होम »  ख़बरें »  दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि दांतों का पीलापन कैसे हटाएं तो पहले आपको स्वस्थ दांतों के बारे में जानना होगा और दांतों को साफ करने के उपाय करने होंगें. दांतों का पीलापन हटाने के उपाय तो हम आपको बताएंगे ही, पर पहले जान लेते हैं कि दांतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए क्या करें.

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

जानिए दांतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए क्या करें.

खास बातें

  1. पीले दांत की समस्या अक्सर देखी जाती है
  2. जानें दांतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए क्या करें
  3. दांतों की सफाई के दौरान फ्लॉस या इंटरडेंटल ब्रश का इस्तेमाल करें.

पीले दांत की समस्या अक्सर देखी जाती है. सफेद और चमकते दांत किसे पसंद नहीं. यही वजह है कि लोग अक्सर पीले दांतों को सफेद करने के नुस्खे तलाशते रहते हैं. पीले दांत आपको कई बार शर्मिंदा कर सकते हैं. अक्सर आप लोगों या दोस्तों के बीच खुल कर मुस्कुरा बस इस वजह से नहीं पाते क्योंकि आप इस बात से शर्मिंदा होना नहीं चाहते. पीले दांत चेहरे की खूबसूरत को बिगाड़ सकते है. तो चलिए आपको बताते हैं पीले दांतों को सफेद बनाने के घरेलू नुस्खों के बारे में, जो दूर करेंगे दांतों के पीलेपन को. दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय जानने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि आप दांतों को साफ कैसे करें. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि दांतों का पीलापन कैसे हटाएं तो पहले आपको स्वस्थ दांतों के बारे में जानना होगा और दांतों को साफ करने के उपाय करने होंगें. दांतों का पीलापन हटाने के उपाय तो हम आपको बताएंगे ही, पर पहले जान लेते हैं कि दांतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए क्या करें.

14 Home Remedies जो दिलाएंगी केविटी से छुटकारा...

दांत साफ करने के लिए घरेलू नुस्खे 


- दांतों की सफाई के दौरान फ्लॉस या इंटरडेंटल ब्रश का इस्तेमाल करें. हल्के हाथों से दिन में एक बार दांतों के ऊपर और नीचे के हिस्से की सफाई करें. रात में फ्लॉस का इस्तेमाल करना ज्यादा उपयुक्त होता है. 
- दांतों की सफाई के लिए फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें, यह दांतों पर इनेमल की परत बरकरार रख कैविटी को हटाता है. 
- शीतल पेय, पैक फलों के जूस, अधिक चीनी युक्त भोजन और अम्लीय जूस का सीमित मात्रा में ही सेवन करें. कैंडी और चॉकलेट ज्यादा मात्रा में नहीं खाएं.

पायरिया, दांतों में दर्द, सेंसिटिविटी और बदबू को खत्म करेगा ये होममेड टूथपेस्ट, यूं बनाएं

- दंत चिकित्सक की सलाह से हर छह महीने या साल में एक बार दांतों की सफाई (स्केलिंग) जरूर कराएं. इससे मसूड़े स्वस्थ और मजबूत रहेंगे. दांतों में अगर कैविटी बन रहा है तो तुरंत पता चल जाएगा और अन्य प्रकार की बीमारियों से भी दांत सुरक्षित रहेंगे.
- दांतों का प्रत्यारोपण कराने वालों को नियमित रूप से हर साल सफाई कराने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए. 
- कृत्रिम दांतों (डेंचर्ज) को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करें. नल के बहते पानी के नीचे सौम्य साबुन से इसे साफ करें. नियमित रूप से डेंचर्स की सफाई करें. 

Facts & Myths: सफेद दांत पाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं कर बैठते ये भूल...

दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

1. नमक और तेल से दांत सफेद करने का तरीका : अपने दांतों को हफ्ते में एक बार नमक और तेल से साफ करें. आधा छोटे चम्मच में दो बूंद सरसों के तेल की बूंदे डालें और इससे दांतों की हल्की मालिश करें. इससे धीरे-धीरे पीलापन खत्म हो जाएगा. 

2. कैसे बेकिंग सोडा से दांत चमकायें : हफ्ते में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकिभर बेकिंग सोडा डाल लें. इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ होती जाएगी. 

3. नींम से दूर करें दांतों का पीलापन : नीम हमेशा से ही दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी की वजह से ये दांतों को सभी रोगों से दूर भी रखता है. पीलापन हटाने के लिए नीम की दातून से दांत साफ करें.

घरेलू नुस्खे: दांत में है दर्द, तो ये 5 उपाय आएंगे काम

4. नींबू से दांत कैसे साफ करें : खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें. इस तरीके को भी आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. ध्यान रखें कि दातों के ऊपर छिलका रगड़े जबड़ों के बीच में नहीं, ऐसा करने से दांत खट्टे हो जाएंगे और आपको खाना खाने में दिक्कत होगी.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

चमकेंगे दांत तो मुस्कान होगी बेहतर, दांतों को सफेद बनाने के 7 असरदार तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------