होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Tips: बेकिंग सोडा का इन तीन तरीकों से करें इस्तेमाल जड़ से खत्म हो जाएगा डैंड्रफ!

Hair Care Tips: बेकिंग सोडा का इन तीन तरीकों से करें इस्तेमाल जड़ से खत्म हो जाएगा डैंड्रफ!

Home Remedies For Dandruff: बालों में रूसी होने के कई कारण है. जो धीरे-धीरे आपके बालों को खराब कर सकती है. अगर आप भी डैड्रफ के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for Dadruff) ढूंढ रहे हैं तो यहां एक ऐसा अचूक उपाय बताया है जिससे बालों में डैड्रफ की समस्या से छुटकारा (Get Rid Of Dadruff Problem) मिल सकता है. बालों में रूसी के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) काफी कारगर हो सकता है.

Hair Care Tips: बेकिंग सोडा का इन तीन तरीकों से करें इस्तेमाल जड़ से खत्म हो जाएगा डैंड्रफ!

Home Remedies For Dandruff: डैड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अा

खास बातें

  1. डैड्रफ से राहत पाने के लिए इस एक चीज का करें इस्तेमाल.
  2. बेकिंग सोडा को इन तीन तरीको से करें इस्तेमाल और पाएं हेल्दी बाल.
  3. जानें बालों के झड़ने और डैड्रफ से राहत पाने के लिए क्या करें.

Home Remedies For Dandruff: बालों में रूसी होने के कई कारण है. जो धीरे-धीरे आपके बालों को खराब कर सकती है. अगर आप भी डैड्रफ के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for Dadruff) ढूंढ रहे हैं तो यहां एक ऐसा अचूक उपाय बताया है जिससे बालों में डैड्रफ की समस्या से छुटकारा (Get Rid Of Dadruff Problem) मिल सकता है. बालों में रूसी के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) काफी कारगर हो सकता है. बेकिंग सोडा न सिर्फ डैड्रफ से छुटकारा दिला सकता है बल्कि बालों का झड़ना (Hair Fall) भी रोक सकता है. आपको बस बेकिंग सोडा को यहां बताए गए तीन तरीकों से इस्तेमाल करना है. हेल्दी बालों के लिए एक हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) होना जरूरी है. ऐसे में आप इस बेकिंग सोडा को अपने हेयर केर रुटीन में भी शामिल कर सकते हैं.

आपने भी डैड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कई उपाय किए होंगे. रोजाना बालों को धोया होगा लेकिन जब तक आप एक असरदार घरेलू उपाय नहीं करेंगे तब तक डैड्रफ की समस्या से राहत (Relief From The Dadruff Problem) मिल पाना संभव नहीं हो सकता है. डैड्रफ की समस्या (Dadruff Problem) अक्सर हो जाती है. जिससे छुटकारा पाना काफी मुश्किल होता है.

Best Flour For Diabetes: डायबिटीज में खानी चाहिए इन 5 आटों से बनी रोटी, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!


रूसी के कारण न सिर्फ आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है बल्कि यह आपके बालों के लिए भी हानिकारक हो सकता है. यहां जानें डैड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा (Backing Soda To Get Rid Of Dadruff) का इस्तेमाल कैसे करें. 

बेकिंग सोड़ा कैसे दिलाता है डैड्रफ से राहत | How Backing Soda Gives Relief From Dadraf

बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो बालों में रूसी पैदा करने वाले कवक को दूर करता है. बेकिंग सोडा स्‍कैल्‍प को भी मजबूत कर सकता है. बेकिंग सोडा बालों से एक्‍सट्रा ऑयल को कम करने और स्‍कैल्‍प के पीएच लेवल को संतुलित रखने में मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न सिर्फ खाना बनाने बल्कि डैड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है. 

Ayurvedic Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने दूध में मिलाएं ये 6 चीजें, रोजाना रात को सोने से पहले करें सेवन!

baking sodaHome Remedies For Dandruff: बेकिंग सोडा बालों के झड़ने की समस्या को भी करता है दूर

रूसी से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल

3. बेकिंग सोडा और ऑलिव ऑयल 

बेकिंग सोडा को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाने पर यह आपके बालों को न सिर्फ झड़ने से बचाएगा बल्कि बालों की स्कैल्प से डैड्रफ को भी हटाने में फायदेमंद हो सकता है. इन दोनों का मिश्रण बालों की जड़ से गंदगी को दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आपके बालों में फंगल हो गए हैं तो तो बेकिंग सोडा और ऑलिव ऑयल इसके लिए भी कारगर हो सकता है. इनका इस्तेमाल करने के लिए दोनों को समान मात्रा में मिलाएं और अपने बालों में मालिश करें और सूखने  के बाद बालों को ठंडे पानी से धों लें.

ब्लड प्रेशर को काबू करने के लिए ये 5 घरेलू उपाय है कमाल, आज से ही आजमाएं और पाएं गजब का फायदा!

2. बेकिंग सोडा और नींबू 

डैड्रफ को हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आपको एक परफेक्ट और प्रभावशाली रिजल्ट चाहिए तो आपको नींबू को बेकिंग सोडा के साथ मिलाना होगा. नींबू का रस एंटीफंगल होता है. यह बेकिंग सोडा के साथ मिलकर और भी कारगर हो सकता है. इन दोनों का इस्तेमाल करने के लिए दोनों को बेकिंग सोड़ा में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसको बालों में लगा सकते हैं.

dandruff

3. बेकिंग सोडा और सेब का सिरका

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन अगर आप सेब के सिरके के साथ बेकिंग सोडा को मिलाएंगे तो आपको बालों की रूसी से छुटकारा मिल सकता है. इन दोनों का मिश्रण बालों के पीएच को मेंटेन करने के लिए फायदेमंद हो सकता है. दोनों में एंटीफंगल गुण होते हैं जो बालों का विकास करने में सहायक हो सकते हैं. हफ्ते में तीन बार सेब के सिरके के साथ बेकिंग सोडा को मिलाकर बालों की मालिश करने से आपको फायदा हो सकता है.

Copper Vessel Water Benefits: ताबें के बर्तन में पानी पीने से बेहतर होगा पाचन, जल्दी भरेंगे घाव, पढ़ें कई फायदे!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गर्मियों में बढ़ जाती है पेट दर्द, लूज मोशन की समस्या, ये 6 घरेलू उपाय हैं रामबाण इलाज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन बढ़ाने के लिए घर पर आसानी से बनाएं प्रोटीन शेक, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

Best Energy Drink: जब भी थकान महसूस हो, तो तुरंत एनर्जी पाने के लिए पिएं ये खास एनर्जी ड्रिंक

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------