होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss: सब्जा के छोटे बीज मोटापा कम करने में हैं फायदेमंद, जानें सेवन करने का तरीका

Weight Loss: सब्जा के छोटे बीज मोटापा कम करने में हैं फायदेमंद, जानें सेवन करने का तरीका

Sabja Seeds Benefits: दुनियाभर में लोग अपने वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. सब्जा बीज कैलोरी में कम होते हैं और भूख को कम कर सकते हैं. इस प्रकार ये वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

Weight Loss: सब्जा के छोटे बीज मोटापा कम करने में हैं फायदेमंद, जानें सेवन करने का तरीका

Sabja Seeds Benefits: सब्जा बीज मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हैं.

खास बातें

  1. सब्जा बीज कैलोरी में कम होते हैं.
  2. सब्जा सीड्स में प्रोटीन पाया जाता है.
  3. सब्जा सीड्स वाला पानी पीने से वजन कम कर सकते हैं.

Sabja Seeds For Weight Loss: मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. दुनियाभर में लोग अपने वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. कुछ उनमें से कार्य करते हैं तो कुछ नहीं. दरअसल मोटापा बढ़ने का एक प्रमुख कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान है. मोटापा ना सिर्फ आपकी सुंदरता को खराब करता है बल्कि जरूरत से ज्यादा मोटापा होने के चलते शरीर को कई समस्याएं भी हो सकती हैं. मोटापा कम करने के लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की आवश्यकता है. सब्जा बीज मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है जो एसिडिटी, हार्ट बर्न‌, बढ़ा हुआ शुगर लेवल और बॉडी हीट ठीक करने में मदद कर सकते हैं. सब्जा सीड्स के अंदर कई एसेंशियल्स फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन पाए जाते हैं. इसमें कैलोरी कम होती है जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

Benefits Of Asafoetida: सिर्फ एक चुटकी करें इस एक चीज का इस्तेमाल और पाएं ये 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

सब्जा बीज वजन घटाते में मददगार | Sabja Seeds Help In Weight Loss


सब्जा बीज कैलोरी में कम होते हैं और भूख को कम कर सकते हैं. इस प्रकार ये वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. सब्जा के बीज में उच्च फाइबर सामग्री आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. ये बीज भूख के दर्द को कम करते हैं. वजन घटाने के लिए इन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं.


वजन कम करने के लिए सब्जा बीज के सेवन करने का तरीका

सब्जा बीज कठोर होते हैं इसीलिए सबसे आसान और प्रभावी तरीका उन्हें भिगोकर खाने में इस्तेमाल करें. पानी में भिगोकर सब्जा सीड्स का सेवन करने पर यह वजन घटाने में मददगार हो सकता है. आपको बता दें कि जब सब्जा बीज को पानी में भिगोया जाता है, तब इनका आकार बढ़ जाता है. जिसके साथ इनका फाइबर कंटेंट भी बढ़ता है और यह कई डाइजेस्टिव एंजाइम्स रिलीज करते हैं.

Side Effects Of Aloe Vera: जरूरत से ज्यादा एलोवेरा का इस्तेमाल बनता है इन 7 गंभीर समस्याओं का कारण

सब्जा बीज का सेवन करने के लिए दो चम्मच सब्जा बीज को एक कप गर्म पानी में 10 से 15 मिनट के लिए भीगों दें. इसके बाद आप 1 से 2 लीटर पानी में एक चम्मच सब्जा बीज डालकर इस पानी को पूरा दिन पी सकते हैं. इससे वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बढ़ गया है आपका ब्लड प्रेशर, तो जल्द काबू में करने के लिए कमाल मानी जाती हैं ये 7 चीजें

Skin Care Routine: सर्दियों में हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए 7 सबसे आसान और क्विक स्किन केयर टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin D For Winters: सर्दियों में क्यों सबसे ज्यादा जरूरी है विटामिन डी? कहां से लें, जानें स्रोत और नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -