होम »  डायबिटीज »  Eggs and Diabetes: संडे या मंडे ही नहीं, डायबिटीज है तो भी रोज खा सकते हैं अंडे

Eggs and Diabetes: संडे या मंडे ही नहीं, डायबिटीज है तो भी रोज खा सकते हैं अंडे

अंडे (Egg in diabetes) प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्वों को अच्छा साधन हैं और इनके खाने से अनेक फायदे होते हैं.

Eggs and Diabetes: संडे या मंडे ही नहीं, डायबिटीज है तो भी रोज खा सकते हैं अंडे

कई लोग ऐसे भी हैं, जो अंड़े खाना बहुत पसंद करते (Egg in diabetes) हैं.

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसा रोग है, जो एक बार पकड़ ले तो फिर कई और परेशानियां आने लगती  हैं. ऐसे में इंसुलिन और डायबिटीज पर नियंत्रण रखने के लिए हम अपनी डाइट (Diabetes Diet Chart in Hindi) में सुधार करते हैं. और कई ऐसी चीजें खाना छोड़ देते हैं जो हमें बेहद पसंद होती हैं. यह काफी हद तक अच्छा है कि आप अपनी सेहत के लिए सजग हैं. कई लोग ऐसे भी हैं, जो अंड़े खाना बहुत पसंद करते (Egg in diabetes) हैं. और डायबिटीज के बाद उन्हें अंडे छोड़ने पड़ते हैं. लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप रोजाना बेहिचक अंडे (Eggs and Diabetes) खा सकते हैं तो...  और ऐसा करने में आपको कोई नुकसान नहीं होने वाला है. 


सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना

एक नए शोध में पता चला है कि हफ्ते में 12 अंडे तक खाने से मधुमेह की पूर्व अवस्था वाले अथवा टाइप टू डायबटिज वाले मरीजों को दिल की बीमारियों का कोई खतरा नहीं है. दरअसल अंडों में कोलेस्टेरोल का स्तर अधिक पाया जाता है, जिसकी वजह से मधुमेह के मरीजों को आम तौर पर अंडे से बचने की सलाह दी जाती है.


Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक शोध के हवाले से बताया गया है कि अंडों का रक्त के कोलेस्टेरोल के स्तर पर कोई असर नहीं पड़ता है.

करना चाहते हैं वजन कम? न पीएं दूध... जानिए दूध वजन बढ़ाता है या घटाता है...


इस शोध के सह लेखक और सिडनी विश्वविद्यालय के निकोलस फुलर ने कहा, "मधुमेह की पूर्व अवस्था और टाइप-2 मधुमेह के मरीजों के लिए अंडे खाने के सुरक्षित स्तर के बारे में सलाह में मतभेद के बावजूद हमारा शोध इंगित करता है कि अगर अंडे आपके खानपान की शैली का हिस्सा हैं, तो इन्हें खाने से परहेज मत करिए."

उन्होंने कहा कि इस शोध में संतृप्त वसा अम्ल जैसे मक्खन के स्थान पर एकल संतृप्त वसा अम्ल खासकर एवोकेडो तथा आलिव ऑयल अपनाने की सलाह दी गई है. 

क्या सिजेरियन के बाद हो सकती है नॉर्मल डिलीवरी? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

उन्होंने कहा कि अंडे प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्वों को अच्छा साधन हैं और इनके खाने से अनेक फायदे होते हैं, जो आंखों तथा दिल की सेहत के लिए अच्छे तो हैं ही, ये रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में भी मददगार हैं और गर्भावस्था में इन्हें खाने की सलाह दी जाती है. (इनपुट आईएएनएस)

डायबिटीज से जुड़ी अपडेट्स और खबरों के लिए क्लिक करें.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------