होम »  Relationship & nbsp;»  How To Avoid Fighting: झगड़े कैसे सुलझाएं या क्या करें कि झगड़ा ही न हो!

How To Avoid Fighting: झगड़े कैसे सुलझाएं या क्या करें कि झगड़ा ही न हो!

Relationship Tips In Hindi: कभी भी अपने वादे को न भूलें, जो आपने उनसे किया था कि आप उनका साथ कभी नहीं छोड़ेंगे. इसलिए साथी से हर छोटी से छोटी बात साझा करें.

How To Avoid Fighting: झगड़े कैसे सुलझाएं या क्या करें कि झगड़ा ही न हो!

Relationship Tips: रिश्तों में अनबन आजकल बहुत देखने को मिल रही है.

Relationship Tips In Hindi: ऐसा क्यों होता है कि वो दो दिल जो एक दूसरे के साथ रहने की कभी कस्में खाया करते थे, साथ जीन और मरने के वादे किया करते थे. जब साथ रहने लगते हैं तो एक दूसरे को कोसते हैं और अपनी बीते वक्त पर पछताते हैं, अपने फैसलों पर पछतावा करते हैं. वो दो लोग, जो एक दूसरे की झलक के लिए पूरा दिन तरसते थे, कुछ समय बाद एक-दूसरे का चेहरा भी नहीं देखना चाहते. ऐसा अक्सर देखने को मिलता है कि रिश्तों में अनबन होने के चलते मन में तो कई बार ख्याल आता है‍ कि एक दूसरे का साथ छोड़ दें, लेकिन प्यार इतने गहरे तक होता है कि ऐसा कर नहीं पाते... ऐसे रिश्ते आजकल बहुत देखने को मिल रहे हैं. इसकी वजह आपका लाइफस्टाइल हो सकता है. हो सकता है कि कुछ ऐसे कारण हों जो बहुत ही छोटे हों लेकिन आप उन्हें समझ न पा रहे हों. तो चलिए आज इन वजहों को खत्म किया जाए. इसके लिए हम आपको देते हैं ऐसे फाइट प्रूफ टिप्स, जो झगड़ों को कर देंगे दूर- 

Love and Relationship Tips: ये 5 फुलप्रूफ रिलेशनशिप टिप्स करेंगे रिश्तें में आई हर दूरी को दूर...

रिश्ते में झगड़े से कैसे बचें | How To Avoid Fighting In A Relationship


फैसलों में करें शामिल : ऐसा अक्सर होता है कि जब हम अपने साथी को अपने फैसलों में शामिल नहीं करते तो उनके नतीजों के बाद बहस होती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अचानक कोई निर्णय न लें और न ही अपने किसी निर्णय में बिना साथी की राय लिए बदलाव करें. अगर आप उससे पूछ कर फैसले लेंगे, तो वे अपनी राय से आपके फैसले को और अच्छा बना सकता है.

couple fighting

Love and Relationship Tips: रिश्तों में कड़वाहट को दूर करने के लिए आप दोनों प्रयास करें. 

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

हमेशा साथ रहें : कभी भी अपने वादे को न भूलें, जो आपने उनसे किया था कि आप उनका साथ कभी नहीं छोड़ेंगे. 
इसलिए साथी से हर छोटी से छोटी बात साझा करें. कभी भी उसे अकेला न छोड़ें. अपने दफ्तर की पार्टी या पारिवारिक पार्टी में अपने साथी को अकेला छोड़कर दोस्तों या रिश्ते दारों के साथ व्यास्त न हों.

क्या करें कि झगड़े हों कम, बढ़ाएं आपसी समझ : जी हां, आप चाहें या न चाहें, लेकिन अपने प्यार को बचाने के लिए आपको एक दूसरे को समझने की कोशिश तो करनी ही होगी. रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपसी समझ को बनाए रखें और बढ़ाने के लिए कोशिश करते रहें. अपनी बातों पर अड़े रहने की आदत को छोड़ दें. अड़े रहने से कही जरूरी होता है गलती मानकर बात को खत्म करना. 

How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

कहें थेंक्स : जी हां, हो सकता है कि आप भी उसी फॉर्मूले पर काम कर रहे हों कि प्यार में नो सॉरी, नो थेंक्स. पर अब इसे छोड़ दें. यह आपके रिश्ते को कमजोर ही करेगा. अपने साथी को एप्रिशिएट करें, उन्हें सॉरी बोलें और हां, थेंक्स कहना न भूलें.

तो चलिए लाइफ को जीते हैं अपने साथ और अपनों के साथ... 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -