होम »  Bones & Joints & nbsp;»  World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डियां खांसने पर भी हो सकती है फ्रैक्चर, एक्सपर्ट से जानें इसके मुख्य कारण

World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डियां खांसने पर भी हो सकती है फ्रैक्चर, एक्सपर्ट से जानें इसके मुख्य कारण

World Osteoporosis Day 2020: यह खास दिन हड्डियों की समस्या ऑस्टियोपोरोसिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने का है. इस ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (Osteoporosis Day) पर सीधे विशेषज्ञ से जाने हड्डी को नुकसान होने के कारण क्या होते हैं.

World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डियां खांसने पर भी हो सकती है फ्रैक्चर, एक्सपर्ट से जानें इसके मुख्य कारण

World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस से महिलाओं को अधिक जोखिम होता है

खास बातें

  1. विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस प्रत्येक वर्ष 20 अक्टूबर को मनाया जाता है.
  2. ऑस्टियोपोरोसिस से व्यक्ति के फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है.
  3. नियमित व्यायाम ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

World Osteoporosis Day 2020: प्रत्येक 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (Osteoporosis Day) मनाया जाता है. यह दिन हड्डियों को प्रभावित करने वाली इस स्थिति के कारणों, रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है. ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जहां हड्डी का घनत्व उस स्तर से नीचे चला जाता है जो किसी विशेष आयु और लिंग के लिए जनसंख्या की तुलना में बड़े पैमाने पर अपेक्षित होता है. इस स्थिति में हड्डियां भंगुर और छिद्रपूर्ण हो जाती हैं जो व्यक्ति को फ्रैक्चर के उच्च जोखिम में डालती हैं. कुछ मामलों में हड्डियां इतनी भंगुर हो जाती हैं कि खांसने पर भी फ्रैक्चर हो सकता है.

World Osteoporosis Day: ऑस्टियोपोरोसिस या कमजोर हड्डियों से निजात पाने के लिए रोजाना करें 5 योगाभ्यास!

ऑस्टियोपोरोसिस के कारण | Causes Of Osteoporosis


अस्थि घनत्व का कुछ नुकसान अनिवार्य रूप से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का एक हिस्सा है और इसलिए अपरिहार्य है. ऐसे लोगों में जो इसे दूसरों की तुलना में तेजी से खो देते हैं और हड्डियों के दर्द और काफी बढ़े फ्रैक्चर जोखिम के साथ कम उम्र के अन्य लोगों के लिए सामान्य माना जाता है की तुलना में कम घनत्व के साथ समाप्त होता है. जैसा कि दुनिया भर में जीवन प्रत्याशा बढ़ रही है और अधिक से अधिक बचने वाली मौतों की रोकथाम के साथ ऑस्टियोपोरोसिस की घटना महामारी अनुपात तक पहुंच रही है.

हड्डी के घनत्व के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि यह केवल मिड ट्वेंटीज तक बढ़ता है और पुरुषों की तुलना में कुछ साल पहले महिलाओं में बढ़ जाता है. इसलिए अधिकांश पुरुषों में महिलाओं की तुलना में हड्डियों का घनत्व अधिक होता है. भले ही हर किसी को हर साल अस्थि घनत्व की एक निश्चित मात्रा को खोना पड़े, लेकिन महिलाओं में अस्थि घनत्व कम होने के कारण पहले ऑस्टियोपोरोटिक होने की संभावना होती है. महिला हार्मोन जो सामान्य रूप से सुरक्षात्मक होते हैं, रजोनिवृत्ति के बाद अचानक अनुपलब्ध होते हैं और इसलिए रजोनिवृत्ति महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा बन जाता है. ऑस्टियोपोरोटिक बनने के लिए विशेष रूप से अगर यह किसी भी रोग प्रक्रिया या अंडाशय के सर्जिकल हटाने के कारण जल्दी होता है. सामान्य परिस्थितियों में महिलाओं में रजोनिवृत्ति के बाद की हड्डियों का घनत्व उनके 70 के दशक के पुरुषों की तुलना में होगा.


बालों की हर समस्या को जड़ से मिटाने के लिए प्याज का रस है कमाल, इस तरह करें इस्तेमाल!

nnlld08World Osteoporosis Day 2020: जोखिम से लड़ने के लिए पर्याप्त विटामिन डी और कैल्शियम का सेवन करना

महिलाओं में उम्र बढ़ने और रजोनिवृत्ति की भूमिका के अलावा, जिसे ऑस्टियोपोरोसिस का प्राथमिक कारण कहा जा सकता है, कुछ रोग स्थितियां हैं, जो युवा लोगों में चरम अस्थि घनत्व प्राप्त करने में विफलता का कारण बन सकती हैं या हड्डियों के नुकसान की दर में तेजी ला सकती हैं. इन्हें कहा जाता है ऑस्टियोपोरोसिस के माध्यमिक कारण. द्वितीयक कारण जिन्हें आसानी से पहचाना और इलाज किया जा सकता है वे हैं थायराइड की समस्याएं. विटामिन डी की कमी, युवा महिलाओं में मासिक धर्म की समस्या, मोटापा, व्यायाम की कमी, शराब का उपयोग, धूम्रपान, नशीली दवाओं के उपयोग और स्टेरॉयड आंत्र रोगों का एक बड़ा कारण है.

खराब डाइट है कमजोर हड्डियों का कारण, मजबूती के लिए इन 6 जरूरी पोषक तत्वों का करें सेवन!

जिनका प्राथमिक मुख्य आहार गेहूं है उन्हें विशेष ध्यान देने की जरूरत है, जिसे सीलिएक रोग कहा जाता है. जो ऑस्टियोपोरोसिस के कारणों में से एक है. यह आमतौर पर पहचाना नहीं जाता है और बच्चों और युवाओं में खराब विकास के एक सामान्य कारण के रूप में रहता है, लेकिन छोटे भोजन समायोजन के साथ काफी हद तक इलाज योग्य है.

(डॉ. पलाश गुप्ता, निदेशक विज्ञापन समन्वयक, ज्वॉइंट रिप्लेसमेंट और हड्डी रोग, मैक्स अस्पताल शालीमार बाग)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Cough Home Remedies: बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान? जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 उपाय

रोजाना सुबह सिर्फ ये 4 काम बनाएंगे आपकी स्किन को ग्लोइंग, आज से ही कर दें रुटीन में शामिल!

प्रेगनेंसी में बढ़ गया है Weight? डिलीवरी के बाद इस एक चीज का सेवन कर घटाएं, सेहत को भी देगी शानदार फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गैस और कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ एसिडिटी को चुटकियों में हवा कर देंगी ये 5 चीजें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -