होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Dry Fruits For Healthy Digestion: पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

Dry Fruits For Healthy Digestion: पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

Dry Fruits For Digestion: पाचन को इंप्रूव करने के उपाय वैसे तो कई सारे हो सकते हैं लेकिन ड्राई फ्रूट्स सबसे बेहतर विकल्प है. नट्स पोषक तत्वों का भंडार हैं. ये बहुत पौष्टिक होते हैं, इनमें प्रोटीन, विटामिन, आहार फाइबर और मिनरल्स भरपूर है.

Dry Fruits For Healthy Digestion: पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

How To Improve Digestion: ये बात सबको पता है की हमारा पेट शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. अगर आपका डायजेशन सिस्टम अच्छा नहीं होगा तो आपकी हेल्थ कभी अच्छी नहीं रहेगी और आपको हमेशा किसी ना किसी पेट की प्रॉब्लम से जूझना पड़ेगा. ऐसे में आपको हमेशा अपने डायजेशन सिस्टम का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि गंभीर बीमारियां आपसे कोसो दूर रहें. पाचन को इंप्रूव करने के उपाय वैसे तो कई सारे हो सकते हैं लेकिन ड्राई फ्रूट्स सबसे बेहतर विकल्प है. ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों का भंडार हैं. ये बहुत पौष्टिक होते हैं, इनमें प्रोटीन, विटामिन, आहार फाइबर और मिनरल्स भरपूर मिलता है जो स्वस्थ पेट के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं.

फिटनेस फ्रीक Milind Sonam की पत्नी अंकिता ने बताए नारियल पानी के जबरदस्त फायदे, यहां जानें

हेल्दी डायजेशन के लिए 5 ड्राई फ्रूट्स | 5 Dry Fruits For Healthy Digestion



1. खुबानी / Apricot 



खुबानी ज्यादा खाने की इच्छा को कम कर सकती है क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा होता है जो इंटरनल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है.

 2. खजूर / Dates 

खजूर पाचन फाइबर से भरे होते हैं और आयरन से भरपूर होते हैं, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाते है और एनर्जी को बढ़ाते हैं और पेट के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं.

आपके किचन में रखी ये 5 चीजें स्किन को आसानी से ग्लोइंग और स्मूद बनाने के लिए अद्भुत हैं

3. प्रून्स / Prunes 

प्रून्स पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं और उन्हें अपने रोज़ के खाने में शामिल करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. Prunes में विशेष रूप से पोषक तत्व और फाइबर होते हैं जो पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में फायदेमंद होता है.

4. बादाम / Almonds 

बादाम विटामिन ई, एसेंशियल ऑयल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. चाहे कच्चा हो या भुना, रोज़ खाना बहुत फायदेमंद होता है 

फिटनेस फ्रीक Milind Sonam की पत्नी अंकिता ने बताए नारियल पानी के जबरदस्त फायदे, यहां जानें

 5. पिस्ता / Pista

इस ड्राई फ्रूट में एंटी ऑक्सीडेंटिव  गुण होते हैं जो मधुमेह को रोकने में मदद करते हैं, खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं, इम्युनिटी को बढ़ाते हैं, और निश्चित रूप से स्वस्थ पाचन को बनाए रखने में सहायता करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Belly Fat Loss Tips: पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छी डाइट और वर्कआउट कॉम्बिनेशन

Stair Workout: बेहतर फिटनेस के लिए व्यायाम जो आप सीढ़ियों पर कहीं भी कर सकते हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Post Covid-19 Hair Fall: कोरोना पॉजिटिव होने के बाद बालों का झड़ना नहीं रुक रहा, तो यहां हैं 5 आसान टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -