होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Fennel Seeds Health Benefits: सौंफ के बीज स्वास्थ्य के लिए हैं शानदार, जानें सेवन करने के सबसे अलग तरीके!

Fennel Seeds Health Benefits: सौंफ के बीज स्वास्थ्य के लिए हैं शानदार, जानें सेवन करने के सबसे अलग तरीके!

Fennel Seeds Benefits: सौंफ आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. यह कई स्वास्थ्य मुद्दों के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय (Home Remedies) है. यहां सौंफ के लाभों की एक लिस्ट है. सौंफ के बीजों का उपयोग (Use Of Fennel Seeds) कई तरीकों से किया जा सकता है. सौंफ के फायदे (Fennel Seeds Benefits) और इसको इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

Fennel Seeds Health Benefits: सौंफ के बीज स्वास्थ्य के लिए हैं शानदार, जानें सेवन करने के सबसे अलग तरीके!

Fennel Seeds Benefits: सौंफ के बीज पाचन को हेल्दी रखने में भी फायदेमंद होते हैं

खास बातें

  1. सौंफ के बीज पाचन को बेहतर करने में फायदेमंद हो सकते हैं.
  2. आप खाना खाने के बाद भी सौंफ के बीजों का सेवन कर सकते हैं.
  3. सौंफ की चाय के भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

Fennel Seeds Health Benefits: सौंफ के बीज एक भारतीय रसोई का एक आम हिस्सा हैं. इनका सेवन आम तौर पर एक माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) के रूप में भोजन के बाद किया जाता है. इन बीजों को विभिन्न खाद्य पदार्थों और ड्रिंक्स में भी मिलाया जाता है. सौंफ के बीजों (Fennel Seeds) में एक ठंडा और ताज़ा स्वाद होता है. यह खाद्य पदार्थों में एक मजबूत स्वाद जोड़ता है. भारत में, स्वाद जोड़ने के लिए इसे विभिन्न मिठाइयों में मिलाया जाता है. एक शानदार स्वाद वाली सौफ आपको कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है. यह फाइबर (Fiber) से भरपूर होती है और इसमें रोगाणुरोधी गुण (Antimicrobial properties) होते हैं.

सौंफ के बीज भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं. आप सौंफ के बीजों को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. सौंफ के फायदे (Fennel Seeds Benefits) और इसको इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

एक्सपर्ट से जानें कैसे चुनें डायबिटीज फ्रेंडली फ्रूट्स, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए यहां है बेस्ट फलों की लिस्ट!



सौंफ के बीजों के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Fennel Seeds

- सौंफ के बीज में जीवाणुरोधी गुण, एंटीफंगल गुण और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. ये पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और एक परेशान पेट को राहत देने में मदद कर सकते हैं.



- एसिड रिफ्लक्स के लिए सौंफ भी एक प्रभावी उपाय हो सकती है. यह एक सुखदायक प्रभाव छोड़ सकता है जो एसिड रिफ्लक्स के कारण होने वाली असुविधा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. सौंफ के बीजों से भी गैस को नियंत्रित किया जा सकता है.

- सौंफ के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ कब्ज को रोकने और नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

- जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि सौंफ के बीज चबाने से लार में नाइट्राइट का स्तर बढ़ सकता है जो ब्लड प्रेशर की संख्या को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

-सौंफ की चाय पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने और चयापचय में सुधार करके वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है.

Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी चाय के कप में डालें ये दो चीजें, नेचुरल तरीके से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

- सौंफ के बीज विभिन्न विटामिन और डिटॉक्सिफिकेशन प्रदान करके, सौंफ़ के बीज भी आपको ग्लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकते हैं.

d3n2p5mFennel seeds Benefits: सौफ के बीज एसिडिटी से छुटकारा दिला सकते हैं.
 

सौंफ के बीजों का उपयोग करने के तरीके | Ways To Use Fennel Seeds

1. सौंफ की चाय: एक कप पानी लें और इसमें एक-दो चम्मच सौंफ के बीज मिलाएं और इसे उबालें. आप इसमें ताजा अदरक के दो स्लाइस भी जोड़ सकते हैं. उन्हें ठीक से उबालें और बाद में चाय को छान लें. लास्ट में आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं.

Benefits Of Garlic Oil: बालों के झड़ने, स्किन पर मुहासे और मुंह की दुर्गंध के लिए शानदार है लहसुन का तेल!

2. सौंफ का पानी: यह भी काफी सरल नुस्खा है. एक कप पानी में एक से दो बड़े चम्मच सौंफ के बीज भिगोकर रात भर रखें. सुबह उठते ही सबसे पहले इस पानी को पीएं. आप भीगे हुए सौंफ के कुछ बीज भी चबा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods For Detox Liver: लीवर को डिटॉक्स करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, हमेशा हेल्दी और मजबूत रहेगा लीवर!

घर में लगाएं ये 7 औषधीय पौधे, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे! जानें उपयोग और लाभ

Hair Care Tips: बेकिंग सोडा का इन तीन तरीकों से करें इस्तेमाल जड़ से खत्म हो जाएगा डैंड्रफ!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Copper Vessel Water Benefits: ताबें के बर्तन में पानी पीने से बेहतर होगा पाचन, जल्दी भरेंगे घाव, पढ़ें कई फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -