होम »  स्किन & nbsp;»  Coconut Oil For Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कमाल है नारियल का तेल, जानें फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका

Coconut Oil For Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कमाल है नारियल का तेल, जानें फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका

Coconut Oil For Glowing Skin: स्किन की समस्याओं से लड़ने के लिए आपको हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेनी चाहिए और अपनी त्वचा को बाहरी कारकों से बचाना चाहिए जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. नारियल तेल का उपयोग आपकी त्वचा को कई लाभ प्रदान कर सकता है. इसका उपयोग करना सीखें.

Coconut Oil For Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कमाल है नारियल का तेल, जानें फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका

Coconut Oil For Glowing Skin: नारियल का तेल आपको त्वचा की कई समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. नारियल का तेल आपकी त्वचा को विभिन्न लाभ प्रदान कर सकता है.
  2. आप नारियल के तेल से शुष्क त्वचा से लड़ सकते हैं.
  3. यहां त्वचा के लिए नारियल तेल का उपयोग करने की सही विधि है.

Coconut Oil For Skin: नारियल का तेल कई गुणों से भरा होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. क्या नारियल का तेल आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है? कई प्राकृतिक तत्व आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्राकृतिक रूप से बढ़ा सकते हैं. त्वचा के मुद्दों से लड़ने के लिए आपको स्वस्थ भोजन करना चाहिए और अपनी त्वचा को बाहरी कारकों से बचाना चाहिए जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. आप अपनी रसोई से कुछ प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को सही पोषण प्रदान कर सकते हैं और त्वचा की विभिन्न समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. नारियल का तेल भी कुछ गुणों से भरा होता है जो आपको विभिन्न त्वचा मुद्दों से लड़ने में मदद कर सकता है. यहां आपकी त्वचा के लिए नारियल तेल के उल्लेखनीय लाभ हैं.

Diabetes: घर पर ब्लड शुगर लेवल की जांच करते समय कभी न करें ये 7 गलतियां!

त्वचा के लिए नारियल तेल के फायदे | Benefits Of Coconut Oil For Skin



1. नारियल का तेल आपको सूक्ष्मजीवों से लड़ने में मदद कर सकता है



नारियल के तेल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं. यह आपकी त्वचा को सूक्ष्मजीवों से लड़ने में मदद कर सकता है. यह आपको मुंहासे या त्वचा संक्रमण को रोकने में मदद करेगा.

हाई यूरिक एसिड को घटाने के घरेलू नुस्खों में रामबाण हैं ये 2 चीजें, जानें इस्तेमाल करने का तरीका!

o1740e8

Coconut Oil Benefits: नारियल का तेल मुंहासों को दूर कर सकता है.

2. यह आपको सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है

नारियल तेल एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ भरी हुई है. अध्ययनों ने सूजन को कम करने में नारियल तेल के लाभों पर भी प्रकाश डाला है.

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सौंफ के बीज दिलाते हैं इन 5 समस्याएं से छुटकारा, ऐसे में बनाएं सौंफ की चाय!

3. यह आपको सूखी त्वचा से लड़ने में मदद कर सकता है

नारियल को एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेगा. जब त्वचा पर लगाया जाता है तो यह आपको सूखापन से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. आप नारियल के तेल से शुष्क त्वचा से भी लड़ सकते हैं.

त्वचा के लिए नारियल तेल का उपयोग कैसे करें?

आप नारियल के तेल विशेष रूप से मुंहासे के साथ कई त्वचा मुद्दों से लड़ सकते हैं. आप अपनी त्वचा पर नारियल का तेल लगा सकते हैं और इसे रात भर छोड़ सकते हैं. आप इसे मॉइस्चराइजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कई अपने मॉइस्चराइज़र को नारियल के तेल से बदलते हैं. अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो आप नारियल तेल के उपयोग से बच सकते हैं. इसके अलावा, प्राकृतिक नारियल तेल चुनने की कोशिश करें जो आसानी से उपलब्ध हो. आप अपने होठों के लिए भी नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसका उपयोग प्राकृतिक लिप बाम या स्क्रब तैयार करने के लिए किया जा सकता है.

एक्सपर्ट ने भी माने हल्दी वाला दूध पीने के ये 8 कमाल के फायदे, हर छोटी-बड़ी समस्याओं को करता है दूर

42lgncf8

You can use coconut oil as a moisturiser
Photo Credit: iStock

नारियल का तेल आपके बालों के लिए भी अच्छा होता है. यह बालों के विभिन्न मुद्दों से लड़ने के साथ-साथ बालों के विकास को बढ़ावा देने में आपकी मदद करेगा. यह मालिश के लिए एक बेहतरीन तेल है या आप इसका उपयोग मास्क तैयार करने के लिए कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पालक जूस में मिलाएं ये एक चीज, रोजाना सुबह पिएं!

Get Rid Of Dark Inner Thighs Fast: जांघों के कालेपन से छुटकारा पाने के ये हैं 7 कारगर तरीके, तुरंत दिखेगा असर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खाली पेट पिएं ये शानदार ड्रिंक, Belly Fat गायब होने के साथ घटेगा Body Fat!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -