होम »  हार्ट »  Yoga For Heart Health: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 6 योगासन, दिल की बीमारियां भी रहेंगी दूर!

Yoga For Heart Health: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 6 योगासन, दिल की बीमारियां भी रहेंगी दूर!

Yoga For Healthy Heart: दिल के स्वास्थ्य को बेहतर रखना काफी जरूरी है. हार्ट डिजीज (Heart Disease) भी लगातार बढ़ती ही जा रही है. एक हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो कर दिल के स्वास्थ्य को हेल्दी रखा जा सकता है. दिल के लिए योग (Yoga For Heart) एक नेचुरल पावर हो सकता है.

Yoga For Heart Health: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 6 योगासन, दिल की बीमारियां भी रहेंगी दूर!

Yoga For Healthy Heart: योग आपके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए जरूरी है

खास बातें

  1. दिल को हेल्दी रखने के लिए अपने रुटीन में शामिल करें ये योगासन.
  2. बीमारियों की बीमारियों को दूर रखने के लिए भी हैं फायदेमंद.
  3. योग संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मददगार हो सकता है.

Yoga For Heart Health: दिल के स्वास्थ्य को बेहतर रखना काफी जरूरी है. हार्ट डिजीज (Heart Disease) भी लगातार बढ़ती ही जा रही है. एक हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो कर दिल के स्वास्थ्य को हेल्दी रखा जा सकता है. दिल के लिए योग (Yoga For Heart) एक नेचुरल पावर हो सकता है. अगर आप रोजाना योग करते हैं तो यह न सिर्फ आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को हेल्दी रखता है बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में योगदान देता है. दिल के स्वास्थ्य के लिए योग (Yoga For Heart Health) एक कारगर उपाय हो सकता है. दिल के लिए योग के फायदे (Benefits Of Yoga For Heart) कई हैं. योग से तनाव को दूर किया जा सकता है जो आपके दिल पर एक हेल्दी इफेक्ट छोड़ता है. दिल को हेल्दी रखने के लिए यहां 6 योगासनों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप हमेशा अपने हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं.

बालों की कम ग्रोथ और सफेद बालों से हैं परेशान? ये एक देसी तेल है कमाल, घर पर आसानी बनाएं!

ये 6 योग रखेंगे आपके दिल को हेल्दी | These 6 Yoga Will Keep Your Heart Healthy


1.स्वासास: जमीन पर लेट जाएं और आंखें बंद कर लें. दोनों हथेलियों को खुला छोड़े और पांव के अंगूठे को बाहर की दिशा में रखें. धीरे धीरे सांस लें और छोड़ें. 5 मिनट तक इसी अवस्था में रहें.

2. सूर्य नमस्कार: यह सबसे मशहूर योगासन है. इसका शाब्दिक अर्थ है सूरज को नमस्कार करना. इसमें कुल 12 योगासन होते हैं जिनमें लगभग शरीर के हर हिससे पर फोकस होता है. सबसे खास बात ये कि अगर केवल हर दिन सूर्य नमस्कार भी कर लिया जाए तो 'निरोगी काया' का लक्ष्य हासिल करना आसान हो जाता है.

3. अंजली मुद्रा: दोनों हाथों को जोड़कर छाती के बीचो बीच रखें और आंखें बंद कर धीरे से सांस अंदर लें, थोड़ी देर सांस रोकें और फिर धीरे धीरे उसे छोड़ें. यही पैटर्न कुछ मिनटों तक जारी रखें.

डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 चीजें, जानें सेवन का तरीका!

ef49vhtgYoga For Heart: स्वस्थ जिंदगी के लिए रोजाना योग करें इससे स्ट्रेस को भी दूर कर सकते हैं.  

4. वीरभद्रासन: एक पैर को पीछे की तरफ ले जाएं, वहीं दूसरे पांव को 90 डिग्री एंगल पर स्ट्रेच करें. दोनों हाथों को ऊपर ले जाकर जोड़ें, बिलकुल एक पहाड़ की आकृति जैसा. फिर धीरे धीरे दोनों हाथों को सामने की ओर लाएं और पीछे के पैर को और पीछे सट्रेच करें. ध्यान रहे, दूसरे पैर को उसी अवस्था (यानी 90 डिग्री एंगल) में रहने दें. बारी बारी से दोनों पैरों से इस आसन को करें.

दही के साथ प्याज ही नहीं अगर खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से ही छोड़ दें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक!

5. सेतु बंधासन: पीठ के बल लेट जाएं, दोनों हाथों को अपनी लंबाई में स्ट्रेच करें. अब धीरे धीरे अपने घुटनों को मोड़ते हुए कमर को ऊपर उठाएं. थोड़ी देर इसी पोजीशन में रहें, फिर नॉर्मल अवस्था में वापस आ जाएं. बार बार इसी पैटर्न को दोहराएं. इस आसन को करने से आपकी कमर, पेट और जांघ शेप में रहेंगे.

4huaeub8Yoga For Healthy Heart: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए करें ये योगासन

6. त्रिकोनासन: दोनों पैरों को फैलाएं. दांए पैर को बाहर की ओर स्ट्रेच करें और बांए हाथ को ऊपर की दिशा में ले जाते हुए कमर को भी दाईं ओर झुकएं. इसी अवस्था में रहते हुए अपनी दाईं हाथेली को जमीन से सटाएं और साथ ही साथ बांए हाथ को ऊपर की तरफ और स्ट्रेच करें. बारी बारी से दोनों तरफ से इसे करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पानी में उबालें काली मिर्च, खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे

रात को नहीं आती अच्छी नींद? अपनी डाइट में आज से ही करे ये बदलाव, आएगी गहरी नींद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या गाय के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध? जानें किसमें है ज्यादा कैल्शियम और प्रोटीन!

Workout Recovery Foods: एक्सरसाइज के बाद लगती है थकान, तो रिकवरी के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------