होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hair Care Tips: सुस्त, ड्राई और कमजोर बालों से लड़ने के लिए गजब के हैं ये 7 फूड्स, डाइट में करें शामिल!

Hair Care Tips: सुस्त, ड्राई और कमजोर बालों से लड़ने के लिए गजब के हैं ये 7 फूड्स, डाइट में करें शामिल!

Food To Fight Hair Problem: पालक, सालमन और अमरूद जैसे खाद्य पदार्थ बालों की सामान्य समस्याओं जैसे कि सुस्त बाल, ड्राई हेयर (Dry Hair) और बालों के टूटने से लड़ने में मदद कर सकते हैं. अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें...

Hair Care Tips: सुस्त, ड्राई और कमजोर बालों से लड़ने के लिए गजब के हैं ये 7 फूड्स, डाइट में करें शामिल!

Hair Care Tips: स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बालों के लिए आयरन और विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं

खास बातें

  1. दालचीनी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा दे सकती है.
  2. शकरकंद आपको सुस्त बालों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है.
  3. अंडे बालों के विकास में सुधार कर सकते हैं.

How To Care Hair At Home: आपकी त्वचा की तरह ही आपके बालों को भी उचित देखभाल की जरूरत होती है. आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा और बालों की गुणवत्ता पर सीधा असर डालेगा. अपने आहार में एक विशिष्ट प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल करना वास्तव में आपके बालों के उस प्रकार की मदद कर सकता है, जिसका आप सपना देख रहे हैं. भोजन से पोषण प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप हानिकारक रसायनों से लदे बालों के उत्पादों (Hair Products) का उपयोग करने से बचें. अगर बालों की देखभाल (Hair Care) आपके लिए एक गंभीर चिंता का विषय है, तो केवल उन प्रोडक्ट्स का उपयोग करें जो आपके विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित हैं.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 4 फल हैं बेहद फायदेमंद, गाउट के मरीज डेली डाइट में करें शामिल!

स्वस्थ बालों के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips For Healthy Hair



1. चमकदार बालों के लिए सैल्मन



वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल में पाया जाने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड चमकदार बाल होने में आपकी मदद कर सकते हैं. वास्तव में, घी में स्वस्थ वसा भी बाल विकास को बढ़ावा दे सकता है और आपके बालों को चमकदार और फुलर बना सकता है.

कम उम्र में सफेद बालों से हैं परेशान? इन 5 घरेलू नुस्खों को आजमाकर पाएं Grey Hair से निजात!

2. कमजोर बालों के लिए पालक

पत्तेदार हरी सब्जियां शामिल करना आपको कमजोर बालों को रोकने में लंबा रास्ता तय कर सकता है. पालक और केल जैसी सब्जियां विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, आयरन और फोलेट का एक पावरहाउस हैं. ये सभी पोषक तत्व मिलकर आपको मजबूत स्कल और बाल देने में मदद कर सकते हैं. उन्हें नियमित रूप से खाएं. वे आपके बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज भी रख सकते हैं.

v8t1l66oHair Care Tips: पालक जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां कमजोर बालों को रोकने में मदद कर सकती हैं

3. बालों को टूटने से रोकने के लिए अमरूद

यह फल विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है. यह आपके बालों को टूटने से बचा सकता है. एक कप अमरूद आपको 377 मिलीग्राम विटामिन सी प्रदान कर सकता है. अपनी डेली डाइट में अमरूद को जरूर शामिल करें.

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि में बिना सोचे खा सकते हैं ये 9 फूड्स, एक्सपर्ट्स से जानें फास्टिंग डाइट टिप्स

4. मोटे बालों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

अगर आप घने बाल चाहते हैं, तो आपको प्रोटीन युक्त भोजन नियमित रूप से खाना चाहिए. चिकन और टर्की प्रोटीन के अच्छे खाद्य स्रोत हैं. दाल, फलियां, दूध और डेयरी उत्पाद, नट और बीज, और अंडे अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं.

5. सुस्त बालों से छुटकारा पाने के लिए शकरकंद

शुष्क बाल वाले लोगों के लिए जो अपनी चमक खो चुके हैं, शकरकंद खाना मददगार हो सकता है. शकरकंद में बीटा कैरोटीन विटामिन ए में बदल जाता है, जो आगे सुस्त और शुष्क बालों को रोकने में मदद करता है. यह सीबम उत्पादन को भी बढ़ावा देता है. गाजर, कद्दू, आम और केंटालूप अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो आपको बीटा कैरोटीन प्रदान कर सकते हैं.

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? जानें ज्यादा Salt खाने के नुकसान, बिना नमक के ऐसे बनाएं खाने को टेस्टी!

6. बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए दालचीनी

दाल या सब्ज़ियों के तड़के में जोड़ें, या अपनी चाय या कॉफी में दालचीनी पाउडर छिड़कें. यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है, जो आपके बालों के रोम को अधिक ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्व प्रदान करता है.

7. बेहतर बालों के विकास के लिए अंडे

अंडे आपके बालों पर एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के रूप में लगा सकते हैं. अंडे में बायोटिन, एक बी विटामिन होता है जो आपके बालों को बढ़ने में मदद कर सकता है. अपने बालों को प्राकृतिक रूप से लाभ पहुंचाने के लिए आप रोजाना अंडे भी खा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपके शरीर में ये बदलाव हैं पानी की कमी के संकेत, जानें डिहाइड्रेशन से होने वाले नुकसान!\

Walking Benefits: अब बहाने नहीं! ज्यादा चलने और स्टेप काउंट को बढ़ाने के लिए ये हैं 6 शानदार टिप्स

Preity Zinta ने करवाया COVID-19 का 20वां टेस्ट, कहा, मैं कोविड टेस्ट की रानी बन गई, फैंस ने जताई नाराजगी

Navratri 2020: नवरात्रि के दौरान हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज पेशेंट रख रहे हैं उवपास, तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सेब का सिरका है शानदार, इस्तेमाल करने का पता होना चाहिए तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -