होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Garlic Oil: बालों के झड़ने, स्किन पर मुहासे और मुंह की दुर्गंध के लिए शानदार है लहसुन का तेल!

Benefits Of Garlic Oil: बालों के झड़ने, स्किन पर मुहासे और मुंह की दुर्गंध के लिए शानदार है लहसुन का तेल!

Benefits Of Garlic Oil: क्या आप जानते हैं कि लहसुन का इस्तेमाल एक औषधि (Herbs) के रूप में किया जा सकता है जो बालों, त्वचा (Skin) और ओरल हेल्थ (Oral Health) के लिए फायदेमंद हो सकती है. लहसुन के फायदे (Benefits Of Garlic) लेने के कई तरीके हैं. लहसुन को न सिर्फ खाने में डालकर इसका सेवन किया जा सकता है बल्कि लहसुन के तेल (Garlic Oil) को कई तरह से इस्तेमाल कर आपके कमाल के स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं.

Benefits Of Garlic Oil: बालों के झड़ने, स्किन पर मुहासे और मुंह की दुर्गंध के लिए शानदार है लहसुन का तेल!

Health Benefits Of Garlic Oil: लहसुन का तेल बालों और स्किन के लिए असरदार हो सकता है.

खास बातें

  1. लहसुन का तेल बाल और स्किन को देता है कमाल के फायदे.
  2. लहसुन का तेल मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.
  3. लहसुन का तेल बालों के झड़ने और डैड्रफ से दिला सकता है छुटाकारा.

Health Benefits Of Garlic Oil: क्या आप जानते हैं कि लहसुन का इस्तेमाल एक औषधि (Herbs) के रूप में किया जा सकता है जो बालों, त्वचा (Skin) और ओरल हेल्थ (Oral Health) के लिए फायदेमंद हो सकती है. लहसुन के फायदे (Benefits Of Garlic) लेने के कई तरीके हैं. लहसुन को न सिर्फ खाने में डालकर इसका सेवन किया जा सकता है बल्कि लहसुन के तेल (Garlic Oil) को कई तरह से इस्तेमाल कर आपके कमाल के स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं. बालों के झड़ने के लिए लहसुन का तेल (Garlic Oil For Hair Loss), स्किन प्रोब्लम्स के लिए लहसुन का तेल (Garlic Oil For Skin Problems) और मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए लहसुन का तेल काफी असरदार हो सकता है. लहसुन में एंटी-बैक्‍टीरियल (Anti-Bacterial) और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं.

Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी चाय के कप में डालें ये दो चीजें, नेचुरल तरीके से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

लहसुन का तेल त्‍वचा, बालों और मुंह के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बालों में रूसी की समस्या (Dandruff Problem) हो या बालों का झड़ना हम कई तरह के उपाय आजमाते हैं लेकिन कुछ असर होता नहीं है. ऐसे में हमारे घर की रसोई में मौजूद लहसुन (Garlic) आपके काम आ सकती है. वहीं गर्मियों के मौसम में त्वचा पर मुंहासे (Pimples On The Skin) होना आम है इनसे छुटकारा पाने के लिए भी लहसुन का तेल (Garlic Oil) काफी असरदार हो सकता है. यहां जानें कैसे बनाएं लहसुन का तेल और कैसे करें इसका इस्तेमाल...


बालों के लिए असरदार है लहसुन का तेल | Garlic Oil Is Effective For Hair

बालों को जड़ से खराब करने का काम डैंड्रफ करता है ऐसे में अगर डैड्रफ को दूर करने के लिए उपाय नहीं किए गए तो आपके बालों को नुकसान हो सकता है. अगर आप अपने बालों में चमक और रूसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप लहसुन की एक कली को कुचले और इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं और और धीमी आंच पर गर्म करें. फिर ठंडा होने पर इसे अपने बालों की स्कैल्प पर लगाएं.

Twitter reacts on Coronil and Swasari: बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना की दवा, तो ट्विटर पर आए ऐसे रि‍एक्शन

9nfpi49gGarlic Oil Benefits: लहसुन के तेल से बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

इसका नियमित इस्तेमाल करने से आपको डैंड्रफ से तो छुटकारा मिल ही सकता है साथ ही बालों के झड़ने से लेकर कई हेयर प्रोब्लम्स से भी छुटकारा मिल सकता है. कच्‍चे लहसुन में उच्‍च मात्रा में विटामिन और खनिज पदार्थ जैसे कि विटामिन बी6 और सी, मैंगनीज एवं सिलेनियम होता हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. 

Foods For Detox Liver: लीवर को डिटॉक्स करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, हमेशा हेल्दी और मजबूत रहेगा लीवर!


स्किन प्रोब्लम्स के लिए फायदेमंद है लहसुन का तेल | Garlic Oil Is Beneficial For Skin Problems

जिस तरह से लहसुन का तेल बालों के लिए फायदेमंद है वैसे ही स्किन की समस्याओं के लिए असरदार हो सकता है. मुंहासों से लेकर, सूजन, ड्राईनेस के साथ-साथ और भी कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. लहसुन का तेल में बैक्‍टीरिया-रोधी, फाइब्रिनोलिटिक और घाव को भरने के गुण होते हैं.

लहसुन का तेल फंगल इंफेक्शन, दाग-धब्‍बे, झुर्रियां और एजिंग के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. लहसुन को स्किन के लिए कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन लहसुन के तेल को बनाना भी काफी आसान है और इसका इस्तेमाल करना भी. 

घर में लगाएं ये 7 औषधीय पौधे, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे! जानें उपयोग और लाभ

r8p3ts8Benefits Of Garlic Oil: लहसुन के तेल का इस्तेमाल कर मुहासों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

मुंह की दुर्गंध के लिए कारगर है लहसुन का तेल | Garlic Oil Is Effective For Halitosis

जैसा कि आपको तो जानते ही हैं कि लहसुन एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. ऐसे में मसूड़ों से जुड़ी परेशानियों के लिए असरदार हो सकता है. साथ ही लहसुन के तेल का इस्तेमाल करने से दातों में कीड़े लगने का खतरा कम हो सकता है. इसके लिए आप लहसुन के तेल में हल्‍दी मिलाकर इसका टूथपेस्‍ट बना सकते हैं. हल्‍दी में एंटी-माइक्रोबियल और सूजन-रोधी गुण होते हैं. इससे ब्रश करने न सिर्फ दातों और मसूड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है बल्कि मुंह की दुर्गंध भी दूर की जा सकती है. 

Hair Care Tips: बेकिंग सोडा का इन तीन तरीकों से करें इस्तेमाल जड़ से खत्म हो जाएगा डैंड्रफ!

ऐसे तैयार करें लहसुन का तेल

लहसुन की कलियां - 6
जैतून का तेल - आधा कप

- लहसुन की कलियों को छीलकर उनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें.
- कढ़ाई में जैतून का तेल डालकर उसमें लहसुन की कलियां डालें और अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें.
- इन दोनों चीजों को धीमी आंच पर कुछ मिनट के लिए पकाएं.
- ठंडा होने के लिए रख दें.
- इसके बाद तेल को छान लें और किसी बर्तन में स्‍टोर कर के रख लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों को लिए जुड़े रहिए

Copper Vessel Water Benefits: ताबें के बर्तन में पानी पीने से बेहतर होगा पाचन, जल्दी भरेंगे घाव, पढ़ें कई फायदे!

गर्मियों में बढ़ जाती है पेट दर्द, लूज मोशन की समस्या, ये 6 घरेलू उपाय हैं रामबाण इलाज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Fat Loss: मोटापा घटाने के ये घरेलू उपाय हैं कारगर, आसानी से घटा सकते हैं वजन!

Protein-Rich Food: प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत हैं ये 4 सुपरफूड, साबित हो सकते हैं Immunity Booster भी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------