होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Routine: सॉफ्ट और ब्राइट स्किन पाने के लिए रोज सुबह करें ये 5 काम, हेल्दी रहेगी स्किन और आएगा नेचुरल ग्लो!

Skin Care Routine: सॉफ्ट और ब्राइट स्किन पाने के लिए रोज सुबह करें ये 5 काम, हेल्दी रहेगी स्किन और आएगा नेचुरल ग्लो!

Glowing Skin Care Routine: कौन नहीं चाहती है उसकी त्वचा चमकदार और और टाइट बनी रहे, लेकिन इसके लिए आपको एक कारगर स्किन केयर रुटीन (Effective Skin Care Routine) की जरूरत होती है. कई लोग रात के समय तो अपना स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) फॉलो करते हैं लेकिन सुबह होते ही अपने कामों में व्यस्त होने के कारण स्किन पर ध्यान नहीं देते हैं.

Skin Care Routine: सॉफ्ट और ब्राइट स्किन पाने के लिए रोज सुबह करें ये 5 काम, हेल्दी रहेगी स्किन और आएगा नेचुरल ग्लो!

Skin Care Routine: सुबह उठकर करेंगे ये 5 काम तो मिलेगी ग्लोइंग और हेल्दी स्किन

खास बातें

  1. स्किन पर ग्लो लाने के लिए सुबह इन 5 काम को करना न भूलें.
  2. अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करें ये 5 चीजें.
  3. टाइट और ब्राइट स्किन के लिए अपने ये स्किन केयर रुटीन

Home Remedies For Glowing Skin: कौन नहीं चाहती है उसकी त्वचा चमकदार और और टाइट बनी रहे, लेकिन इसके लिए आपको एक कारगर स्किन केयर रुटीन (Effective Skin Care Routine) की जरूरत होती है. कई लोग रात के समय तो अपना स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) फॉलो करते हैं लेकिन सुबह होते ही अपने कामों में व्यस्त होने के कारण स्किन पर ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे में आपकी रात की मेहनत पर भी पानी फिर सकता है. ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं? (How To Get Glowing Skin?) ये सवाल हर किसी के दिमाग में होता है. ज्यादातर लोग स्किन केयर प्रोडक्टस का तो इस्तेमाल करते हैं लेकिन एक रुटीन नहीं बना है तो ऐसे में ग्लोइंग स्किन पाने के तरीके (Ways To Get Glowing Skin) भी फीके पड़ने लगते हैं. सुबह का समय स्किन के लिए सबसे अच्छा और हेल्दी होता है.

Weight Loss: 30 की उम्र में ही बढ़ गया है वजन, तो आपके फैट को कम करने के लिए कारगर हैं ये 5 टिप्स

इस समय अपनी स्किन को एक टाइट टोन देकर आप हमेशा खिलीखिली त्वचा पा सकते हैं. ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) के लिए कुछ काम हैं जिन्हें आपको सुबह के समय करना चाहिए. ग्लोइंग स्किन के उपाय (Remedy For Glowing Skin)  के तौर पर भी आप इन 5 तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां जानें चमकदार स्किन पाने के लिए सुबह उठकर कौन से 5 काम करने चाहिए.



हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए करें ये 5 काम | Do These 5 Things For Healthy And Glowing Skin



1. अपने चेहरे को ताजे ठंडे पानी से धोएं

सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धोने से त्वचा को टाइट करने में मदद मिल सकती है. ठंडे पानी से चेहरा धोने से आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं. ठंडा पानी एक एंटी-रिंकल एजेंट के रूप में भी काम कर सकता है. साथ ही ठंडा पानी एंटी एजिंग के लिए भी जाना जाता है. ठंडा पानी सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. सुबह-सुबह ठंडे पानी से चेहरा धोने से स्किन में फ्रेशनेस बनी रहती है.

अक्सर होती है कब्ज, तो ये खास ड्रिंक अपच के साथ पेट की कई समस्याओं से दिलाएगी राहत!

5bd57uuSkin Care Routine: सुबह-सुबह अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं और पाएं फ्रेश स्किन

2. स्किन को मॉइस्चराइज करें

आपको सुबह चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. सुबह-सुबह स्किन को मॉइस्चराइज करने से आपकी स्किन कोमल बनी रहती है. मॉइस्चराइजर के तौर पर आप गुलाबजल को ले सकते हैं. गुलाबजल एक अच्छा टोनर माना जाता है. यह आपकी स्किन पर चमक लाने में भी फायदेमंद माना जाता है. यह खुले पोर्स को बंद करने और स्‍किन को रिफ्रेश करने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज का न हो स्वास्थ्य पर कोई असर, तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रोज खाएं ये 6 चीजें!

3. तरल पदार्थों का सेवन करें

आपकी स्किन पर सबसे ज्यादा प्रभाव आपकी डाइट का पड़ता है. अगर आप बिल्कुल भी हाइड्रेट नहीं रहते हैं या कम पानी पीते हैं तो इसका असर आपकी स्किन पर भी पड़ सकता है. भरपूर मात्रा में पानी पीने और हमेशा हाई ड्रेट रहने से तो आपकी स्किन हेल्दी होती ही है साथ ही अगर आप सुबह के समय गुनुगना पानी कुछ तरल पदार्थों का सेवन करते हैं आपको नेचुरल चमक पाने में मदद मिल सकती है.

4. गुलाब जल और नींबू 

ग्लोइंग स्किन के लिए आप गुलाब जल और नींबू से सीरम बना सकते हैं. सुबह अपनी त्वचा पर गुलाब जल और नींबू के रस से बना सीरम ग्लिसरीन मिलाकर उपयोग कर सकते है. ग्लिसरीन चेहरे के लिए एक अच्छे क्लींजर के रूप में काम करता है। यह आपके चेहरे की गंदगी और तेल को साफ करने में कारगर माना जाता है. यह स्किन के रूखेपन को भी दूर कर सकते हैं.

तीसरी मंजिल से छलांग लगाने जा रहा था कोरोना मरीज, फिर हुआ कुछ ऐसा...

rose water

5. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी को स्किन के लिए काफी कारगरमाना जाता है. अगर आप रोजाना सुबह अपने स्किन केयर रुटीन में मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करेंगे तो आपको काफी फायदा हो सकता है. इससे न सिर्फ आपकी त्वचा में ग्लो आ सकता है बल्कि आपकी स्किन हेल्दी भी रह सकती है. आप स्किन को साफ करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक लगा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब्ज और कम पानी पीने से भी होते हैं मुंहासे, इन 4 तरीकों से पाएं पिंपल्स से छुटकारा!

यौन इच्छा बढ़ाने वाले Testosterone Hormone की कमी को इन 7 एक्सरसाइज से करें दूर, जानें क्यों होती है टेस्टोस्टेरोन की कमी?

Foods For Low Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Popular Diet Myths: पॉपुलर हैं ये 3 तरह की डाइट, लेकिन आपको नहीं करना चाहिए इन पर विश्वास

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -