होम »  डायबिटीज & nbsp;»  Triphala Benefits in Diabetes: डायबिटीज मरीज ऐसे करें त्रिफला का सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Triphala Benefits in Diabetes: डायबिटीज मरीज ऐसे करें त्रिफला का सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

अगर आप त्रिफला का सेवन सही तरीके से करें तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज किस तरह से त्रिफला का सेवन कर सकते हैं.

Triphala Benefits in Diabetes: डायबिटीज मरीज ऐसे करें त्रिफला का सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

त्रिफला एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से युक्‍त एक आयुर्वेदिक औषधि है.

खास बातें

  1. त्रिफला तीन फल आंवला, हरड़ और बहेड़ा से बना है.
  2. त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है.
  3. यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपको लगातार अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने की जरूरत होती है, नहीं तो यह आपके हृदय संबंधी समस्याओं, स्ट्रोक, किडनी की बीमारियों, अंधापन आदि के जोखिम को बढ़ा सकता है. डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना होता है, ताकि ब्लड शुगर लेवल संतुलित रह सके. ऐसे कई सारे मसाले और जड़ी-बूटियां है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है. इन्हीं में से एक है त्रिफला. त्रिफला जैसा कि नाम से ही साफ है कि यह तीन फलों से मिलकर बना है, जिसमें आंवला, हरड़ और बहेड़ा शामिल है.  त्रिफला एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से युक्‍त एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो पाचन तंत्र,  त्‍वचा की समस्‍याओं सहित ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद कर सकता है. त्रिफला का सेवन करने से तो पैनक्रियाज हेल्दी रहता है, जिससे इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ाता है. इंसुलिन शरीर में शुगर को जल्दी पचाता है, जिससे खून में शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. 

How to Take Triphala In Diabetes | डायबिटीज में त्रिफला कैसे खाएं



अगर आप त्रिफला का सेवन सही तरीके से करें तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज किस तरह से त्रिफला का सेवन कर सकते हैं. वैसे किसी भी तरह की जड़ी-बूटी के सेवन से पहले डाक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

bi08ioeg


Photo Credit: iStock

काढ़ा

रात में एक लोहे के बर्तन में एक कप पानी डालें और उसमें 1 चम्मच त्रिफला पाउडर डालकर रख दें. सुबह इस पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करें.  इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

2e92doa

छाछ में मिलाएं

अगर आप दोपहर में त्रिफला का सेवन करना चाहते हैं तो इसे छाछ में मिला के ले सकते हैं. इससे पाचन भी सही रहेगा.

घी के साथ खाएं

रात में त्रिफला का सेवन करना हो तो खाना खाने के बाद इसे खाएं. एक चम्मच गर्म घी में थोड़ा सा त्रिफला पाउडर मिक्स करें और खाएं. इसके बाद गर्म पानी पी लें.

Ashwagandha: सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Tips For Wrist And Finger Pain: कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से कलाई और उंगलियों में हो जाता है दर्द, अपनाएं ये उपाय

Home Remedies For Earache: कान दर्द से आराम दिला सकते हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय

Oxidative Stress बनता है इन गंभीर समस्याओं का कारण, जानें इससे निपटने के लिए कुछ आसान तरीके

Bone Health: हड्डियों को मजबूत करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव और इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर सांसों की दुर्गंध रोकने तक, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है हरी इलाइची


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -