होम »  लिविंग हेल्दी »  ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर सांसों की दुर्गंध रोकने तक, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है हरी इलाइची

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर सांसों की दुर्गंध रोकने तक, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है हरी इलाइची

इलायची ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और सांसों की दुर्गंध को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती है. जानिए इलाइची से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर सांसों की दुर्गंध रोकने तक, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है हरी इलाइची

इलायची का एक छोटा सा टुकड़ा आपको कई सारे स्वास्थ्य लाभ दे सकता है.

खास बातें

  1. इलायची ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.
  2. यह आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.
  3. इलायची सांसों की दुर्गंध को दूर करने में मदद कर सकती है.

इलायची एक ऐसी चीज है, जो आपको लगभग हर भारतीय रसोई में मिल जाएगी. यह स्वाद और सुगंध में तेज होती है इसलिए कई लोग इसका इस्तेमाल चाय बनाने में करते हैं. वैसे इसका इस्तेमाल तरह-तरह के मीठे व्यंजनों और कई तरह के भारतीय खाने में भी किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इलायची का एक छोटा सा टुकड़ा आपको कई सारे स्वास्थ्य लाभ दे सकता है. कई अध्ययनों में इलायची के औषधीय गुणों पर भी प्रकाश डाला गया है. हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने एक इंस्टाग्राम स्टोरी में इलायची को डाइट में शामिल करने के फायदों के बारे में बताया. आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में.

इलायची से होने वाले स्वास्थ्य लाभ


1. पाचन में सहायक

पहला फायदा जो न्यूट्रिशनिस्ट ने अपनी स्टोरी में बताया, वह यह कि यह शक्तिशाली मसाला आपको पाचन संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है. अध्ययनों के अनुसार, इलायची मतली और अन्य पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है.

24ele1f8


Photo Credit: iStock

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

अध्ययनों से पता चला है कि इलायची एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है और यह गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. इलायची में मौजूद पोटेशियम की मात्रा भी ब्लड प्रेशर को कम करती है.

Strong Immune System के लिए गजब हैं ये 5 आयुर्वेदिक सुपरफूड, क्या आप कर रहे हैं इनका सेवन?

3. एंटी इन्फ्लामेट्री गुण से भरपूर

बत्रा स्टोरी में बताती हैं, "इलायची में मौजूद एंटी इन्फ्लामेट्री गुण पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है." इलायची कोशिकाओं को क्षति से बचाने और शरीर में सूजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप पुरानी बीमारियों का जोखिम कम होता है.

Spices For Cold And Cough: आसानी से मिलने वाले ये 5 मसाले दिलाते हैं सर्दी और खांसी से जल्द राहत

4. सांस की दुर्गंध रोके

इलायची में मीठा, पुदीना जैसा स्वाद होता है जो सांसों की दुर्गंध को दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है. कई लोग खाना खाने के बाद इलायची को माउथ फ्रेशनर की तरह चबाते हैं. यह मुंह के बैक्टीरिया को मारने में भी मदद कर सकता है.
 

3kr5pjd

Nutritionist Lovneet Batra shared this story on Instagram
Photo Credit: iStock

5.ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करें

इलायची मधुमेह वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. 2017 में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि इलायची ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में करने में मदद कर सकती है. अध्ययन चूहों पर किया गया था. प्रभाव को विस्तृत करने के लिए मनुष्यों पर अधिक गहन शोध की जरूरत है.

Weight Loss: आपके मेटाबॉलिज्म को नेचुरली और तेजी से बढ़ा सकता है ये एक ड्रिंक, पिघलेगी जिद्दी चर्बी

इलायची को आप कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप चाहे तो इससे चाय बना सकते हैं, खाने बाद चबा सकते हैं, या इसे मिठाई या डेसर्ट में एड कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Bad Breath Remedies: मुंह की दुर्गंध का परमानेंट सॉल्यूशन करने के लिए बेहद फायदेमंद है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------