होम »  लिविंग हेल्दी »  Copper Vessel Water Benefits: ताबें के बर्तन में पानी पीने से बेहतर होगा पाचन, जल्दी भरेंगे घाव, पढ़ें कई फायदे!

Copper Vessel Water Benefits: ताबें के बर्तन में पानी पीने से बेहतर होगा पाचन, जल्दी भरेंगे घाव, पढ़ें कई फायदे!

Benefits Of Copper Vessel Water: अक्सर बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि सुबह-सुबह उठकर सबसे पहले तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना (Drinking Water In A Copper Vessel) चाहिए. क्या आपने कभी सोचा कि तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Water In A Copper Vessel) क्या होते हैं. क्यों तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह दी जाती है?

Copper Vessel Water Benefits: ताबें के बर्तन में पानी पीने से बेहतर होगा पाचन, जल्दी भरेंगे घाव, पढ़ें कई फायदे!

Benefits Of Copper Vessel Water: तांबे के बर्तन में पानी पीने से इम्यून सिस्टम भी बेहतर हो सकता है

खास बातें

  1. तांबे के बर्तन में पानी पीने से डाइजेशन सिस्टम करे दुरूस्त हो सकता है.
  2. अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से भी मिल सकती है राहत.
  3. रोज पिएंगे तांबे के बर्तन में पानी तो जल्दी भरेंगे घाव.

Health Benefits Of Copper Vessel Water: अक्सर बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि सुबह-सुबह उठकर सबसे पहले तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना (Drinking Water In A Copper Vessel) चाहिए. क्या आपने कभी सोचा कि तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Water In A Copper Vessel) क्या होते हैं. क्यों तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह दी जाती है? कई लोगों की सलाह होती है कि रात भरकर पानी को तांबे के बर्तन में रखना चाहिए और उसके बाद सुबह उसे पी लेना चाहिए. आपको बता दें तांबे के बर्तन में पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Copper Vessel Water) कई हैं. माना जाता है कि तांबे के बर्तन में पानी पीने से इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System)  किया जा सकता है.

आर्युवेद में ऐसी मान्यता है कि तांबे के बर्तन का पानी तीन दोषों वात, पित्त और कफ को दूर करने में मदद कर सकता है. साथ ही तांबे के बर्तन में पानी पीने के पीने के फायदों में जोड़ों के दर्द से राहत मिलना भी शामिल है. कहा जाता है कि तांबे के बर्तन में कम से कम 6 से 8 घंटे तक पानी रखा होना चाहिए. यहां हम तांबे के बर्तन में पानी पीने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बता रहे हैं.  

Best Flour For Diabetes: डायबिटीज में खानी चाहिए इन 5 आटों से बनी रोटी, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!


तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Water In A Copper Vessel

1. डाइजेशन सिस्टम करे दुरूस्त

तांबा पेट, लिवर और किडनी सभी को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है. इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पेट को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टिरिया को मार सकते हैं, जिस वजह से पेट में अल्सर और इंफ्केशन होने की आशंका कम होती है. इसके साथ ही तांबा पेट संबंधी बीमारियां जैसे एसिडिटी और गैस से भी बचाता है.   

पाचन से जुड़ी हर समस्या के लिए रामबाण हैं ये योगासन, यहां जानें अभ्यास करने का आसान तरीका!

immune system 625 Benefits Of Copper Vessel Water: तांबे के बर्तन में पानी पीने से इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाया जा सकता है. 

2. जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

तांबे में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ दर्द से राहत दिलाती है, खासकर जोड़ों के. इसीलिए इस पानी को अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को ज़रूर पीना चाहिए. इसके साथ ही तांबा हड्डियों और इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग बनाने में फायदेमंद माना जाता है. 

Ayurvedic Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने दूध में मिलाएं ये 6 चीजें, रोजाना रात को सोने से पहले करें सेवन!

3. लंबे समय तक रखे जवां

तांबे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स चेहरे की फाइन लाइन्स और झाइयों को खत्म करता है. ये फाइन लाइन्स को बढ़ाने वाले सबसे बड़े कारण यानी फ्री रैडिकल्स से बचाकर स्किन पर एक सुरक्षा लेयर बनाता है, जिस वजह से आप लंबे समय तक जवां रहते हैं. 

4. वजन करे कम

अगर आपको जल्दी वजन कम करना है तो तांबे के बरतन का पानी पीएं. ये पानी आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर कर बुरे फैट को शरीर से बाहर निकालता है. ये पीने शरीर में सिर्फ ज़रूरी फैट्स रखने में मदद करता है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए तांबे के बर्तन में पानी पीना फायदेमंद हो सकता है.

e9nu30d8

5. घाव को करे जल्दी ठीक

तांबे में मौजूद एंटी-वाइरल, एंटी- बैक्टिरियल और एंटी-इंफ्लेटरी प्रॉपर्टीज़ किसी भी तरह के घाव और जख्म को जल्दी भरने में मदद कर सकती हैं. ये इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग कर नए सेल्स बनाने भी सहायक हो सकता है, जिस वजह से घाव जल्दी भर जाते हैं. बाहरी घाव से जल्दी तांबे का पानी अंदरूनी घाव को ठीक करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Why Vitamin C Is Important: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन सी? इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ये हैं 6 बड़े कारण!

गर्मियों में बढ़ जाती है पेट दर्द, लूज मोशन की समस्या, ये 6 घरेलू उपाय हैं रामबाण इलाज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Fat Loss: मोटापा घटाने के ये घरेलू उपाय हैं कारगर, आसानी से घटा सकते हैं वजन!

Monsoon Diet Tips: इस मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें ये डाइट, नहीं पड़ेंगे बीमार!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------