होम »  लिविंग हेल्दी »  Exercise For Face Fat: चेहरे की चर्बी से परेशान हैं? तो फेस फैट को कम करने के लिए ये 5 सरल व्यायाम कारगर हो सकते हैं

Exercise For Face Fat: चेहरे की चर्बी से परेशान हैं? तो फेस फैट को कम करने के लिए ये 5 सरल व्यायाम कारगर हो सकते हैं

Skin Care Tips: आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, आपके चेहरे और गर्दन को टोंड और फिट रहने के लिए व्यायाम की जरूरत होती है. चेहरे की ये सरल एक्सरसाइज आपको चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत करने, पतला चेहरा पाने और यहां तक कि उम्र बढ़ने के संकेतों से निपटने में मदद कर सकती हैं.

Exercise For Face Fat: चेहरे की चर्बी से परेशान हैं? तो फेस फैट को कम करने के लिए ये 5 सरल व्यायाम कारगर हो सकते हैं

Exercise For Face Fat: चेहरे की चर्बी कम करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

खास बातें

  1. चेहरे की चर्बी कम करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है.
  2. चेहरे को पतला और टोंड बनाने के लिए एक्सरसाइज करें.
  3. 5 आसान चेहरे के व्यायाम जो आपके चेहरे को पतला और टोंड बना सकते हैं.

Exercise That Reduce Face Fat: चेहरे की चर्बी कम करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. जबकि ऐसे कई जिम उपकरण हैं जो आपको पेट की चर्बी, जांघ की चर्बी, बांह की चर्बी कम कर सकते हैं लेकिन चेहरे की चर्बी का क्या? परवाह नहीं! अगर आप चेहरे की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यहां 5 आसान चेहरे के व्यायाम हैं जो आपके चेहरे को पतला और टोंड बना सकते हैं. हेल्दी जीवन शैली जीने के लिए एक अच्छी तरह से फिजिकल फिटनेस रुटीन एक प्रमुख घटक है, लेकिन हम आम तौर पर बहुत मांसपेशियों को बाहर काम करने की उपेक्षा करते हैं जिसे लोग सबसे अधिक देखते हैं. हमारे चेहरे. आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, आपके चेहरे और गर्दन को टोंड और फिट रहने के लिए व्यायाम की जरूरत होती है. चेहरे की ये सरल एक्सरसाइज आपको चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत करने, पतला चेहरा पाने और यहां तक कि उम्र बढ़ने के संकेतों से निपटने में मदद कर सकती हैं.

मन को शांत करने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं ये 5 प्रभावी योग आसन, तनाव से मिलेगी मुक्ति

चेहरे को पतला और टोंड बनाने के लिए एक्सरसाइज | Exercise To Make Face Thin And Toned


1. अपने गाल फुलाएं

व्यायाम आपके चेहरे की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, खासकर आपके गालों के आसपास. बेहतर रक्त परिसंचरण ऊपरी गाल की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है और आपके चेहरे की उपस्थिति में सुधार कर सकता है. व्यायाम करने के लिए, अपने मुंह को हवा से फुलाएं और 10 सेकंड तक रोकें. अब अपने दाहिने गाल की ओर हवा घुमाएं और अगले 10 सेकंड के लिए इसे रोकें. बाएं गाल के साथ भी ऐसा ही करें. 10 बार दोहराएं.

Daily Healthy Habits: सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी कीमत पर फॉलो करनी चाहिए ये 5 आदतें

2. अपने भौंह उठाएं

नियमित रूप से अपने माथे को ऊपर उठाने से आपकी भौंह ऊपर रहती है और माथे पर ललाट की मांसपेशियों की क्रिया के कारण होने वाली माथे की झुर्रियों को हटाने में मदद मिलती है. भौंहें चटकाने के लिए व्यायाम भी अच्छा है. अपनी तर्जनी और मध्यमा को अपने भौंह के बीच रखें. अपने चेहरे पर उंगलियों और हथेलियों को आराम दें. अपनी आंखों को खुला रखते हुए अपनी उंगलियों की मदद से अपनी भौंहों को ऊपर और नीचे उठाएं. प्रत्येक 30 सेकंड के 3 सेट करें.

तेजी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 तरह की चाय

3. हाफ क्रिंज

यह एक चुनौतीपूर्ण कदम है लेकिन फिर भी, इससे आपको चेहरे की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है. और आपको छेनी हुई जॉलाइन मिलेगी क्योंकि यह मुंह, गर्दन और गाल की मांसपेशियों को टारगेट करती है. अपने निचले होंठ को पीछे की ओर या मुंह के एक कोने पर दबाएं. 10 सेकंड के लिए अपनी गर्दन में मांसपेशियों पर दबाव डालें.

4. ठोड़ी लिफ्टिंग

चिन लिफ्ट व्यायाम जबड़े सहित चेहरे के निचले आधे हिस्से के लिए होता है. यह ठोड़ी क्षेत्र से चर्बी को खत्म करने का अचूक उपाय है. अपने सिर को पीछे की ओर ले जाएं और अपनी गर्दन को जितना हो सके फैलाएं. अपने निचले होंठ को अपने ऊपरी होंठ पर ले जाएं और 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ें. ध्यान रखें कि आपको ऊपर देखना है.

प्रेगनेंसी के दौरान आपकी डाइट में होने चाहिए ये 4 माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, मां और बच्चे के लिए हैं जरूरी

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

<

5. चीकबोन लिफ्ट

व्यायाम आपके गाल की मांसपेशियों को कसने में मदद करता है, चेहरे की चर्बी को कम करता है और गालों के रूप और आकार को बनाए रखता है. 10 सेट दोहराएं. अपनी उंगलियों को अपने गालों पर रखें और अपनी उंगलियों की मदद से धीरे से त्वचा को ऊपर की ओर उठाएं. अपना मुंह खोलें, एक ओ बनाकर पांच सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ लें और व्यायाम करते समय आप अपने गाल की मांसपेशियों पर हल्का दबाव महसूस करेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए 7 इफेक्टिव और आसान एक्सरसाइज

Summer Skincare: गर्मियों में सनबर्न और टैनिंग की चिंता सता रही है? तो इनसे बचने के 3 सरल और कारगर उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Post Covid-19 Bone Health: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एक्सपर्ट ने दी सिर्फ इन 3 चीजों को खाने की सलाह

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------