होम »  चिर्ल्डन »  खराब डाइट और कुपोषण हो सकती है जन्मजात जीका सिंड्रोम का कारण...

खराब डाइट और कुपोषण हो सकती है जन्मजात जीका सिंड्रोम का कारण...

जन्मजात जीका सिंड्रोम (सीजेडएस) (Congenital Zika Syndrome (CZS) के मामलों में वृद्धि शिशुओं की माताओं के बीच खराब आहार से जुड़ी है. जन्मजात जीका सिंड्रोम जीका वायरस (जेडआईकेवी) से जुड़े जन्मजात संक्रमण संबंधी विकृतियों को संदर्भित करता है.

खराब डाइट और कुपोषण हो सकती है जन्मजात जीका सिंड्रोम का कारण...

शोधकर्ताओं ने पाया है कि जन्मजात जीका सिंड्रोम (सीजेडएस) (Congenital Zika Syndrome (CZS) के मामलों में वृद्धि शिशुओं की माताओं के बीच खराब आहार से जुड़ी है. जन्मजात जीका सिंड्रोम जीका वायरस (जेडआईकेवी) से जुड़े जन्मजात संक्रमण संबंधी विकृतियों को संदर्भित करता है. इस सिंड्रोम में विनाशकारी स्थितियां शामिल हैं, जो व्यक्ति और उनके परिवार के शेष जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव डालती हैं, जैसे कि स्मॉलर (माइक्रोसेफाली) और अनफोल्डिड (लिस्सेफैलिक) मस्तिष्क, रेटिनल असामान्यताएं, दिल के बढ़े हुए वेंट्रिकल, मस्तिष्क में इंटर-हेमिसफेरिक कनेक्शन और कैल्सीफिकेशन की कमी.

Teeth Whitening Tips: दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

जर्नल साइंस एडवांस में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि ब्राजील जेडआईकेवी से व्यापक रूप से प्रभावित हुआ है, लेकिन पूर्वोत्तर के सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित क्षेत्र में 75 फीसदी सीजेडएस पाए गए हैं.


Diabetes And Bad Habits: डायबिटीज में ये 4 बुरी आदतें बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें बचाव!

अमेरिका में ऑक्सफोर विश्वविद्यालय और ब्राजील में रियो डी जनेरियो के संघीय विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा, "हम जानते थे कि ब्राजील के सबसे कम सामाजिक-आर्थिक स्थिति वाले क्षेत्रों में सीजेडएस के कारण शिशुओं में इस वृद्धि का उच्चतम स्तर है. यही कारण है कि हमने जेडआईकेवी और संभावित सबसे महत्वपूर्ण सह कारकों के बीच पोषण का एक संभावित लिंक देखा है."

Autism Disability: ऑटिज्म से ग्रस्त बच्चों की देखभाल करने वालों पर होता है शारीरिक और भावनात्मक बोझ!

इस अध्ययन से पता चला है कि जेडआईकेवी जन्मजात संक्रमण कुछ अन्य कारणों से और भी भयानक हो जाता है, जिसमें पर्यावरणीय सह-कारक, विशेष रूप से आहार में प्रोटीन की कमी.

जीका वायरस संक्रमण और सीजेडएस के बीच लिंक का पिछले अध्ययनों में साबित हुआ था, जिससे शोधकर्ताओं को यह समझने में मदद मिली कि संक्रमण ने मस्तिष्क और रक्त वाहिकाओं के विकास को कैसे प्रभावित किया. (इनपुट-आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें

आयुर्वेद की जान और गुणों की खान यह जड़ी बूटी है हर मर्ज की दवा! फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

ये 6 एक्सरसाइज और योग दिल को हेल्दी रखने के साथ कई बीमारियों से दिलाएंगे छुटकारा

क्‍या है लाइम रोग, इसके लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के उपाय

ये 4 बीज तेजी से घटाएंगे आपका वजन, इन कमाल के सुपर सीड्स से मोटापा भी होगा कम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन कम करने और घटाने के आसान उपाय तलाश रहे हैं? पहले छोड़ें ये 5 आदतें

फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 तरह के जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------