होम »  ख़बरें »  लीवर कैंसर के खतरे को कम कर सकती है एस्पिरिन!

लीवर कैंसर के खतरे को कम कर सकती है एस्पिरिन!

कभी-कभी या एस्पिरिन का सेवन नहीं करने की तुलना में एस्पिरिन का निरंतर सेवन करने से एचसीसी के जोखिम में काफी हद तक कमी हो सकती है.

लीवर कैंसर के खतरे को कम कर सकती है एस्पिरिन!

सप्ताह में दो या उससे ज्यादा एस्पिरिन गोली लेने से प्राथमिक लिवर कैंसर का जोखिम घटाने में मदद मिल सकती है. प्राथमिक लिवर कैंसर को हेपैटोसेल्युलर कार्सिनोमा (एचसीसी) नाम से भी जाना जाता है. यह जानकारी एक शोध में सामने आई है. एचसीसी का पता आमतौर पर अंतिम चरण में लग पाता है, और तब मरीज के बचने का औसत समय एक साल से भी कम रहता है और इसे विश्व में कैंसर से होने वाली मौतों में दूसरा सबसे बड़ा कारण माना जाता है.

अमेरिका के मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के शोधकर्ताओं ने पाया कि निरंतर एस्पिरिन का इस्तेमाल एचसीसी के जोखिम को काफी हद तक कम करने में सक्षम है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, पांच साल या उससे अधिक समय में एक सप्ताह के भीतर 325 एमजी की दो या उससे अधिक गोली लेने से कैंसर का जोखिम कम होता है.



Shatavari: क्या हैं सेक्स पावर बढ़ाने के लि‍ए मशहूर शतावरी के फायदे और नुकसान...

श्रद्धा कपूर को हुआ डेंगू, तो रुकी 'साइना' की शूटिंग | पढ़ें डेंगू से बचने के घरेलू उपाय



शकरकंदी के फायदे: डायबिटीज को करे कंट्रोल, ब्लड शुगर को रखे सही...

Thyroid Remedies: ये 5 चीजें करेंगी थाइराइड को दूर, आज ही आजमाएं

Cinnamon and honey benefits: दालचीनी और शहद के 6 फायदे, करेंगे कई रोग दूर...

Benefits Of Beetroot: चुकंदर के 5 फायदे, कब्ज, डायबिटीज और दिल के लिए फायदेमंद...

विश्वविद्यालय की शोधकर्ता ट्रेसी सिमोन ने कहा, "कभी-कभी या एस्पिरिन का सेवन नहीं करने की तुलना में एस्पिरिन का निरंतर सेवन करने से एचसीसी के जोखिम में काफी हद तक कमी हो सकती है. हमने यह भी पाया कि एस्पिरिन की खुराक और सेवन की अवधि बढ़ाने से जोखिम में तेजी से कमी आती है."

एचसीसी का मौलिक जोखिम कारक है सिरोसिस, जो हेपेटाइटिस बी या सी संक्रमण, शराब सेवन से होने वाली गड़बड़ी या गैर अल्कोहल वसा लिवर रोग से हो सकता है.

अध्ययन के लिए, टीम ने 1,70,000 से ज्यादा लोगों पर 30 वर्षो से अधिक समय तक आंकड़ों का विश्लेषण किया. अध्ययन में शामिल भागीदारों से पूछा गया कि क्या वे नियमित आधार पर एस्पिरिन लेते हैं - एक सप्ताह में वे टैबलेट्स की कितनी मानक खुराक (325 एमजी) लेते हैं और कितनी अवधि तक.

एक सप्ताह में दो या उससे अधिक गोली लेने से एचसीसी के जोखिम में 49 फीसदी की कमी हो सकती है. 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा, पांच या उसके अधिक वर्षो से एस्पिरिन ले रहे लोगों में संबंधित जोखिम 59 फीसदी तक कम हो सकता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -