होम »  स्किन »  Night Skin Care Routine: बुढ़ापे के लक्षणों को रखना है दूर तो सोने से पहले रोजाना करें ये काम!

Night Skin Care Routine: बुढ़ापे के लक्षणों को रखना है दूर तो सोने से पहले रोजाना करें ये काम!

Best Skin Care Routine: स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप क्या करते हैं? ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट (Diet For Glowing Skin) जितना अहम रोल प्ले करती है. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ही स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) भी उतना ही जरूरी है. बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपको अपनी स्‍किन की एक्स्ट्रा केयर करनी होती है.

Night Skin Care Routine: बुढ़ापे के लक्षणों को रखना है दूर तो सोने से पहले रोजाना करें ये काम!

Skin Care Tips: हर रोज सोने से पहले करे ये काम, स्किन दिखेगी जवां और खिली-खिली!

Skin Care Routine: स्किन की देखभाल न करने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे स्किन पर दाग-धब्बे (Skin Spots), मुंहासे और डल स्किन. स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप क्या करते हैं? ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट (Diet For Glowing Skin) जितना अहम रोल प्ले करती है. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ही स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) भी उतना ही जरूरी है. बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपको अपनी स्‍किन की एक्स्ट्रा केयर करनी होती है. ताकि आपकी स्किन डल न हो और झुर्रियों (Wrinkles) से भी छुटकारा मिल सकें. उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों को स्किन से संबंधित दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में त्वचा को अंदर से हेल्दी और बेदाग बनाने के लिए आपको अपना नाइट स्किन केयर रुटीन (Night Skin Care Routine) बनाना जरूरी है. स्किन पर चमक लाने के लिए रात को कुछ आसान काम कर सकते हैं. लगभग 30 साल के बाद स्किन पर झुर्रियां (Wrinkles On Skin) आने लगती है ऐसे में बुढ़ापे के लक्षणों (Signs Of Aging) को दूर करने के लिए नाइट स्किन केयर रुटीन आपकी मदद कर सकता है.

दिनभर के कामों से हमें रात को ही अपने लिए समय मिल पाता है, लेकिन अगर आपने इसे भी गवां दिया तो आपके बुढ़ापे लक्षण बढ़ सकते हैं. यहां एक नाइट स्किन केयर रुटीन के बारे में बताया गया है जो एंटी एजिंग का काम कर सकता है!

मजबूत इम्यून सिस्टम और मानसिक स्वास्थ्य के लिए रामबाण हैं ये 10 जड़ी बूटियां, कई और समस्याओं से भी मिलेगा छुटकारा!


झुर्रियों को दूर कर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बनाएं ये  रुटीन | Make This Routine To Get Rid Of Wrinkles And Get Glowing Skin

1. स्किन को मॉश्चराइज करें

स्किन को टोन करने के लिए सबसे पहले इस मॉश्चराइज करना जरूरी है. ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए सोने से पहले वाटर बेस्ड या ऑयल फ्री मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही हाथ और पैरों में बॉडी लोशन और हैंड क्रीम लगाएं. यह आपके लिए एंटी एजिंग का काम कर सकता है. साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखने में मददगार हो सकता है.

रोजाना खाने में क्यों शामिल करना चाहिए कार्ब्स, फिटनेस एक्सपर्ट क्यों बताते हैं कार्ब्स को जरूरी?

ikct1dto

​2. पिंपल्स को ऐसे रखें दूर

अगर आप अक्सर मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर रखना चाहते हैं तो स्पॉट ट्रीटमेंट को रात को सोने से पहले करें. रात को सोने से पहले मुंहासों पर टी ट्री ऑयल लगा सकते हैं. साथ ही ग्लीसरीन का इस्तेमाल कर भी स्किन की सूजन दूर किया जा सकता है. 

3. स्किन को क्लीन रखें

पसीना हो या मेकअप रात में सोने से पहले चेहरे को साफ करना जरूरी है. अगर आप बिना साफ किए सो जाते हैं तो स्किन के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं. इससे चेहरे पर मुंहासे आने लगते हैं. इसलिए सोने से पहले स्क्रब या फेसवाश से अपने चेहरे की अच्छी तरह सफाई करें. इससे त्वचा पर जमा टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. 

करी पत्ता है वजन घटाने का नेचुरल उपाय, पेट की चर्बी के साथ Body Fat भी होगा कम! जानें कैसे करें सेवन?

​4. आइब्रो और पलकों का ऐसे रखें ध्यान

आइब्रो और पलको की ग्रोथ के लिए भी उपाय किए जा सकते हैं. अगर आप अच्छी और मोटी पलकें और आइब्रो चाहते हैं तो हर दिन इनकी देखभाल करें. रात में सोने से पहले पलकों और भौहों पर कैस्टर ऑयल लगाने से फायदा हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की औ खबरों को लिए जुड़े रहिए

रात को अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए इन 7 बेसिक नियमों को फॉलो करना न भूलें!

सुबह हो या शाम रनिंग से पहले जरूर कर लें ये 4 स्ट्रेचिंग, मांसपेशियों में नहीं आएगा खिंचाव!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो इन आदतों को अभी से छोड़ दें, जानें काम के साथ सेहत को कैसे रखें हेल्दी!

Monsoon Skin Care: ज्यादा पसीना आना, स्किन पर रैशेज और इंफेक्शन से राहत पाने के लिए ये उपाय हैं कमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------