बनाने में मदद करता है. इस दूध का वसा, आयरन और मैगनीज बालों का विकास करने के साथ-साथ उनमें निखार लाता है. 

कैसे बनाएं नारियल का हेयर पैक
एक कप नारियल के दूध में कढ़ी पत्ता पावडर और 2 चम्मच संतरे का जूस मिलाकर पेस्ट तैयार करें. कढ़ी पत्ता बीटा कैरोटीन और प्रोटीन के स्रोत माना जाता है जो बालों की ग्रोथ में काफी कारगर है. इस पेस्ट को बालों में लगाएं और एक घंटे बाद धो लें.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(पद्मश्री से सम्मानित शहनाज़ हुसैन एक प्रसिद्ध सौंदर्य विशेषज्ञ और कॉस्मेटिक गुरु हैं) 

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------