होम »  weight loss »  How To Control Obesity: मोटापा क्या है, किन लोगों को होता है, मोटापा और ओवर वेट में अंतर? कारण और कंट्रोल करने के तरीके!

How To Control Obesity: मोटापा क्या है, किन लोगों को होता है, मोटापा और ओवर वेट में अंतर? कारण और कंट्रोल करने के तरीके!

Ways To Reduce Obesity: मोटापा हर किसी के लिए बुरे सपने जैसा हो सकता है. मोटापा (Obesity) अच्छी खासी पर्सनालिटी को बिगाड़ सकते हैं. ऐसे कई लोग हैं जो ओवर वेट (Over weight) से परेशान हैं. लोग मोटापा घटाने के उपाय (Remedies To Reduce Obesity) के तौर न जाने क्या-क्या करते हैं. मोटापा घटाने के लिए डाइट (Diet To Reduce Obesity) से लेकर वर्कआउट और फास्टिंग तक, लेकिन कुछ खास रिजल्ट मिलता नहीं है.

How To Control Obesity: मोटापा क्या है, किन लोगों को होता है, मोटापा और ओवर वेट में अंतर? कारण और कंट्रोल करने के तरीके!

Obesity And Overweight: मोटापा और ओवर वेट में क्या होता है अंतर यहां जानें!

खास बातें

  1. यहां जानें कैसे पता करें कि आप ओवर वेट हैं या मोटे हैं?
  2. मोटापे के कारण हो सकती हैं ये 8 बीमारियां.
  3. क्यों बढ़ने लगता है मोटापा और किन लोगों को होता है?

How To Control Obesity: मोटापा हर किसी के लिए बुरे सपने जैसा हो सकता है. मोटापा (Obesity) अच्छी खासी पर्सनालिटी को बिगाड़ सकते हैं. ऐसे कई लोग हैं जो ओवर वेट (Over weight) से परेशान हैं. लोग मोटापा घटाने के उपाय (Remedies To Reduce Obesity) के तौर न जाने क्या-क्या करते हैं. मोटापा घटाने के लिए डाइट (Diet To Reduce Obesity) से लेकर वर्कआउट और फास्टिंग तक, लेकिन कुछ खास रिजल्ट मिलता नहीं है. ऐसे में मोटापा कम करने के तरीके (Ways To Reduce Obesity) अपनाने से पहले मोटापा क्या है? और मोटापा के कारण क्या होते हैं. आखिर शरीर पर एक्ट्रा चर्बी (Extra Fat) कैसे चढ़ जाती है. क्या यह ज्यादा खाने से होता है या एक्सरसाइज न करने से होता है? ऐसे कई सवाल आपके भी मन में होंगे. अगर मोटापे के कारणों (Causes Of Obesity) का पता चल जाए तो मोटापा कंट्रोल करने के उपाय (Remedies To Control Obesity) करना आसान हो सकता है, जिस कारण से मोटापा बढ़ता है आप उस चीज से परहेज करने लगते हैं.

Healthy Diet: रातभर भिगोकर रखें ये 5 चीजें, सुबह खाली पेट खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, आज से ही कर दें शुरू!

साथ ही जानना भी जरूरी है कि मोटापा किसे होता है. अक्सर कुछ लोगों को आपने देखा होगा कि चाहे वह कितना ही खा लें उनका वजन नहीं बढ़ता है लेकिन कई लोगों की जरा हेल्दी डाइट मोटापे का कारण बन जाती है. ऐसे में क्या आपके मन में भी सवाल आया है कि मोटापा किसे होता है? जो लोग इससे परेशान हैं वह यह भी जानना चाहते होंगे कि मोटापे का इलाज (Treatment Of Obesity) क्या है मोटापे को कैसे कम करें? तो इन सभी सवालों को जवाब हमने डॉक्टर दीप गोयल से जानने की कोशिश की जो बीकेएल हॉस्पिटल में डायरेक्टर हैं...


क्‍या आप भी तेजी से वजन कम (Weigh Loss) करने के बारे में सोच रहे हैं. क्‍या आपको भी लगता है कि आप ओवरवेट (Overweight) हैं और ओबेसिटी (Obesity) की बीमारी से ग्रस्‍त हैं. क्‍या आपको पता है मोटापा और ओवरवेट (Obesity And Overweight) में क्‍या फर्क होता है. आखिर क्‍यों होता है मोटापा (What Os Obesity), कैसे किया जा सकता है मोटापे को कंट्रोल (How To Control Obesity) सबसे पहले जानते हैं...

Immunity Booster Drink: विटामिन सी से भरपूर ये एक ड्रिंक इम्यूनिटी को देगी बिग बूस्ट, रोजाना पीकर मजबूत करें इम्यून सिस्टम!

q57c2p3oHow To Control Obesity: मोटापा बढ़ने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं

मोटापा और ओवर वेट में कैसे करें अंतर | How To Differentiate Between Obesity And Over Weight

ओवर वेट का मतलब है कि आपका वजन आपके नॉर्मल वेट से थोड़ा सा ज्यादा है. हम इसको बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) में माप सकते हैं कि हम ओवर वेट हैं या नहीं. डॉक्टर दीप कहते हैं कि इसको कैलकुलेट करना काफी आसान है इसके लिए अपने वजन को अपनी डाइट से मीटर में भाग कर दें. नॉर्मल बीएमआई 18 से 24 होता है. जिन लोगों को बीएमआई 30 से ज्यादा होता है उन्हें मोटापा की श्रेणी में रखा जाता है. वही 24 से 30 बीएमआई वाले लोगों को ओवरवेट कहा जाता है.

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पोषण से जुड़ी इन 5 बातों का रखना चाहिए ध्यान!

क्या है मोटापा या ओवर वेट होना? (What Is Obesity)

कैलोरी के इनटैक और उससे मोटापा का नाता क्या है इस पर डॉक्टर दीप कहते हैं कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि शरीर के अंदर कितनी कैलोरी जाती हैं और कितनी खर्च होती हैं. अगर इसका हिसाब पोजिटिव होता है यानि खर्च कम होती है और इनटैक ज्यादा होता है तो इसे मोटापा हो जाता है और अगर ये हिसाब नेगेटिव होता है तो हमारा वजन कम हो जाता है. 

मोटापे को कैसे कंट्रोल करें?

डॉक्टर दीप कहते हैं कि मोटापे को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज करना, वॉक करना, ठीक ढंग से खाना यानि कैलोरी कम लेना, चिकनाई वाले खाद्य पदार्थ कम खाना, मीठा इन सबको लिमिट में खाना और कुछ न कुछ फिजिकल एक्टिविटी करना.

अस्थमा से राहत दिलाने में असरदार हैं ये 5 फूड्स, इंफेक्शन, फ्लू और Allergy से भी रहेंगे हमेशा दूर!

किन लोगों में होता है मोटापा?

डॉक्टर दीप का कहना है कि मोटापा अक्सर हार्मोन की वजह से भी होता है जैसे थायरॉयड हार्मोन की वजह से मोटापा हो सकता है, जिन लोगों का वजन बढ़ रहा है वह यह देखें कि कहीं उनका थॉयराइड को खराब नहीं है. महिलाओं में कई हार्मोन होते हैं मोटापे को बढ़ा सकते हैं. मोटापा जेनेटिक भी हो सकता है.   

मोटापे से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं?

1. डायबिटीज की बीमारी.
2. ब्लड प्रेशर लेवल खराब होना.
3. कोलेस्ट्रॉल बढ़ना.
4. सोते समय खर्राटे आना.
5. किडनी की बीमारी.
6. हार्ट अटैक होना.
7. जोड़ों में दर्द होना.
8. कैंसर होना.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Sticky Hair Remedies: मानसून में चिपचिपे बालों से कैसे पाएं छुटकारा? यहां हैं 7 जबरदस्त उपाय

सुबह हो या शाम रनिंग से पहले जरूर कर लें ये 4 स्ट्रेचिंग, मांसपेशियों में नहीं आएगा खिंचाव!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो इन आदतों को अभी से छोड़ दें, जानें काम के साथ सेहत को कैसे रखें हेल्दी!

Monsoon Skin Care: ज्यादा पसीना आना, स्किन पर रैशेज और इंफेक्शन से राहत पाने के लिए ये उपाय हैं कमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------