होम »  हार्ट »  World Heart Day 2020: डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के साथ ये 4 बीमारियां करती हैं दिल को कमजोर!

World Heart Day 2020: डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के साथ ये 4 बीमारियां करती हैं दिल को कमजोर!

World Heart Day 2020: संतृप्त वसा, ट्रांस फैट और हाई कोलेस्ट्रॉल डाइट आपके हृदय रोग (Heart Disease) के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. दिल के स्वास्थ्य को और कौन से कारक प्रभावित करते हैं जानने के लिए पढ़ें...

World Heart Day 2020: डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के साथ ये 4 बीमारियां करती हैं दिल को कमजोर!

World Heart Day 2020: दिल की बीमारी से बचाव के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं

खास बातें

  1. उच्च रक्तचाप वाले लोगों को हृदय रोग का खतरा अधिक होता है.
  2. जोखिम को कम करने के लिए संतृप्त और ट्रांस वसा से बचें.
  3. दिल की बीमारी के अपने जोखिम को कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ें.

World Heart Day 2020: कई कारण हैं जो आपको दिल से संबंधित बीमारियों के जोखिम में डाल सकते हैं. एक गतिहीन जीवन शैली, आनुवांशिक कारक (आयु/पारिवारिक इतिहास) और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें प्रमुख जोखिम हैं. 35- 60 वर्ष के बीच के लगभग आधे भारतीयों में हृदय रोग (Heart Disease) के तीन प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है: हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), हाई कोलेस्ट्रॉल या डायबिटीज (Diabetes). जबकि दिल की बीमारियों में योगदान देने वाले आनुवंशिक कारकों को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी और डायबिटीज जैसी सह-रुग्णताओं को जोखिम को कम करने के लिए नियंत्रित किया जा सकता है. विश्व हृदय दिवस (World Heart Day), जो 29 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है, हम हृदय रोग के कारणों और इससे जुड़ी कॉमरेडिटी के बारे में बात करने जा रहे हैं...

क्या सिर्फ सीने में दर्द होना ही हार्ट अटैक का संकेत है? एक्सपर्ट से जानें कैसे पहचानें हार्ट अटैक के लक्षण!


हार्ट डिजीज का कारण बनती हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं | These Health Problems Cause Heart Disease

निम्नलिखित कुछ स्वास्थ्य स्थितियां हैं जो आपको हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकती हैं अगर आप सही आहार और जीवनशैली के साथ उन्हें नियंत्रित या प्रबंधित नहीं करते हैं:

1. हाई ब्लड प्रेशर

यह एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें धमनियों और अन्य रक्त वाहिकाओं में रक्त का दबाव बहुत अधिक और अनियंत्रित होता है. यह हृदय और मस्तिष्क और गुर्दे जैसे अन्य अंगों को प्रभावित कर सकता है. अक्सर "मूक हत्यारा" उच्च बीपी के रूप में कहा जाता है आमतौर पर किसी भी ठोस लक्षण प्रकट नहीं होते हैं. यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आप रक्तचाप को नियमित रूप से मापें.

गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए प्रोटीन की बजाय फाइबर से भरपूर इन 12 फूड्स का करें सेवन!

df3duo7o

World Heart Day 2020: उच्च रक्तचाप वाले लोगों को नियमित रूप से अपने रीडिंग की निगरानी करनी चाहिए

2. अनहेल्दी ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल

कोलेस्ट्रॉल लीवर द्वारा निर्मित वसायुक्त पदार्थ है और कुछ खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है. लीवर शरीर की आवश्यकताओं के अनुसार पर्याप्त वसा बनाता है, लेकिन हम अक्सर उन खाद्य पदार्थों से अधिक कोलेस्ट्रॉल प्राप्त करते हैं जो हम खाते हैं. अगर हम शरीर से अधिक कोलेस्ट्रॉल का उपयोग करते हैं, तो अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल दिल की धमनियों सहित धमनियों की दीवारों में निर्माण कर सकता है. इससे धमनियां संकीर्ण हो जाती हैं जो बदले में हृदय और मस्तिष्क को रक्त के मुक्त प्रवाह को प्रतिबंधित करती हैं. इस स्वास्थ्य स्थिति में भी कोई लक्षण नहीं होते हैं, इसलिए स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर का पता लगाने के लिए लिपिड प्रोफाइल के लिए एक एनुअल टेस्ट किया जाना चाहिए.

स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 योगासन, यहां जानें अभ्यास करने के आसान तरीके!

3. डायबिटीज

ऊर्जा के लिए शरीर को ग्लूकोज (चीनी) की जरूरत होती है. इंसुलिन अग्न्याशय में बना एक हार्मोन है जो ऊर्जा के लिए आपके शरीर की कोशिकाओं को खाने वाले ग्लूकोज को स्थानांतरित करने में मदद करता है. अगर आपको डायबिटीज है, जिसका अर्थ है कि शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना रहा है. मधुमेह के कारण रक्त में शर्करा का निर्माण होता है. मधुमेह वाले वयस्कों के लिए हृदय रोग से मृत्यु का जोखिम उन वयस्कों की तुलना में अधिक है, जिन्हें डायबिटीज नहीं है.

4. मोटापा

मोटापा शरीर की अतिरिक्त चर्बी है. मोटापा उच्च "खराब" कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर से और "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से जुड़ा हुआ है. मोटापा उच्च रक्तचाप और डायबिटीज के साथ-साथ हृदय रोग का कारण बन सकता है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से मैनेज करने के लिए रोजाना पिएं इस चीज का जूस!

जीवनशैली की आदतें जो हृदय रोग का खतरा बढ़ाती हैं | Lifestyle Habits That Increase The Risk Of Heart Disease

संतृप्त वसा, ट्रांस वसा, और कोलेस्ट्रॉल वाली जीवन शैली में पर्याप्त आहार/पर्याप्त शारीरिक गतिविधि न करना, शराब का अत्यधिक सेवन, यह न केवल दिल के दौरे की संभावना को बढ़ाता है, बल्कि मोटापे, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह सहित अन्य चिकित्सा स्थितियों में भी होता है.

धूम्रपान और हृदय रोग

सिगरेट का धूम्रपान हृदय और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जो हृदय की स्थिति के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है जैसे एथेरोस्क्लेरोसिस और दिल का दौरा. निकोटीन रक्तचाप बढ़ाता है. सिगरेट के धुएं से कार्बन मोनोऑक्साइड ऑक्सीजन की मात्रा को कम कर देता है जो आपके रक्त को ले जा सकता है.

(डॉ. मुकेश गोयल, वरिष्ठ सलाहकार, कार्डियो थोरेसिक सर्जरी, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

What Is Straddle Injury: क्या हैं स्ट्रैडल इंजरी या जननांग में चोट के कारण? जानें लक्षण और इलाज के तरीके

Weight Loss: ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा और पेट की चर्बी, सिर्फ इन बातों का रखें ध्यान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

What To Eat For Immunity: कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

Weight Loss: इस आसान वर्कआउट्स से घटाएं अपने ग्लूट्स का फैट, देखें क्विक ग्लूट्स एक्सरसाइज Video

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------