होम »  डायबिटीज & nbsp;»  How To Control Sugar Level: डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम, आज से ही छोड़ दें ये आदतें!

How To Control Sugar Level: डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम, आज से ही छोड़ दें ये आदतें!

Diabetes And Bad Habits: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो सकता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन (Insulin) के लिए ठीक से काम न करें. खानपान का ख्याल न रखने से डायबिटीज (Diabetes) खतरनाक हो सकती है.

How To Control Sugar Level: डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम, आज से ही छोड़ दें ये आदतें!

How To Control Diabetes: डायबिटीज में ये बुरी आदतें बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर लेवल

खास बातें

  1. डायबिटीज में छोड़ दें अपनी ये 4 आदतें कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल.
  2. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए बदलें ये आदतें.
  3. जानें कौन सी हैं वह गलत आदतें जो बढ़ाएंगी डायबिटीज का खतरा!

How To Control Sugar Level:: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो सकता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से काम न करें. खानपान का ख्याल न रखने से डायबिटीज (Diabetes) खतरनाक हो सकती है. कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो आपको हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) का मरीज बना सकती हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं उन आदतों के बारे में. ब्लड शुगर लेवल बिगड़ने से इंसुलिन के इंजेक्शन (Insulin Injections) लेने पड़ते हैं. डायबिटीज को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल हो सकता है. ऐसे में कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Diabetes) डायबिटीज के मरीजों की संख्या भी लगतार बढ़ती जा रही है. डायबिटीज में व्यायाम या योगा को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. यहां जानें डायबिटीज में की जानें वाली गलतियां जो इसके खतरे को बढ़ा सकती हैं.

इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 बदलाव, इन संकेतों को पहचानकर मजबूत करें इम्यून सिस्टम!

डायबिटीज में इन 4 गलतियों को न दोहराएं | Do Not Repeat These 4 Mistakes In Diabetes



1. नींद पूरी न लेना



नींद पूरी न होने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसमें से डाइबिटीज भी एक है. डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है कि वे अपनी नींद पूरी करें और अपना रूटीन सही करें. रात को ज्यादा देर तक जागने के कारण आपके शरीर में शुगर का लेवल बढ़ सकता है. नींद पूरी न होने की वजह से आपको दिनभर थकान महसूस हो सकती है, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक है. सोने और उठने के रुटीन को सही रखकर डाइबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है.

नाश्ते में खाएंगे कच्चा पनीर तो गायब हो जाएगा बॉडी फैट, जानें Raw Cheese खाने के 4 कमाल के फायदे!

2jggtqgBlood Sugar Level: कम सोना भी डाइबिटीज में खतरनाक हो सकता है

2. पैरों का ख्याल न रखना

आपने डाइबिटीज में मीठा खाने की गलत आदत के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए पैरों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. डायबिटीज आपके पैरों में कई तरह के इंफैक्शन पैदा कर सकती है. इनसे बचने के लिए आपको अपने पैरों का खास ख्याल रखना चाहिए, सही और आरामदायक जूते पहनने चाहिए, पैरों की तेल से मालिश करनी चाहिए और एंटीबायोटिक क्रीम लगानी चाहिए.

Weight Loss Diet: बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो अपने खाने में जरूर करें ये 4 बदलाव

3. भोजन करने का कोई समय न होना

अक्सर आप खाना समय पर नहीं खाते हैं. ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है खासकर डाइबिटीज में इसका  खास ख्याल रखना काफी जरूरी है. डायबिटीज में जरूरी है कि आप समय पर खाना खाएं. कई बार आपका खाना खाने का मन नहीं करता है, ऐसे में आपको जूस या हेल्दी सूप का सेवन करना चाहिए. सुबह के नाश्ते में ऐसा आहार लें, जिसमें कैलोरीज की मात्रा कम हो. 

90m7mlnDiabetes And Bad Habits: डाबिटीज में खाने का एक समय निर्धारित होना जरूरी होता है

4. एक्सरसाइज या व्यायाम न करना

सुबह का आलस हर किसी को बिस्तर से उठने नहीं देता है. डाइबिटीज में इसका खास ख्याल रखना जरूरी होता है कि आप  रोजाना व्यायाम करें. स्वस्थ्य रहने के लिए जरूरी है कि आप थोड़ी देर तक स्ट्रेचिंग और एरोबिक जरूर करें. इससे आपका फैट कम होता है और केलोरीज भी घट सकती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गठिया से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड घटाने में भी हैं शानदार!

रोजाना क्यों जरूरी है मुठ्ठीभर नट्स का सेवन करना? यहां जानें अखरोट के 4 कमाल के फायदे

Hair Care Tips: इन 4 टिप्स को आज से ही करें फॉलो और अपने बालों को बनाएं घना, मजबूत और चमकदार!

हाई प्रोटीन डाइट वजन घटाने के लिए कारगर तो है, लेकिन इन 3 साइडइफेक्ट्स को नजरअंदाज न करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर रोज एक कप लेमन टी पीने से होते हैं जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ बीपी भी रहेगा कंट्रोल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -