होम »  डायबिटीज »  Blood Sugar Levels Naturally: डायबिटीज में आंवला के हैं कई फायदे, पढें

Blood Sugar Levels Naturally: डायबिटीज में आंवला के हैं कई फायदे, पढें

Manage blood sugar: अगर आप डायबिटीज से परेशान हैं तो आंवला आपकी मदद कर सकता है. इसका सबसे अच्छा तरीका तो यही है कि आप ताजा आंवला खाएं.

Blood Sugar Levels Naturally: डायबिटीज में आंवला के हैं कई फायदे, पढें

Amla Benefits: आंवला डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग पांच हजार साल से इस्‍तेमाल किया जा रहा है. आवंला की तुलना अमृत से की गई है. इस बात में कोई शक नहीं कि आंवला एक वंडर फूड है. इस छोटे से फल में ऐसे गुण हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. आंवला में मौजूद गुण शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाते हैं और साथ ही कई बीमारियों को जड़ से भी खत्‍म करता है. आंवला में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं. 

लगातार हो रही गले में खराश के ये हो सकते हैं कारण... जानिए बचाव के घरेलू उपाय

इस चीज को चबाने से दूर होगी एसिडिटी या गैस, जानिए क्या है ये...


आंवला के फायदे -  Amla Benefits In Hindi

- आंवले में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हारमोंस को मजबूत कर खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं.

- डायबिटीज या मधुमेह के रोगियों के लिए तो आंवला रामबाण है. आवला में पॉलीफेनॉल होता है जो हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करता है. पॉलीफेनॉल इंसुलिन के रेसिस्टेंस को रोकते हैं. आंवला ब्लड शुगर में इंसुलिन घुलने से रोकता है.

- आंवला की अच्छी बात यह है कि यह क्रोमियम इंसुलिन बनाने वाले सेल्स को ऐक्टिवेट कर देता है. ऐसा होने से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. असल में यह सेल्स शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं.

- आवंले में बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत होती है. इसे खाने से हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमरियों से दूर रहते हैं. यही नहीं आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानी कि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है. आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से मुक्ति मिलती है.

Diabetes Management: फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे करता है ब्लड शुगर को कंट्रोल

आंवला खाने से हड्डियों को ताकत मिलती है और वे मजबूत बनती हैं. आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम होता है और इसे खाने से ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है.

- अगर आपको डायबिटीज है तो आंवले के रस में शहद मिलाकर पीने से बहुत आराम मिलेगा.

डायबिटीज को दूर भगा देंगी ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

- आंवला के नियमित सेवन से दिल की बीमारी, डायबिटीज, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस और फेफड़ों की बीमारी में राम बाण का काम करता है.

- आंवला को इण्डियन गूज़बेरी भी कहा जाता है. यह शरीर की इम्‍यूनिटी (प्रतिरोधक क्षमता) दुरुस्‍त करने में मददगार है. बालों और आपकी त्वचा के लिए भी काफ़ी फ़ायदेमंद है.

- कई शोध यह साबित कर चुके हैं कि आंवला में एंटी डायबिटिक तत्व होते हैं जो डायबिटीज़ (मधुमेह) से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

क्या वाकई एयर प्यूरीफायर लगाने से होता है फायदा?

- आंवले में मौजूद क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करते हैं. इससे आपका दिल मजबूत और हेल्‍दी बनता है. यही नहीं आंवला खराब कॉलेस्ट्रोल को खत्म कर अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बनाने में मदद करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Winter Foods For Diabetes: सर्दियों में डायबिटीज को कंट्रोल कर ब्लड शुगल लेवल को ठीक करेंगी ये पत्तियां

How To Get Rid Of Gas Pain: गैस की समस्या से तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

Kapil Sharma के घर आई नन्हीं परी, Sunil Grover ने भेजा प्यार, इस मौके पर जानें नवजात की साफ-सफाई के टिप्स

Diabetes: प्याज है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब का सुपरफूड! जानें डाइबिटीज में कैसे खाएं

Twinkle Khanna: वहां शेव करनी चाहिए या नहीं? ट्विंकल खन्ना ने दिए Female Genitalia से जुड़े कई सवालों के जवाब

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com