होम »  लिविंग हेल्दी »  Kidney Health Tips: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूर फॉलो करें ये 7 गोल्डन रूल्स!

Kidney Health Tips: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूर फॉलो करें ये 7 गोल्डन रूल्स!

Healthy Kidney Tips: किडनी हार्मोन भी बनाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को नियंत्रित करते हैं. गुर्दे के स्वास्थ्य को बनाए रखना आपके समग्र स्वास्थ्य और सामान्य कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है. यहां आपकी किडनी को हेल्दी रखने के लिए कुछ नियम हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

Kidney Health Tips: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूर फॉलो करें ये 7 गोल्डन रूल्स!

Kidney Health Tips: किडनी की बीमारी एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता है

खास बातें

  1. किडनी आपके रक्त से अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालती है.
  2. किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखना आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.
  3. किडनी को हेल्दी रखने के लिए इन कुछ टिप्स को फॉलो करें.

How To Improve Kidney Function: किडनी की बीमारी एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता है जिसका आज दुनिया भर में कई लोगों का सामना कर रहे हैं. हालांकि, अपने दैनिक जीवन में कुछ सरल नियमों को शामिल करने से आप अपनी किडनी को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं और साथ ही अपने शरीर की समग्र दक्षता को बढ़ा सकते हैं. किडनी आपके रक्त से अपशिष्ट उत्पादों, अतिरिक्त पानी और अन्य अशुद्धियों को फिल्टर करती है. ये अपशिष्ट उत्पाद आपके मूत्राशय में जमा हो जाते हैं और बाद में मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं. किडनी हार्मोन भी बनाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को नियंत्रित करते हैं. किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखना आपके समग्र स्वास्थ्य और सामान्य कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है. यहां आपकी किडनी को हेल्दी रखने के लिए कुछ नियम हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

वजन घटाने की शुरुआत करने वालों के लिए यहां हैं 7 कारगर वेट लॉस टिप्स, जल्द मिलेगा रिजल्ट

हेल्दी किडनी के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव | Make Changes In Lifestyle For Healthy Kidney


1. बहुत ज्यादा दवाइयों से बचें

बहुत सी दवाओं का सेवन किडनी की खराबी और किडनी की अन्य बीमारियों का एक बड़ा कारण है. इसलिए, जब भी संभव हो, प्राकृतिक चिकित्सा के लिए जाएं और अगर संभव हो, तो आयुर्वेदिक विकल्पों के लिए जाएं.

2. ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखें

अत्यधिक ब्लड शुगर का होना आपकी किडनी के लिए कभी भी अच्छा नहीं होता है क्योंकि यह आपके किडनी को फिल्टर करने के लिए और भी अधिक मेहनत करेगा. यह, लंबी अवधि में, किडनी फेल्योर की संभावना को बढ़ा सकता है. इसलिए, नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करें और नियंत्रण में रखने के लिए हर जरूरी सावधानी बरतें.

सबसे बेहतरीन घरेलू उपचार है नीम, हर समस्या का है अचूक उपाय; यहां जानें 10 जबरदस्त फायदे!

h8dio1s8Healthy Kidney Tips: किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है

3. अपने आप को हाइड्रेटेड रखें

शरीर के लिए नियमित रूप से पानी का सेवन जो चमत्कार कर सकता है. आपकी किडनी को स्वस्थ रखना उनमें से एक है. तो, सुनिश्चित करें कि आप हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीते हैं, क्योंकि यह गुर्दे से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है, जिससे किडनी से संबंधित हानिकारक बीमारियों की संभावना कम हो जाती है.

बिना साइडइफेक्ट के जल्द कंट्रोल करना है हाई ब्लड प्रेशर, तो रामबाण हैं ये 7 नेचुरल तरीके!

4. एक हेल्दी वेट बनाए रखें

अधिक वजन होने का मतलब है आपके अंगों पर दबाव बढ़ना और शरीर में अधिक टॉक्सिन का जमा होना. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर के बेहतर कामकाज के लिए और किसी भी हानिकारक बीमारी की संभावना को कम करने से बचें.

5. अत्यधिक धूम्रपान और शराब पीने से बचें

धूम्रपान और शराब पीने से शरीर में विषाक्त पदार्थों की संख्या में वृद्धि से आपके गुर्दे पर बोझ बढ़ता है. यह लंबी अवधि में एक भारी टोल का कारण बन सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप दोनों से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके किडनी को लंबे समय तक स्वस्थ रखें.

ये 5 ड्रिंक नेचुरल तरीके से कंट्रोल करती हैं हाई यूरिक एसिड लेवल, घर पर ही आसानी से होगा काबू!

lfeg13rHealthy Kidney Tips: तंबाकू का सेवन या धूम्रपान आपकी किडनी के लिए नुकसानदायक है

6. ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहें

हाई ब्लड प्रेशर आपकी गुर्दे के लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकता है और लंबे समय में, यहां तक कि गुर्दे की विफलता भी हो सकती है. अगर आप उच्च रक्तचाप का सामना करते हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें और उचित उपचार लें.

एसिडिटी को तुरंत छू मंतर करता है Raisin Water, लीवर को डिटॉक्स करने में भी कमाल, जानें 8 बेहतरीन फायदे!

7. हेल्दी खाना खाएं

एक स्वस्थ आहार आपके शरीर के हर अंग को पूरी दक्षता और ऊर्जा के स्तर को ऊंचा रखने में आपकी मदद करता है. किडनी के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सुनिश्चित करें कि आप ऐसा आहार खाएं जो सोडियम पर कम हो. सबसे अच्छे विकल्पों में से कुछ अंडे अंडे की सफेदी, ब्लूबेरी, मछली, साबुत अनाज और फूलगोभी हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

संतरे के छिलकों की चाय पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ इम्यून सिस्टम करती है मजबूत, जानें शानदार फायदे!

हर किसी को अपनी डाइट में जरूर आज से ही शामिल करनी चाहिए ये 5 दालें, वरना बाद में पछताने से क्या फायदा

सर्वाइकल कैंसर का जल्दी पता लगाकर तुरंत इलाज करने की अहमियत क्या हैं? ऑन्कोलॉजिस्ट से जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 5 चीजें बढ़ाती हैं आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, जानें कैसे कारगर तरीके से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------