होम »  Relationship & nbsp;»  रिश्तों के लिए भी जरूरी है 'डिजिटल डिटॉक्स', जानें कैसे

रिश्तों के लिए भी जरूरी है 'डिजिटल डिटॉक्स', जानें कैसे

ट्राई करें और खुद को और अपने रिश्ते को डिजिटली डिटॉक्सिफाई करें. देखें की रिलेशनशिप से जुड़ी कितनी परेशानियां कम होती हैं और आप जिंदगी में किस तरह लौट आते हैं...

रिश्तों के लिए भी जरूरी है डिजिटल डिटॉक्स, जानें कैसे

What is Digital Detox and How to do it: ‘डिजिटल डिटॉक्स' सुनकर शायद आपको जरा अजीब लगे, लेकिन यह हम सबकी जरूरत बन गया है. डिजिटल और वर्चुअल दुनिया हम पर और हमारे रिश्तों पर इस कदर हावी हो रही है कि खुद के लिए और रिश्तों के लिए समय निकालना ही मुश्किल हो गया है. लोगों को फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर तो हजारों दोस्त और फॉलोवर्स होते हैं, लेकिन असल जिंदगी में वे अकेले होते जा रहे हैं. तो जरूरी है कि आप फेसबुक, ट्विटर से बीच-बीच में वो खुद को डिजिटली डिटॉक्स (Digital Detox) करते रहें. अब आप सोच रहे होंगे कि डिजिटल डिटॉक्स क्या है? डिजिटल डिटॉक्स का मतलब है कि डिजिटल दुनिया से दूर रहना. आजकल बहुत से लोग स्मार्टफोन और सोशल मीडिया के एडिक्शन (Internet Addiction) से जूझ रहे हैं. ऐसे में जब आप कुछ घंटों, दिनों, हफ्तों या महीनों के लिए अपने स्मार्टफोन (Smartphone) और इंटरनेट से दूर रहने का प्लान करते हैं, तो इसी को डिजिटल डिटॉक्स कहा जाता है. स्मार्टफोन और सोशल मीडिया का एडिक्शन आपके रिश्ते के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. तो अगर आप भी रिश्तों में करीब बने रहना चाहते हैं, तो ट्राई करें इस तरीके को- 

Love and Relationship Tips: ये 5 फुलप्रूफ रिलेशनशिप टिप्स करेंगे रिश्ते में आई हर दूरी को दूर...

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज



किसी एक का या दोनों का ही देर रात तक उनका किसी और से चैटिंग करना आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकता है. हो सकता है साथी आपसे कभी इसकी शिकायत करे. तो जब भी आपको यह शिकायत मिले खुद को एनलाइज करें. अगर आपके लिए बार-बार यह देखना जरूरी है कि आपके सोशल मीडिया पर ड़ाले गए पोस्ट पर कितने लोगों ने कमेंट किया है, कितने लाइक आए हैं और कितना शेयर किया जा रहा है. तो हो सकता है कि आप पूरा समय फोन से चिपके रहते हों. दिनभर चैटिंग करना, फोटो पोस्ट करना, सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना अगर आप चाह कर भी नहीं टाल पा रहे तो आपको डिजिटली डिटॉक्सिंग की जरूरत है. जब आप पूरा समय फोन को देंगे तो आपके रिश्ते पर इसका असर होगा. इसलिए फोन को छ़ोडें और साथी के साथ समय बिताएं.  

How To Avoid Fighting: झगड़े कैसे सुलझाएं या क्या करें कि झगड़ा ही न हो!



कैसे करें खुद को डिजिटल डिटॉक्स | How to Unplug From Tech and Get Your Life Back

- तय कर लें कि दिन में कुछ समय आप ऐसा जरूर रखेंगे जिसमें आप इंटरनेट, स्मार्टफोन से दूर रहें. अगर आपको इंटरनेट की ज्यादा आदत हो गई है और आप इस बात को भूल जाते हैं तो अलार्म सेट करें और खुद को डिजिटल दुनिया से अनप्लग कर लें. 

- आज के वर्क कल्चर में यह जरा मुश्किल हो जाता है कि आप पूरी तरह से काम से कटकर अपने नीजि समय का लुत्फ उठा सकें. लेकिन अगर आप ऐसी जॉब में हैं जहां आपको ईमेल और नोटिफिकेशन्स पर नजर रखना जरूरी है, तो ऐसे में आप ऑफिस या टीम में इस बात की सूचना दे दें.

- अगर आपके फोन में बहुत से एप हैं, तो उन्हें डिसएबल कर दें. क्योंकि इनके बार-बार आने वाले नोटिफिकेशन आपको परेशान कर सकते हैं. 

How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

तो इस तरीके को ट्राई करें और खुद को और अपने रिश्ते को डिजिटली डिटॉक्सिफाई करें. देखें की रिलेशनशिप से जुड़ी कितनी परेशानियां कम होती हैं और आप जिंदगी में किस तरह लौट आते हैं... 

और खबरों के लिए क्लिक करें.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -