होम »  ख़बरें »  अच्छी आदतें दोहराकर दिमाग को डालें इनकी आदत

अच्छी आदतें दोहराकर दिमाग को डालें इनकी आदत

अगर आप जिम जाने और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने जैसी अच्छी आदतें अपनाना चाहते हैं तो आपको इन आदतों को तबतक दोहराना पड़ेगा...

अच्छी आदतें दोहराकर दिमाग को डालें इनकी आदत

अगर आप जिम जाने और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने जैसी अच्छी आदतें अपनाना चाहते हैं तो आपको इन आदतों को तबतक दोहराना पड़ेगा, जबतक ये आपकी आदतों से चिपक न जाएं. यह खुलासा एक नए अध्ययन में हुआ है. शोधकर्ताओं ने एक मॉडल बनाया, जो बताता है कि अच्छी और बुरी आदतें आपके काम से आपको मिली संतुष्टि से ज्यादा आपके काम की निरंतरता पर निर्भर करती हैं.

ब्राउन यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर अमिताई शेनहाव ने कहा, "मनोवैज्ञानिक यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सदी से हमारी आदतें कैसे बनती हैं और सबसे प्रमुख प्रश्न ये है कि हम जो करते हैं, उसके मुकाबले कितनी आदतें हैं, जो हम चाहते हैं."

शेनहाव ने कहा, "हमारी आदतें हमारी पिछली क्रियाओं के कारण बनती हैं, लेकिन निश्चित परिस्थितियों में सर्वश्रेष्ठ परिणाम लाने के लिए उन आदतों के स्थान पर हमारी इच्छाएं आ जाएंगी." (इनपुट-आईएएनएस)



...और »




Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -