होम »  लिविंग हेल्दी »  Sticky Hair Remedies: मानसून में चिपचिपे बालों से कैसे पाएं छुटकारा? यहां हैं 7 जबरदस्त उपाय

Sticky Hair Remedies: मानसून में चिपचिपे बालों से कैसे पाएं छुटकारा? यहां हैं 7 जबरदस्त उपाय

Monsoon Hair Care Tips: मानसून में बालों के चिपचिपेपन से परेशान हैं तो आपको इससे छुटकारा पाने के लिए उपाय करने की जरूरत है. दरअसरल मानसून में उमस (Humid In Monsoon) के कारण बाल आपस में चिपकने लगते हैं अगर आप तेल लगाते हैं यह समस्या ज्यादा हो सकती है. ऐसे में क्या करें कि मानसून में बालों के चिपचिपेपन से छुटकारा (Relieve Hair Stickiness) मिल जाए.

Sticky Hair Remedies: मानसून में चिपचिपे बालों से कैसे पाएं छुटकारा? यहां हैं 7 जबरदस्त उपाय

Monsoon Hair Care Tips: मानसून में नमी के कारण बाल भी चिपचिपे हो जाते हैं.

खास बातें

  1. बालों को चिपचिपेपन से बचाना है तो करें ये उपाय.
  2. मानसून में नमी की वजह से हो सकते हैं बाल चिपचिपे.
  3. इन 7 तरीकों से पाएं हेल्दी और लंबे बाल.

Monsoon Hair Care Tips: मानसून में बालों के चिपचिपेपन से परेशान हैं तो आपको इससे छुटकारा पाने के लिए उपाय करने की जरूरत है. दरअसरल मानसून में उमस (Humid In Monsoon) के कारण बाल आपस में चिपकने लगते हैं अगर आप तेल लगाते हैं यह समस्या ज्यादा हो सकती है. ऐसे में क्या करें कि मानसून में बालों के चिपचिपेपन से छुटकारा (Relieve Hair Stickiness) मिल जाए. बालों का चिपचिप होना आपके बालों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. अगर आप बालों को कई बार शैंपू से धो रहे हैं तो यह भी आपके बालों को डैमेज कर सकता है. इससे बालों का झड़ना (Hair Loss) शुरू हो सकता है. साथ ही बालों में रूसी की भी समस्या (Dandruff Problems) हो सकती है. मानसून में स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं (Hair Problems) का कापी सामना करना पड़ता है.

इस दौरान बालों में ऑयल जमा होने से बाल चिपचिपे होने लगते हैं. बालों की देखभाल के लिए आपको कुछ सामान्य सी चीजों का उपयोग करना है. यहां हम बता रहे हैं कि बालों को कैसे फिर से हेल्दी और चमकदार बना सकते हैं.

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पोषण से जुड़ी इन 5 बातों का रखना चाहिए ध्यान!


मानसून में चिपचिपे बालों से ऐसे पाएं छुटकारा | Get Rid Of Sticky Hair During Monsoon

1. ऑयल मसाज

अगर आप बालों को साफ कर बालों में ऑयल नहीं लगाते हैं तो भी बाल चिपचिपे होने लग जाते हैं. इससे बचने के लिए हफ्ते में कम से कम एक जरूर तेल लगाएं और करीब एक घंटे बाद बालों को धो लें इससे बालों में मौजूद धूल मिट्टी आसानी से बाहर निकल जाती है और बालों का चिपचिपापन भी कम हो सकता है. 

मजबूत इम्यून सिस्टम और मानसिक स्वास्थ्य के लिए रामबाण हैं ये 10 जड़ी बूटियां, कई और समस्याओं से भी मिलेगा छुटकारा!

2. नींबू का करें इस्तेमाल करें

बालों के चिपचिपेपन को दूर करने के लिए नींबू काफी फायदेमंद हो सकता है. नींबू में मौजूद पोषक तत्व बालों पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ करने में मदद कर सकते हैं. नींबू बालों में रूसी की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है. इसके लिए 1 टेबलस्पून नींबू के रस में अपने बालों की लंबाई के हिसाब से दही मिक्स करें. तैयार मिश्रण को बालों पर 30 मिनट तक लगा रहने दें. बाद में इसे शैम्पू से धो लें.

0ldmkgsMonsoon Hair Care Tips: बालों का चिपचिपापन दूर करने के लिए नींबू का करें इस्तेमाल 

3. सही शैंपू चुनें

अगर आप एक अच्छा शैम्पू इस्तेमाल नहीं करते हैं तो भी आपके बाल चिपचिपे हो सकते हैं. इसके लिए आपको मानसून में एक बेहतर शैम्पू का चुनाव करने की जरूरत है. आप नींबू और पुदीने से तैयार शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों से ऑयल और गंदगी बाहर निकल जाती है.

Why Is Carbs Important: रोजाना खाने में क्यों शामिल करना चाहिए कार्ब्स, फिटनेस एक्सपर्ट क्यों बताते हैं कार्ब्स को जरूरी?

4. बालों को बार-बार छूने से बचें

बार--बार बालों को छूने से बचें इससे भी आपके बालों में गंदगी हो सकती है और आपके बाल चिपचिपे हो सकते हैं. इससे हाथों पर जमा ऑयल और कीटाणु बालों पर चिपक जाते हैं. 

5. सूरज की किरणों से दूर रखें

मानसून में बालों को ज्यादा तेज धूप में रखने से बचें. सूरज की तेज किरणें बालों को चिपचिपा बना सकती हैं. ऐसे में घर से कहीं बार जाने से पहले बालों को कपड़े से ढकें. 

6. जैल का इस्तेमाल न करें 

कई लोग बालों को सेट करने के लिए जैल का इस्तेमाल करते हैं जिससे बाल मानसून में चिपचिपे हो सकते हैं. बाद में जब आप ऑयल लगाते हैं तो यह बालों में ही जमा होने लगता है और आपके बाल चिपचिपे होने लगते हैं. 

रात को अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए इन 7 बेसिक नियमों को फॉलो करना न भूलें!

7. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर भी चिपचिपे बालों से छुटकारा पाया जा सकता है. अगर आप 1 कटोरी में 4 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल डालकर मिक्स करते हैं और इस पेस्ट को अपने बालों में लगाते हैं तो आपको चिपचिपे बालों से छुटकारा मिल सकता है. इस पेस्ट को बालों में लगाने के एक घंटे बाद धोने से फायदा मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सुबह हो या शाम रनिंग से पहले जरूर कर लें ये 4 स्ट्रेचिंग, मांसपेशियों में नहीं आएगा खिंचाव!

Night Skin Care Routine: बुढ़ापे के लक्षणों को रखना है दूर तो सोने से पहले रोजाना करें ये काम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Monsoon Skin Care: ज्यादा पसीना आना, स्किन पर रैशेज और इंफेक्शन से राहत पाने के लिए ये उपाय हैं कमाल!

लैपटॉप पर घंटों करते हैं काम, उंगली और कलाई में हो रहा है दर्द? आराम पाने के लिए रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------