होम »  आंखें & nbsp;»  Eye Care Tips: क्यों आज से ही शुरू कर देनी चाहिए आपको अपनी आंखों की देखभाल, ये हैं 4 सबसे बड़े कारण

Eye Care Tips: क्यों आज से ही शुरू कर देनी चाहिए आपको अपनी आंखों की देखभाल, ये हैं 4 सबसे बड़े कारण

How To Care Eyes: डिजिटल स्क्रीन के लगातार संपर्क में रहने काम के दबाव और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों जैसे विभिन्न कारणों से हमारी आंखों की रोशनी प्रभावित होती है. यहां हम आपके लिए टॉप 4 कारण लेकर आए हैं जिनकी वजह से आपको अपनी आंखों की देखभाल करने की जरूरत है.

Eye Care Tips: क्यों आज से ही शुरू कर देनी चाहिए आपको अपनी आंखों की देखभाल, ये हैं 4 सबसे बड़े कारण

Eye Care Tips: कई कारणों से हमारी आंखों की रोशनी प्रभावित होती है.

Eye Care Tips: आंखों के स्वास्थ्य को अक्सर नजरअंदाज किया जाता है. आंख आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं जो न केवल आपको अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में देखने और नेविगेट करने में मदद करती हैं, बल्कि आपके शरीर में किसी भी बीमारी का पहला संकेत भी दिखाती हैं. इसलिए उनकी रक्षा करना सर्वोपरि है. आज के तनावपूर्ण जीवन में हम अपने नेत्र स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने में विफल रहते हैं. डिजिटल स्क्रीन के लगातार संपर्क में रहने काम के दबाव और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों जैसे विभिन्न कारणों से हमारी आंखों की रोशनी प्रभावित होती है. यहां हम आपके लिए टॉप 4 कारण लेकर आए हैं जिनकी वजह से आपको अपनी आंखों की देखभाल करने की जरूरत है.

दूध ही नहीं इन 5 चीजों के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं जायफल का सेवन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान


कारण जिनसे आपको आंखों की देखभाल करने जरूरत है | Reasons Why You Need To Take Care Of Your Eyes


1. स्क्रीन टाइम

वर्क फ्रॉम होम को बड़े पैमाने पर अपनाने के साथ लोगों द्वारा स्क्रीन पर बिताए जाने वाले समय में तेजी से वृद्धि हुई है. लैपटॉप, मोबाइल फोन या टेलीविजन स्क्रीन के सामने लंबा समय तक बिताने के साथ किसी की आंखों को बहुत अधिक तनाव सहना पड़ता है. आंखों के स्वास्थ्य पर स्क्रीन समय के हानिकारक प्रभावों को अच्छी तरह से जाना जाता है जैसे कि ड्राई आंखें. फिर भी, आंखों की देखभाल स्वास्थ्य संबंधी प्राथमिकताओं की लिस्ट में सबसे अधिक उपेक्षित विषयों में से एक बनी हुई है.

हर बार सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? ये हैं 3 सटीक कारण और दर्द से राहत पाने के उपाय

2. कई लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों का खतरा

डायबिटीज जैसी पहले से मौजूद लाइफस्टाइल की बीमारियों को अनदेखा करने से संभावित रूप से ग्लूकोमा और पुरानी रेटिनल बीमारियां हो सकती हैं, जिसमें डायबिटीज मैकुलर एडिमा (डीएमई) भी शामिल है, जो खराब डायबिटीज कंट्रोल के परिणामस्वरूप है. हालांकि, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अगर जल्दी पता चल जाए और ठीक से इलाज किया जाए, तो इन स्थितियों को प्रभावी ढंग से मैनेज किया जा सकता है.

3. लाइफस्टाइल चॉइश

धूम्रपान, शराब पीना, व्यायाम की कमी और घर पर अधिक समय बिताने के कारण अनहेल्दी डाइट हैबिट्स समग्र आंखों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं. इसके अतिरिक्त, यह शरीर के साथ-साथ रोग प्रबंधन के लिए हानिकारक हो सकता है, जबकि खराब ग्लूकोज नियंत्रण और वजन बढ़ने की ओर भी ले जाता है, जो आंखों के स्वास्थ्य सहित स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को और बढ़ा सकता है.

Yoga For Strong Bones: अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए 5 सबसे प्रभावी और क्विक योग आसान

4. मानसिक स्वास्थ्य

कोविड ने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर काफी असर डाला है. अवसाद से पीड़ित होने और चिकित्सा उपचारों का अनुपालन न करने के बीच एक स्पष्ट लिंक है. जो नियमित आंखों की देखभाल को प्रभावित कर सकता है और साथ ही साथ कई रोग संबंधी जटिलताओं को भी जन्म दे सकता है.

खासकर जोखिम वाले ग्रुप्स के लिए नियमित रूप से आंखों की जांच जरूरी है. आंखों की जांच कराने के अलावा उन्हें आराम देने का एक त्वरित तरीका 20-20-20 नियम अपनाना है. इसका मतलब है कि अपनी इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज को देखकर ब्रेक लें. अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज, या वृद्धावस्था जैसी पहले से मौजूद स्थितियों के कारण अधिक जोखिम होता है तो नियमित जांच के माध्यम से आंखों की बीमारियों की पहचान की जा सकती है और उन्हें जल्दी ही ठीक किया जा सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: सब्जा के छोटे बीज मोटापा कम करने में हैं फायदेमंद, जानें सेवन करने का तरीका

आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, डायबिटीज रोगी आज से ही करें परहेज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में बेदाग, चमकदार और सॉफ्ट स्किन के लिए कमाल है आंवला, चेहरे पर नहीं आने देता झुर्रियां

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -