होम »  दांत & nbsp;»  Home Remedies For Toothache: दांत के तेज दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये असरदार नेचुरल उपचार!

Home Remedies For Toothache: दांत के तेज दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये असरदार नेचुरल उपचार!

Tooth Pain Home Remedies: क्या आप अक्सर दांत दर्द का अनुभव करते हैं? चिंता न करें, आप इस दर्द को कंट्रोल करने के लिए कुछ सरल घरेलू उपचारों का विकल्प चुन सकते हैं. यहां कुछ ऐसे तरीके हैं जो दांत के दर्द से जल्द राहत दिला सकते हैं.

Home Remedies For Toothache: दांत के तेज दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये असरदार नेचुरल उपचार!

Home Remedies For Toothache: लौंग आपको दांत दर्द से प्रभावी रूप से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. गुहा और दांतों के संक्रमण से दांत दर्द हो सकता है.
  2. कैविटी से बचाव के लिए दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करें.
  3. फ्लॉस करना उतना ही ज़रूरी है जितना ब्रश करना.

How To Relieve Tooth Pain: दांत दर्द आम समस्याओं में से एक है. आप सूजन, दर्द और अन्य लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं. दांतों के दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें कैविटीज, इनेमल का कटाव, संक्रमण और बहुत कुछ शामिल हैं. दांत दर्द आपके भोजन का आनंद लेने के लिए कठिन बना सकता है और आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है. आप कुछ घरेलू उपचार के साथ दांत दर्द का मैनेज कर सकते हैं, लेकिन अगर दर्द कुछ दिनों तक बना रहता है, तो इसका सही कारण जानने के लिए अपने डेंटिस्ट को जरूर दिखाएं है. इस लेख में, यहां कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपको इस असहज स्थिति को अलविदा कहने में मदद कर सकते हैं.

वजन घटाने की शुरुआत करने वालों के लिए यहां हैं 7 कारगर वेट लॉस टिप्स, जल्द मिलेगा रिजल्ट

दांत दर्द के लिए असरदार घरेलू उपचार | Effective Home Remedies For Toothache



1. लहसुन



भारतीय व्यंजनों का यह सामान्य घटक दांत दर्द को नियंत्रित करने में सहायक है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मार सकते हैं और दर्द निवारक के रूप में भी काम करते हैं. आप लहसुन की चाय तैयार कर सकते हैं या एक ताजा लहसुन की कली चबा सकते हैं. आप प्रभावित क्षेत्र पर लहसुन का पेस्ट भी लगा सकते हैं.

सबसे बेहतरीन घरेलू उपचार है नीम, हर समस्या का है अचूक उपाय; यहां जानें 10 जबरदस्त फायदे!

7vusjsggHome Remedies For Toothache: लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं

2. लौंग

दांत दर्द के लिए लौंग एक सदियों पुराना उपाय है. यह न केवल दर्द को नियंत्रित कर सकता है बल्कि सूजन को भी शांत कर सकता है. कुछ राहत पाने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं. प्रभावित क्षेत्र पर कुछ गर्म लौंग की चाय या रगड़ें लौंग का तेल (यदि आवश्यक हो तो वाहक तेल मिलाएं) लें.

बिना साइडइफेक्ट के जल्द कंट्रोल करना है हाई ब्लड प्रेशर, तो रामबाण हैं ये 7 नेचुरल तरीके!

3. नमक का पानी

नमक पानी कुल्ला दांत समस्याओं के लिए बुनियादी उपचारों में से एक है. यह दांत दर्द के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय है. आपको बस इतना करना है कि गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलाएं और इसे माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल करें. आप इसे दिन में 2-3 बार दोहरा सकते हैं.

t6mou01Home Remedies For Toothache: नमक पानी कुल्ला सूजन और सुन्न दर्द को शांत कर सकता है

4. ठंडा सेक

कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल आमतौर पर दर्द निवारक के रूप में किया जाता है, विशेषकर चोट के बाद. यह आपको दांत दर्द से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है. एक तौलिया में कुछ बर्फ लपेटें और इसे कुछ समय के लिए चेहरे के प्रभावित हिस्से पर रखें.

एसिडिटी को तुरंत छू मंतर करता है Raisin Water, लीवर को डिटॉक्स करने में भी कमाल, जानें 8 बेहतरीन फायदे!

5. पुदीना

लौंग की तरह, पुदीना दांत दर्द को कम कर सकता है, सूजन और संवेदनशील मसूड़ों को शांत कर सकता है. आप पेपरमिंट तेल का उपयोग कर सकते हैं या दांत पर थोड़ा गर्म पेपरमिंट टी बैग रख सकते हैं.

बहुत लंबे समय तक दांत दर्द को नजरअंदाज न करें. अगर आप इन उपायों को आजमाने के बाद भी दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने दंत चिकित्सक को तुरंत देखें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Kidney Health Tips: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूर फॉलो करें ये 7 गोल्डन रूल्स!

संतरे के छिलकों की चाय पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ इम्यून सिस्टम करती है मजबूत, जानें शानदार फायदे!

हर किसी को अपनी डाइट में जरूर आज से ही शामिल करनी चाहिए ये 5 दालें, वरना बाद में पछताने से क्या फायदा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 5 चीजें बढ़ाती हैं आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, जानें कैसे कारगर तरीके से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -