होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  क्या आप अक्सर बेहोश हो जाते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण और इलाज

क्या आप अक्सर बेहोश हो जाते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण और इलाज

Fainting Symptoms: बेहोशी, जिसे चिकित्सा के संदर्भ में सिंकोप के रूप में जाना जाता है. जब चेतना का नुकसान होता है तो तब होता है. जब रक्तचाप बहुत कम होता है, और हृदय मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन पंप नहीं करता है.

क्या आप अक्सर बेहोश हो जाते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण और इलाज

बेहोशी एक अंतर्निहित हृदय स्थिति का संकेत हो सकती है

खास बातें

  1. जिसकी उम्र ज्यादा है उसमें अतालता की घटना बेहोशी की ओर बढ़ रही है.
  2. अत्यधिक मामलों में बेहोशी अचानक हृदय समस्याओं का कारण बन सकती है.
  3. बेहोशी को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

How To Treat fainting: यह एक आम धारणा है कि बेहोशी कुछ न्यूरोलॉजिकल कारण के कारण होती है जो बरामदगी के समान होती है. इसमें पैर और बांह की बेकाबू मरोड़ती हरकतों के साथ बेहोश हो सकते हैं. हालांकि, मूर्छा या बेहोशी चिकित्सा के संदर्भ और प्रकृति में हृदय सं संबंधित होती है. सिंकोप चेतना (टीएलओसी) की क्षणिक क्षति है जिसे अगर सही चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा सही निदान और इलाज किया जाता है यानी कार्डियक इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट, तो समय के भीतर बहुत अच्छी तरह से मैनेज किया जा सकता है.

ग्रीन टी में शहद ही नहीं ये दो चीजें मिलाना भी पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें ये काम, जानें एक दिन में कितने कप पिएं

बेहोशी क्या है? | What Is Fainting?



बेहोशी, जिसे चिकित्सा की दृष्टि से भी सिंकोप कहा जाता है, तब होता है जब मस्तिष्क में बहने वाले रक्त की मात्रा में अस्थायी गिरावट होती है. चेतना का नुकसान तब हो सकता है जब रक्तचाप बहुत कम होता है, और हृदय मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं देता है. बेहोशी न केवल चोटों के कारण व्यक्ति के अचानक नीचे गिरने से हो सकती है, बल्कि कार्डियक लाइडिया जैसी अधिक घातक हृदय स्थिति का भी संकेत दे सकती है. हृदय प्रति मिनट 50 से 100 धड़कनों की गति से धड़कता है और इस ताल में किसी भी गड़बड़ी को कार्डिएक एरिथेमिया कहा जाता है. 10% से अधिक लोग जो चेतना के नुकसान का अनुभव करते हैं, वे अतालता या हृदय संबंधी किसी विकार से पीड़ित हो सकते हैं. 80% मामलों में, युवा और वृद्ध दोनों रोगियों के लिए कार्डियोलॉजिस्ट से परामर्श करके सिंकैप के अंतर्निहित कारण को निर्धारित करना संभव है.

हल्दी की चाय और अदरक की चाय सेहत के लिए हैं कमाल, दोनों में से कौन सी चाय तेजी से घटाती है वजन? यहां जानें



क्या होता है सिंकप?

आपके दिल की गति धीमी या तेज़ होने के कारण सिंकैप या तो हो सकता है. दिल के धीमे होने के कारण जो कुछ होता है, वह कुछ समय के लिए बेहोश होने वाले एपिसोड के बीच की अनुमति देता है. यह रोगी को डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन करने के लिए पर्याप्त समय देने में मदद करता है. हालांकि, जब दिल की तेज गति के कारण सिंकपॉल होता है, तो यह अधिक चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि पता लगाने और मूल्यांकन के लिए समय खिड़की बहुत संक्षिप्त है.

856pl29gआपके दिल की गति धीमी या तेज़ होने के कारण सिंकैप या बेहोशी हो सकती है

अतालता की ओर ले जाने की घटना उम्र के चरम पर सबसे अधिक है. युवा लोगों में घटना अधिक होती है, जो आपके बड़े होने के साथ-साथ पठारी और बढ़ती जाती है. यद्यपि उम्र के साथ एरिथेमिया से संबंधित सिंकोप का जोखिम बढ़ता है, बच्चे भी इसका अनुभव कर सकते हैं. इसलिए, बच्चों में लक्षणों के बारे में पता होना और सही तरह से निदान और उपचार करना महत्वपूर्ण हो जाता है. कुछ मामलों में, लोग, चाहे बच्चे हों या वयस्क, एक न्यूरोलॉजिस्ट से मिल सकते हैं और उपचार के आधार पर उनकी धारणा को मानते हैं कि बेहोशी एक न्यूरोलॉजिकल मुद्दा है. हालांकि, बेहोशी मुख्य रूप से हृदय संबंधी समस्या के कारण होती है और निदान और उपचार के लिए हृदय रोग विशेषज्ञ से चिकित्सकीय हस्तक्षेप लेना चाहिए.

रोजाना दूध में भिगोकर करें इन 5 बीजों का सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे, हमेशा रहेंगे हेल्दी और बीमारियों से दूर

बेहोशी की जटिलताएं

अत्यधिक मामलों में बेहोशी भी एक और हृदय विकार का कारण बन सकती है, यानी अचानक हृदय की गिरफ्तारी, एक ऐसी स्थिति जिसमें हृदय अचानक और अप्रत्याशित रूप से धड़कना बंद कर देता है. एससीए को तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है और उपचार में देरी के मामले में जीवन की हानि हो सकती है. व्यक्तियों के बोलने या व्यवहार करने के तरीके में कोई भी बदलाव एक असामान्यता का संकेत दे सकता है और इसके लिए तत्काल कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन (सीपीआर) की आवश्यकता होती है. सीपीआर एक आपातकालीन प्रक्रिया है जो अचानक हृदय की गिरफ्तारी के मामले में रक्त परिसंचरण और श्वास को मैन्युअल रूप से बहाल करने के लिए छाती के संकुचन को जोड़ती है. कार्डियक अरेस्ट के दौरान सामने आने वाले सामान्य लक्षण सीने में दर्द या बेचैनी, दिल की धड़कन, अनियमित धड़कन, सांस की तकलीफ या बेहोशी है और समय से पहले होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए चिकित्सकीय रूप से ध्यान देना चाहिए.

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सिंकोपैन या बेहोशी हृदय संबंधी विकारों जैसे कार्डिएक एरिथेमिया और अचानक हृदय की गिरफ्तारी का कारण बन सकती है. इसलिए, जबकि सही चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, पहले उदाहरण में बेहोशी की रिपोर्ट करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. यह आमतौर पर देखा गया है कि मरीज केवल सिंक के कई एपिसोड के बाद ही स्थिति की रिपोर्ट करते हैं. इनमें से कुछ मामलों में, रोगी को सिंकोपॉल एपिसोड के कारण भी चोट लग सकती है. इसलिए, बेहोशी घातक हो सकती है और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए.

(डॉ. दीपक पद्मनाभन बेंगलुरु में कंसल्टेंट इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Happiness Hormone: हमेशा रहते हैं परेशान, तो इन 6 नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं शरीर में हैप्पीनेस हार्मोन!

ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, ब्राउन शुगर और ब्राउन अंडे क्या ये सभी हेल्दी ऑप्शन हैं? एक्सपर्ट से जानें जवाब

पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट ऐसे पिएं लहसुन का पानी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए इन इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को खाना कभी न भूलें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -