होम »  लिविंग हेल्दी »  Orange Peel Tea Benefits: संतरे के छिलकों की चाय पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ इम्यून सिस्टम करती है मजबूत, जानें शानदार फायदे!

Orange Peel Tea Benefits: संतरे के छिलकों की चाय पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ इम्यून सिस्टम करती है मजबूत, जानें शानदार फायदे!

Benefits Of Orange Peel: संतरा एक आम सर्दियों का फल है और इसे विटामिन सी के लाभों से भरा जाता है, लेकिन जो छिलका हम उदारता से फेंक देते हैं वह भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और बेहद स्वास्थ्यवर्धक होता है. संतरे के छिलके की चाय पीना आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है.

Orange Peel Tea Benefits: संतरे के छिलकों की चाय पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ इम्यून सिस्टम करती है मजबूत, जानें शानदार फायदे!

Orange Peel Tea Benefits: संतरे का छिलका पोषक तत्वों से भरा होता है और स्वास्थ्यवर्धक होता है.

खास बातें

  1. ज्यादातर लोग संतरे का छिलका उदारता से फेंक देते हैं.
  2. संतरे का छिलका पोषक तत्वों से भरपूर होता है और बेहद स्वास्थ्यवर्धक है.
  3. बेहतर पाचन के लिए संतरे के छिलकों की चाय फायदेमंद है.

Orange Peel Health Benefits: पानी के बाद, चाय दुनिया भर में दूसरा सबसे लोकप्रिय पेय है. सुबह की चाय का एक गर्म कप आपकी ऊर्जा को बढ़ा सकता है और आपके मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकता है. जबकि शाम का एक कप आपके दिन को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है. चाय में कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं, जो इसकी लोकप्रियता के पीछे प्रमुख कारणों में से एक है. चाय की कई किस्में हैं जिनका प्रयोग कोई भी कर सकता है. अगर आप एक कप चाय से अधिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो एक कप ताजा संतरे के छिलके वाली चाय के साथ अपनी नियमित चाय की अदला-बदली करें.

बिना साइडइफेक्ट के जल्द कंट्रोल करना है हाई ब्लड प्रेशर, तो रामबाण हैं ये 7 नेचुरल तरीके!

संतरा एक आम सर्दियों का फल है और इसे विटामिन सी के लाभों से भरा जाता है, लेकिन जो छिलका हम उदारता से फेंक देते हैं वह भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और बेहद स्वास्थ्यवर्धक होता है. संतरे के छिलके की चाय पीना आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है.


संतरे के छिलके की चाय कैसे बनाया | How To Make Orange Peel Tea

सामग्री

  • संतरे का आधा छिलका
  • डेढ़ कप पानी
  • 1/2 इंच दालचीनी छड़ी
  • 2-3 लौंग
  • 1-2 हरी इलायची
  • 1/2 बड़ा चम्मच गुड़

सबसे बेहतरीन घरेलू उपचार है नीम, हर समस्या का है अचूक उपाय; यहां जानें 10 जबरदस्त फायदे!

संतरे के छिलके की चाय बनाने की विधि | Method Of Making Orange Peel Tea

एक गहरे पैन में पानी डालें और मध्यम आंच पर चूल्हे पर रखें. अब इसमें कटे हुए संतरे के छिलके और अन्य मसाले डालें. इसे 2-3 मिनट के लिए उबलने दें, फिर चूल्हे को बंद कर दें. एक कप में चाय को छान लें और इसे मीठा बनाने के लिए इसमें गुड़ मिलाएं और इसे अच्छी तरह हिलाएं. आपकी संतरे के छिलके की चाय तैयार है.

orange peelOrange Peel Tea Benefits: संतरे के छिलके की चाय इम्यूनिटी बढ़ा सकती है

संतरे के छिलके के फायदे | Benefits Of Orange Peel

साइट्रिक फलों की बाहरी त्वचा में फ्लेवोनोइड्स की उपस्थिति के कारण कड़वा स्वाद होता है, जो फलों को कीटों से बचाता है. इसमें फल के किसी अन्य भाग की तुलना में फ्लेवोनोइड्स की उच्चतम सांद्रता होती है.

वजन घटाने की शुरुआत करने वालों के लिए यहां हैं 7 कारगर वेट लॉस टिप्स, जल्द मिलेगा रिजल्ट

फलों की तरह ही, संतरे का छिलका भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिनमें फाइबर, विटामिन सी और पॉलीफेनोल्स जैसे पौधों के यौगिक शामिल होते हैं. उनमें प्रोविटामिन ए, फोलेट, राइबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन बी 6 और कैल्शियम जैसे अन्य स्वास्थ्य के अनुकूल पोषक तत्व भी होते हैं. यहां संतरे के छिलके वाली चाय के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं.

संतरे के छिलकों की चाय कैंसर से बचाव कर सकती है | Orange Peel Tea Can Prevent Cancer

साइट्रिक फलों की त्वचा में एक यौगिक होता है जिसे लाइमोनीन कहा जाता है. यह संतरे के छिलकों में विशेष रूप से केंद्रित है. प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले इस रसायन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीकैंसर गुण होते हैं. आहार में इसे शामिल करने से सूजन और त्वचा कैंसर के कारण होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों को रोका जा सकता है.

संतरे के छिलके के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits Of Orange Peel

1. बेहतर पाचन और इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है.

चाय का मजबूत स्वाद लार और पेट के एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकता है. हर सुबह नियमित रूप से इस चाय को पीने से पाचन तंत्र को उत्तेजित करने और भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद मिल सकती है. इसके अतिरिक्त, इसमें उच्च पोषक तत्व विटामिन सी सामग्री आपके चयापचय और प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकती है.

एसिडिटी को तुरंत छू मंतर करता है Raisin Water, लीवर को डिटॉक्स करने में भी कमाल, जानें 8 बेहतरीन फायदे!

5v6npgl

Orange Peel Tea Benefits: ये चाय पीने से पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

2. पुरानी बीमारियों को रोकें

पॉलीफेनोल्स नामक पौधे के यौगिक का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, यह चाय कई पुरानी स्थितियों, जैसे कि टाइप 2 डायबिटीज, मोटापा और अल्जाइमर को रोकने और मैनेज करने में मदद कर सकती है. एक लैब टेस्ट में पता चला कि संतरे के छिलकों में पॉलीफेनोल सामग्री और गतिविधि का सेवन वास्तविक फल की तुलना में बहुत अधिक है. स्वाभाविक रूप से किसी को अधिक लाभ हो सकता है.

ये 5 ड्रिंक नेचुरल तरीके से कंट्रोल करती हैं हाई यूरिक एसिड लेवल, घर पर ही आसानी से होगा काबू!

संतरे के छिलके का उपयोग आमतौर पर कुकीज और केक तैयार करने के लिए किया जाता है. यह खपत के लिए बिल्कुल सुरक्षित है, लेकिन फिर भी, कुछ लोगों को पेट की समस्याओं जैसे कुछ दुष्प्रभावों का अनुभव हो सकता है. उन्हें इस चाय से बचना चाहिए. साथ ही चाय तैयार करते समय बहुत अधिक संतरे के छिलके का उपयोग न करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हर किसी को अपनी डाइट में जरूर आज से ही शामिल करनी चाहिए ये 5 दालें, वरना बाद में पछताने से क्या फायदा

सर्वाइकल कैंसर का जल्दी पता लगाकर तुरंत इलाज करने की अहमियत क्या हैं? ऑन्कोलॉजिस्ट से जानें

ये 5 चीजें बढ़ाती हैं आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, जानें कैसे कारगर तरीके से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: आपकी सेहत के लिए सबसे खराब हैं ये लेट नाइट स्नैक्स, जानें तो क्या खाना रहेगा बेस्ट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------