होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Diabetes Diet: आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, डायबिटीज रोगी आज से ही करें परहेज

Diabetes Diet: आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, डायबिटीज रोगी आज से ही करें परहेज

Foods To Avoid In Diabetes: कुछ प्रकार के भोजन खाने से महत्वपूर्ण लाभ हो सकते हैं. वहीं कुछ को सीमित करने से ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

Diabetes Diet: आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, डायबिटीज रोगी आज से ही करें परहेज

Worst Foods For Diabetics: फास्ट फूड अस्वास्थ्यकर है और सभी को इससे बचना चाहिए

Worst Foods For Diabetics: डायबिटीज भारत और दुनिया भर में लोगों के लिए एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता का विषय रहा है. इसमें कई बीमारियां शामिल हैं जिनके परिणामस्वरूप शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, और एक बार जब आपको डायबिटीज हो जाता है, तो इसे पूरी तरह से ठीक करना मुश्किल होता है. हालांकि, ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अच्छी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ स्थिति को मैनेज कर सकते हैं. एक डायबिटीज डाइट में हेल्दी फूड को कम मात्रा में खाना और नियमित भोजन के समय से चिपके रहना शामिल है. हालांकि, कुछ प्रकार के भोजन खाने से महत्वपूर्ण लाभ हो सकते हैं. वहीं कुछ को सीमित करने से ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

Benefits Of Asafoetida: सिर्फ एक चुटकी करें इस एक चीज का इस्तेमाल और पाएं ये 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ


फूड्स जिनसे आपको बचना चाहिए अगर डायबिटीज है | Foods You Should Avoid If You Have Diabetes


1) बेकरी का सामान

अगर आप डायबिटिक हैं और फिर भी बेकरी आइटम का सेवन करते हैं, तो कृपया इनका बंद कर दें. हो सकता है कि पके हुए सामान और प्रोडक्ट्स आपके इंसुलिन लेवल के लिए बहुत अच्छे न हों. बेकरी प्रोडक्ट्स या डेसर्ट जैसे कपकेक, कुकीज या यहां तक ​​कि सफेद ब्रेड, शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ाते हैं.

2) फास्ट फूड

फास्ट फूड अस्वास्थ्यकर हैं और सभी को इससे बचना चाहिए. हालांकि, अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. कुछ लोकप्रिय फास्ट-फूड आइटम जैसे फ्रेंच फ्राइज, बर्गर या पास्ता, खराब गुणवत्ता वाले कार्ब्स से भरे होते हैं जो हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स की श्रेणी से संबंधित होते हैं और शरीर के लिए अच्छे नहीं होते हैं. फास्ट फूड का सेवन बिल्कुल भी न करें.

Side Effects Of Aloe Vera: जरूरत से ज्यादा एलोवेरा का इस्तेमाल बनता है इन 7 गंभीर समस्याओं का कारण

3) फ्लेवर्ड दही

यह सच है कि दही सामान्य तौर पर शरीर के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह प्री-बायोटिक है. हालांकि, स्वादयुक्त दही अच्छा नहीं है. आपको लग सकता है कि यह हेल्दी और स्वादिष्ट है लेकिन ऐसा नहीं है. फ्लेवर्ड दही में अक्सर बहुत अधिक चीनी और कृत्रिम स्वाद होता है. इसलिए इससे बचना चाहिए.

4) फुल फैट वाला दूध

हमें हमेशा यह जानकारी मिलती रही है कि दूध शरीर के लिए अच्छा है क्योंकि यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है, लेकिन अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो यह आपके लिए उतना हेल्दी नहीं हो सकता है. फुल फैट वाले दूध में सैचुरेटेड फैट अधिक होता है, जो शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस को खराब करता है. हालांकि, आप कम वसा वाले दूध का सेवन कर सकते हैं.

बढ़ गया है आपका ब्लड प्रेशर, तो जल्द काबू में करने के लिए कमाल मानी जाती हैं ये 7 चीजें

5) शहद

क्या आपको शहद पसंद है? ठीक है, अगर आप करते हैं और आपको डायबिटीज है, तो शहद के सेवन से बचें. हम समझते हैं कि यह एक नेचुरल प्रोडक्ट है लेकिन यह आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. शहद से दूर रहने की कोशिश करें. हालांकि, अगर आप अभी भी शहद का सेवन करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पता हो कि आपको कितना सेवन करना चाहिए.

6) पैकेज्ड फ्रूट जूस

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए किसी भी तरह का पैकेज्ड फ्रूट जूस अच्छा नहीं होता है. इन जूस में फ्रुक्टोज होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है, जो डायबिटीज होने पर खतरनाक हो सकता है.

7) आम और चीकू

डायबिटीज रोगियों के बीच उन फलों को लेकर बहुत भ्रम है जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं. हालांकि, अगर आपको डायबिटीज है, तो बहुत सारे आम और चीकू आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं, उनका हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है.

Skin Care Routine: सर्दियों में हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए 7 सबसे आसान और क्विक स्किन केयर टिप्स

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं तो अपनी डाइट के बारे में सावधान रहने का समय आ गया है. अगर आप किसी भी भोजन से पूरी तरह से परहेज नहीं कर सकते हैं, तो बस याद रखें, संयम की कुंजी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 5 नेचुरल एक्सफोलिएटर चेहरे से डेड स्किन को हटाने में मददगार, चमकदार स्किन को मिलेगा बढ़ावा

सर्दियों में बेदाग, चमकदार और सॉफ्ट स्किन के लिए कमाल है आंवला, चेहरे पर नहीं आने देता झुर्रियां


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पोषक तत्वों से भरपूर इन 5 फलियों को आज से ही करें डाइट में शामिल, फायदे कर देंगे आपको हैरान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -