होम »  लिविंग हेल्दी »  Belly Fat Loss Tips: पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छी डाइट और वर्कआउट कॉम्बिनेशन

Belly Fat Loss Tips: पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छी डाइट और वर्कआउट कॉम्बिनेशन

Diet And Workout: यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करेगा और आपकी भूख को काफी हद तक कम करेगा. आप अपनी डाइट में हाई प्रोटीन वाले फूड्स जैसे साबुत अंडे, मछली, फलियां और समुद्री भोजन शामिल कर सकते हैं.

Belly Fat Loss Tips: पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छी डाइट और वर्कआउट कॉम्बिनेशन

Belly Fat Loss Tips: डाइट में हाई प्रोटीन वाले फूड्स जैसे साबुत अंडे, मछली, फलियां शामिल करें

Belly Fat Loss Tips: हम सभी के शरीर के अलग-अलग अंग होते हैं और हम चाहते हैं कि थोड़ा अधिक टोंड हो, पेट की चर्बी से छुटकारा पाना एक जरूरत बन गई है. वास्तव में, यह कोई रहस्य नहीं है कि आपके पेट से चर्बी कम करना बिल्कुल आसान काम नहीं है और इसे छोड़ना सबसे कठिन काम हो सकता है. इसके अतिरिक्त, एक फूला हुआ पेट न केवल आपकी पसंद के कपड़े पहनने पर रोक लगा सकता है, बल्कि यह टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर के बढ़ते जोखिम से भी जुड़ा है. 

जब पेट के आसपास की जिद्दी चर्बी को कम करने की बात आती है तो प्रोटीन आपका सबसे अच्छा दोस्त होता है. इसलिए, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इस मैक्रोन्यूट्रिएंट को अपनी डेली डाइट में शामिल करें. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करेगा और आपकी भूख को काफी हद तक कम करेगा. आप अपनी डाइट में हाई प्रोटीन वाले फूड्स जैसे साबुत अंडे, मछली, फलियां और समुद्री भोजन शामिल कर सकते हैं.

वजन कम करने का क्रेज कुछ ही दिनों बाद खत्म हो जाता है, तो ब्रेन को ट्रेन करने के इन 3 तरीकों को आजमाएं


पेट की चर्बी को बर्न करने के लिए सही व्यायाम

पेट की चर्बी कम करने के आपके मिशन के लिए सही प्रकार का व्यायाम महत्वपूर्ण है. कार्डियो के साथ अपनी डाइट को पूरक के साथ लें क्योंकि यह दिल के लिए और वजन कम करने के लिए भी अच्छा है. आपकी सांस और हृदय गति बढ़ जाती है और आप एक विशिष्ट कार्डियो वर्कआउट सेशन के दौरान सांस लेने में थोड़ी तकलीफ महसूस करने लगती है. पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कुछ सबसे प्रभावी व्यायाम हैं जॉगिंग, तैराकी, बाइकिंग और दौड़ना.

घुलनशील फाइबर + साइड प्लैंक

अपनी डाइट में लीन प्रोटीन को प्राथमिकता देने के अलावा, भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर को शामिल करना भी महत्वपूर्ण है. इनमें से कुछ में साबुत अनाज, ब्राउन राइस, शकरकंद, जई, फलियां और दालें शामिल हैं. अधिक घुलनशील फाइबर खाने से आपको पेट की चर्बी कम करने और पेट की चर्बी को बढ़ने से रोकने में भी मदद मिल सकती है.

आपके किचन में रखी ये 5 चीजें स्किन को आसानी से ग्लोइंग और स्मूद बनाने के लिए अद्भुत हैं

साइड-प्लैंक करने के लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड

घुलनशील फाइबर के सेवन को पूरा करने के लिए, फ्लैंक को करना शुरू करें क्योंकि यह अधिक चुनौतीपूर्ण है. साइड प्लैंक को खतरनाक बेली फैट को बर्न करने के लिए सबसे प्रभावी वर्कआउट में से एक माना जाता है.

  • चटाई में लेट जाएं, कंधों और कोहनियों को एक सीधी रेखा में रहें.
  • पैर एक दूसरे के ऊपर होने चाहिए.
  • अपने हिप को फर्श से ऊपर उठाएं, जैसे कि इसे ऊपर एक स्ट्रिंग के साथ खींचा जा रहा हो. इस लिफ्ट को 20 काउंट तक पकड़ें और धीरे-धीरे इसे बढ़ाते जाएं.

इसके अलावा, अपने भोजन को कम करने के बजाय, इसे मन लगाकर खाने का एक बिंदु बनाएं. इस तरह आप अधिक खाने और पेट भरने की असहज भावना से बचेंगे.

अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए इन 5 नेगेटिव कैलोरी वाले फलों को हर रोज नाश्ते में शामिल करें

Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Stair Workout: बेहतर फिटनेस के लिए व्यायाम जो आप सीढ़ियों पर कहीं भी कर सकते हैं

Upper Body Exercises: अपर बॉडी को टोंड और मजबूत करने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 डम्बल एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बैलेंस होनी चाहिए टीबी से पीड़ित लोगों की डाइट, तपेदिक रोगी के लिए ये हैं 5 सबसे अच्छे फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------