होम »  आंखें »  Healthy Eyes Foods: कम्प्यूटर पर लगातार काम करने से आंखों में होती है जलन और ड्राईनेस, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स!

Healthy Eyes Foods: कम्प्यूटर पर लगातार काम करने से आंखों में होती है जलन और ड्राईनेस, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स!

Healthy Eyes Diet: आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं. हेल्दी आंखों के लिए डाइट (Diet For Healthy Eyes) लेना काफी जरूरी है. यह देखने में भले ही छोटी हो, लेकिन इन छोटी-छोटी आंखों (Eyes) की मदद से ही हम इतनी बड़ी दुनिया को देख पाते हैं. आंखों में रूखेपन के कारण (Causes Of Dry Eyes) भी हमारी यह थकाउ जिंदगी है. विटामिन ए आंखों की रोशनी (Healthy Diet For Eye) के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है.

Healthy Eyes Foods: कम्प्यूटर पर लगातार काम करने से आंखों में होती है जलन और ड्राईनेस, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स!

Healthy Eyes Foods: आंखों को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें.

खास बातें

  1. आंखों को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल.
  2. कम्प्यूटर पर ज्यादा देर करते हैं काम तो आंखों के लिए खाएं ये चीजें.
  3. आंखों की रोशनी को बहतर करने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें.

Healthy Eyes Diet: आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं. हेल्दी आंखों के लिए डाइट (Diet For Healthy Eyes) लेना काफी जरूरी है. कई लोग सवाल करते हैं कि आंखों की रोशनी को कैसे बेहतर करें? (How To Improve Eyesight) यह देखने में भले ही छोटी हो, लेकिन इन छोटी-छोटी आंखों (Eyes) की मदद से ही हम इतनी बड़ी दुनिया को देख पाते हैं. शरीर के दूसरे अंगों की तरह इन्हें भी सही देख-रेख की जरूरत होती है. जो हम नहीं करते हैं. सुबह से रात तक कम्यूटर के सामने बैठने या दिनभर फोन पर आंखों को गढ़ाए रखना आपकी आखों को नुकसान पहुंचा सकता है. आंखों में रूखेपन के कारण (Causes Of Dry Eyes) भी हमारी यह थकाउ जिंदगी है. विटामिन ए आंखों की रोशनी (Healthy Diet For Eye) के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है विटामिन ए इसकी कमी (Vitamin A Deficiency) होने पर आंखों की रोशनी (Eyesight) कम होने लगती है. अगर आपके आहार में विभिन्न खाद्य पदार्थ जैसे विटामिन (Vitamins), मिनरल्स और सभी पोषक तत्व (Nutrients) शामिल हैं तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

घंटों कम्यूटर स्क्रीन पर बैठना या खानपान पर ध्यान न देना कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपकी आंखों की सेहत (Eyes Health) को प्रभावित करती हैं. कम उम्र में ही लोगों को चश्मा लग जाता है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखों की सेहत बरकरार रहे तो यह जरूरी है कि आप अपने आहार पर ध्यान दें. 

विटामिन सी से भरपूर ये एक ड्रिंक इम्यूनिटी को देगी बिग बूस्ट, रोजाना पीकर मजबूत करें इम्यून सिस्टम!


दिनभर कम्यूटर बैठते हैं तो आंखों के लिए खाएं ये 5 चीजें | If The Commuter Sits All Day, Then Eat These 5 Things For The Eyes From Today

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हेल्दी आंखों के लिए अच्छी डाइट लेना जरूरी है. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे  केल, पालक आदि विटामिन सी और ई से भरपूर होते हैं. इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी होता है. इतना ही नहीं, इनमें पाया जाने वाला विटामिन ए लंबे समय में आंखों को होने वाली कई तरह की बीमारियों जैसे  एएमडी और मोतियाबिंद से बचाता है.

Healthy Diet: रातभर भिगोकर रखें ये 5 चीजें, सुबह खाली पेट खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, आज से ही कर दें शुरू!

dc2pn3egHealthy Eyes Foods: आखों के लिए फायदेमंद है हरी सब्जियों का सेवन, नहीं होगी आंखों की समस्या 

2. नट्स 

दिनभर कम्यूटर के सामने बैठने से आपकी आंखें कमजोर हो सकती है ऐसे में एक अच्छी डाइट में लेने काफी जरूरी है. बादाम, किशमिश और काजू-बादाम,किशमिश और काजू आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होते है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता हैं. रोजाना ये सब खाने से आंखों की रोशनी के साथ-साथ दिमाग भी तेज होता हैं. 

रोजाना खाने में क्यों शामिल करना चाहिए कार्ब्स, फिटनेस एक्सपर्ट क्यों बताते हैं कार्ब्स को जरूरी?

3. अंडे और मछली

अंडे में आंखों के लेंस को बचाने के लिए जरूरी पोषक तत्व-प्रोटीन और ग्लूटेथिओन होते हैं. ये आखों के लेंस के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं. आंखों के रेटिना के लिए सबसे जरूरी होता है फैटी एसिड. मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं.

4. गाजर

गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन के कारण ही गाजर का रंग नारंगी होता है. जैसा कि पहले भी बताया गया है कि विटामिन ए आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करता है. यह प्रोटीन का एक काम्पोनेन्ट है जिसे रोडोप्सिन कहा जाता है. यह रोडोप्सिन ही रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है.

मोटापा क्या है, किन लोगों को होता है, मोटापा और ओवर वेट में अंतर? कारण और कंट्रोल करने के तरीके!

beta caroteneHealthy Eyes Foods: गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है

5. डेयरी प्रॉडक्ट 

अगर आप गाजर का सेवन करते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी लंबे समय तक बरकरार रह सकती है. दूध और दही आंखों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. इनमें विटामिन ए के साथ-साथ खनिज जिंक भी पाया जाता है. जहां, विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करता है वहीं, जिंक विटामिन ए को लीवर से आंखों तक पहुंचाने में मदद करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अस्थमा से राहत दिलाने में असरदार हैं ये 5 फूड्स, इंफेक्शन, फ्लू और Allergy से भी रहेंगे हमेशा दूर!

Sticky Hair Remedies: मानसून में चिपचिपे बालों से कैसे पाएं छुटकारा? यहां हैं 7 जबरदस्त उपाय

Night Skin Care Routine: बुढ़ापे के लक्षणों को रखना है दूर तो सोने से पहले रोजाना करें ये काम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह हो या शाम रनिंग से पहले जरूर कर लें ये 4 स्ट्रेचिंग, मांसपेशियों में नहीं आएगा खिंचाव!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------